रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 में कांग्रेस की प्रचंड जीत के बाद रविवार को सीएम के नाम का सस्पेंस भी खत्म हो गया। दिल्ली से आए पर्यवेक्षकों ने विधायक दल की बैठक में भूपेश बघेल के नाम का ऐलान किया। भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के पहले नेता हैं जो पहले विधायक और फिर सीएम बने हैं। इससे पहले प्रदेश के पहले सीएम अजीत जोगी और फिर भाजपा के रमन सिंह चुनाव नतीजे आने के बाद मुख्यमंत्री चुने गए और फिर उपचुनाव जीतकर ये विधानसभा पहुंचे।  

अजीत जोगी (कांग्रेस): 1 नवंबर 2000 को मध्यप्रदेश से अलग होकर छत्तीसगढ़ राज्य बना था। संयुक्त मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार थी। इस तरह छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस की सरकार बनी। अजीत जोगी को सीएम चुना गया और वे मरवाही विधानसभा उप चुनाव-2001 जीतकर विधानसभा में पहुंचे। 

रमन सिंह (भाजपा): छत्तीसगढ़ विधानसभा का पहला चुनाव 2003 में हुआ। तब भाजपा ने 90 विधानसभा सीटों में से 50 पर जीत हासिल की थी। कांग्रेस को 37 सीटें मिली थीं। जीत का श्रेय रमन सिंह को दिया गया, क्योंकि चुनाव उनके नेतृत्व में लड़ा गया था। बाद में 2004 में राजनांदगांव सीट पर उपचुनाव जीतकर रमन विधायक बने।

भूपेश बघेल (कांग्रेस): भूपेश बघेल विधानसभा चुनाव लड़कर सीएम बनने वाले पहले नेता हैं। इस बार उन्होंने पाटन सीट से चुनाव लड़ा था और भाजपा के मोतीलाल साहू को 9343 वोट से हराया। 

Posted By: Arvind Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस