Move to Jagran APP

CG Election 2018: रायपुर संभाग के वोटरों ने भगवा को नकारा, हाथ को दिया सहारा

raipur congress तमाम सर्वे में मंत्री अजय चंद्राकर को हारा बताया जा रहा था, लेकिन अजय ने 10 हजार से ज्यादा मतों से जीत दर्ज की।

By Sandeep ChoureyEdited By: Published: Wed, 12 Dec 2018 10:05 AM (IST)Updated: Wed, 12 Dec 2018 10:05 AM (IST)
CG Election 2018: रायपुर संभाग के वोटरों ने भगवा को नकारा, हाथ को दिया सहारा
CG Election 2018: रायपुर संभाग के वोटरों ने भगवा को नकारा, हाथ को दिया सहारा

रायपुर। रायपुर संभाग के वोटरों को भगवा को नकारकर कांग्रेस के हाथ को सहारा दिया है। पिछले विधानसभा चुनाव में संभाग की 20 में से 15 सीट पर भाजपा को जीत मिली थी। जबकि इस बार जनता ने जनादेश को पलट दिया है। संभाग की 13 सीट पर कांग्रेस उम्मीदवारों की जीत हुई है। वहीं, भाजपा को पांच सीट पर संतोष करना पड़ा। जकांछ-बसपा गठजोड़ भी दो सीट पर जीत दर्ज करने में सफल रही है।

loksabha election banner

भाजपा सरकार के मंत्री बृजमोहन अग्रवाल और अजय चंद्राकर अपनी सीट बचाने में सफल रहे हैं, जबकि मंत्री राजेश मूणत और विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल को करारी हार का सामना करना पड़ा है। 

रायपुर संभाग की सीटों पर बैलेट वोट से ही कांग्रेस ने बढ़त बना ली थी। शुस्र्आती दो घंटों में कांग्रेस और भाजपा के बीच बराबर की लड़ाई चली, लेकिन 12 बजे के बाद खुले ईवीएम ने कांग्रेस के पक्ष में वोट उगलना शुरू किया, जो आखिरी समय तक कांग्रेस को बढ़त देते रहे और परिणाम कांग्रेस के पक्ष में आया।

रायपुर शहर की चार विधानसभा सीट में रायपुर पश्चिम और रायपुर उत्तर विधानसभा में लगातार कांग्रेस उम्मीदवार की बढ़त बनाए हुए थे। रायपुर दक्षिण में हर राउंड में परिणाम बदल रहा था। कहीं कांग्रेस के कन्हैया अग्रवाल तो कहीं भाजपा के बृजमोहन अग्रवाल बढ़त बनाते रहे। अंत में रायपुर शहर की चार में से तीन सीट पर कांग्रेस और एक सीट रायपुर दक्षिण में भाजपा की जीत हुई।

रायपुर ग्रामीण में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ी टक्कर रही। कभी सत्यनारायण शर्मा तो कभी नंदे साहू बढ़त बना रहे थे। शाम चार बजे तक के परिणाम में सत्यनारायण 12 सौ मतों की बढ़त बनाए थे। कांटे की टक्कर में शाम सात बजे सत्यनारायण शर्मा को विजेता घोषित किया गया। धरसींवा, आरंग और अभनपुर में भी कांग्रेस के पक्ष में लहर रही। अभनपुर में मिथक को तोड़ते हुए धनेंद्र साहू ने एक बार फिर जीत दर्ज की है।

यहां लगातार एक ही पार्टी का विधायक नहीं चुना जाता है। आरंग में भारी विरोध के बाद कांग्रेस के उम्मीदवार बने शिवकुमार डहरिया ने भाजपा के संजय ढीढी को करीब पांच हजार मतों से हराया। इस सीट को कांग्रेस ने भाजपा से छीना है।

