Move to Jagran APP

Chhattisgarh Elections 2018 : आरएसएस के पदाधिकारी पहुंचे गांवों में

Chhattisgarh Elections 2018 भाजपा संघ के प्रमुख पदाधिकारियों के अलावा अनुषांगिक संगठन के पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी सौंप दी गई है

By Hemant UpadhyayEdited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 08:03 PM (IST)Updated: Mon, 19 Nov 2018 08:03 PM (IST)
Chhattisgarh Elections 2018 : आरएसएस के पदाधिकारी पहुंचे गांवों में
Chhattisgarh Elections 2018 : आरएसएस के पदाधिकारी पहुंचे गांवों में

बिलासपुर। चुनावी शोर थम जाने से पहले ही भाजपा की अग्रिम पंक्ति माने जाने वाले आरएसएस के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने मोर्चा संभाल लिया था। शहरी तथा ग्रामीण नेटवर्क के जरिये बीते दो दिनों से एक-एक गांव में इनकी सक्रियता देखी जा रही है। ग्रामीणों व प्रमुखों से संपर्क कर पक्ष में माहौल बनाने का काम कर रहे हैं।

loksabha election banner

मतदान होने तक डटे रहेंगे

भाजपा संघ के प्रमुख पदाधिकारियों के अलावा अनुषांगिक संगठन के पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी सौंप दी गई है। इसके बाद से वे संबंधित जगह पर मतदान होते तक डटे रहने की भी हिदायत दी गई है। आरएसएस ने ग्रामीण क्षेत्रों को फोकस किया है।

गांव में बीते दो वर्षों से संघ ने शाखाओं का जाल भी बिछाया है। संघ की शाखाओं में गांव के युवाओं की सहभागिता पर जोर भी दिया गया था। युवाओं के जरिये उनके पालकों व परिजनों तक संपर्क बढ़ाने का काम संघ के पदाधिकारियों ने बखूबी किया है। ग्रामीण क्षेत्रों में संघ की शाखा के माध्यम से ही सरकार के पक्ष में माहौल बनाने का काम पदाधिकारी कर रहे हैं ।

 प्रचार का तरीका एकदम अलग

संघ के पदाधिकारी राजनीतिक दलों के समान लोगों से न तो वोट मांगते हैं और न ही पार्टी का झंडा, बैनर, पोस्टर व पम्पलेट लेकर चलते हैं। ग्रामीणों के बीच पहुंचकर ये अपने विचारों के जरिए लोगों को प्रभावित कर रहे हैं। राष्ट्रवाद जैसे गंभीर विषय को ग्रामीणों के सामने रखकर प्रभावी तरीके से अपना पक्ष रखते हैं। ग्रामीण जब उनकी बातों से प्रभावित होने लगते हैं तब वे सीधे मुद्दे की बात पर आते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.