धमतरी और धरसींवा में बड़ा उलटफेर, तीन बार के विजेता ढेर

धमतरी और धरसींवा में बड़ा उलटफेर हुआ। लगातार तीन चुनाव जीत रहे भाजपा के देवजी पटेल और कांग्रेस के गुरमुख सिंह होरा को हार का सामना करना पड़ा है। धरसींवा ने अनिता शर्मा ने करीब 12 हजार मतों से देवजी पटेल को पराजित किया। कुस्र्द के परिणाम अप्रत्याशित आए हैं। तमाम सर्वे में मंत्री अजय चंद्राकर को हारा बताया जा रहा था, लेकिन अजय ने 10 हजार से ज्यादा मतों से जीत दर्ज की।

निर्दलीय नीलम चंद्राकर के कड़ी टक्कर देने के कारण यहां कांग्रेस तीसरे स्थान पर चली गई। कसडोल में कांग्रेस की शकुंतला साहू ने भाजपा के गौरीशंकर अग्रवाल को हराया। सामान्य परिवार की शकुंतला को स्थानीय लोगों का भरपूर समर्थन मिला। यहां पहले तीन राउंड तक गौरीशंकर की बढ़त रही, लेकिन बाद में शकुंतला ने आखिरी दौर में 20 हजार से ज्याद मतों की बढ़त के साथ जीत दर्ज की।

महासमुंद में चली बदलाव की लहर

महासमुंद की महासमुंद, खल्लारी, सराईपाली और बसना में भी कांग्रेस ने कड़ी टक्कर देते हुए जीत दर्ज की है। खल्लारी में कांग्रेस के द्वारिकाधीश यादव ने भाजपा की मोनिया का साहू को 14 हजार से ज्यादा मत से हराया। सिहावा में कांग्रेस की लक्ष्मी धु्रव ने 27 हजार से ज्यादा वोट से भाजपा की पिंकी शाह का पराजित किया।

सराइपाली में कांग्रेस ने बड़ी जीत दर्ज की है। यहां कांग्रेस के किस्मतलाल नंद ने भाजपा के श्याम तांडी केा 30 हजार से ज्यादा मतों से पराजित किया। यह सीट भाजपा के पास थी। यहां वर्तमान विधायक रामलाल चौहान का टिकट काटकर श्याम को उम्मीदवार बनाया था।

पिछले चुनाव में श्यामलाल ने 28 हजार से ज्यादा मतों से जीत दर्ज की थी। बसना में राजपरिवार के देवेंद्र बहादुर सिंह को निर्दलीय संपत अग्रवाल ने कड़ी टक्कर दी। यहां भाजपा उम्मीदवार तीसरे पायदान पर पहुंच गये। बसना से भाजपा ने रूपकुमारी चौधरी का टिकट काटकर डीसी पटेल को उम्मीदवार बनाया था।

अंत तक फंसी रही बलौदाबाजार और बिलाईगढ़

संभाग की बलौदाबाजार और बिलाईगढ़ सीट अंत तक फंसी रही। बलौदाबाजार में जकांछ उम्मीदवार प्रमोश शर्मा कड़ी टक्कर देते हुए आखिरी तक बढ़त बनाए थे। वहीं बिलाईगढ़ में बसपा उम्मीदवार श्याम कुमार टंडन और कांग्रेस के चंद्रदेव राय के बीच कांटे की टक्कर थी।

इन सीटों पर कांग्रेस की हुई जीत

अभनपुर, आरंग, बसना, धरसींवा, कसडोल, खल्लारी, महासमुंद, रायपुर ग्रामीण, रायपुर उत्तर, रायपुर पश्चिम, राजिम और सराइपाली में जीती है।

यहां भाजपा ने बचाई सीट

भाजपा ने भाटापारा, बिंद्रानवागढ़, कुस्र्द और रायपुर दक्षिण में सीट बचाने में सफल रही। वहीं, धमतरी में कांग्रेस को परास्त किया।

जकांछ-बसपा गठजोड़ को दो सीट

बलौदाबाजार और बिलाईगढ़ में जकांछ-बसपा उम्मीदवारों की जीत हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.