Move to Jagran APP

CG Election 2018 : मरवाही के मतदाताओं की मेहमान की तरह होगी खातिरदारी

CG Election 2018 : प्रदेश का पहला विधानसभा क्षेत्र जहां मतदाताओं के लिए हर पोलिंग बूथ में प्रतीक्षालय का इंतजाम किया गया है

By Hemant UpadhyayEdited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 08:16 PM (IST)Updated: Mon, 19 Nov 2018 08:16 PM (IST)
CG Election 2018 : मरवाही के मतदाताओं की मेहमान की तरह होगी खातिरदारी
CG Election 2018 : मरवाही के मतदाताओं की मेहमान की तरह होगी खातिरदारी

बिलासपुर। मरवाही विधानसभा क्षेत्र के एक लाख 83 हजार 868 मतदाताओं की मंगलवार को जिला प्रशासन मेहमानों की तरह खातिरदारी करेगा । यहां के 233 मतदान केंद्रों में प्रतीक्षालय बनाने के साथ ही वोटरों के बैठने के लिए कुर्सियां भी लगाई गई हैं।

loksabha election banner

यानी यहां के वोटरों को कतार में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। घरों से निकलकर जब मतदान केंद्र पहुंचेंगे तब इनको अलग अहसास होगा। वहां तैनात कर्मचारी उनको बैठाएंगे। जैसे ही पोलिंग बूथ खाली होगा उनको बूथों तक लेकर जाएंगे। मतदान करने के बाद जब वे निकलेंगे तब उनको धन्यवाद भी देंगे।

 

मिलेगा टोकन नंबर

मतदान करने आने वालों को एक टोकन नंबर दिया जाएगा और बूथ के बहार बने प्रतिक्षालय में बैठाया जाएगा। 11 व 12 वीं की छात्र-छात्राओं को मतदान मितान बनाया जाएगा। इनको जिला प्रशासन ने पहचान पत्र जारी किया है। मतदान मितान प्रतीक्षालय से मतदाताओं को पोलिंग बूथ तक लेकर जाएंगे। वोट डालने के बाद उनको धन्यवाद देंगे व वापस प्रतीक्षालय आकर दूसरे मतदाताओं को बूथों तक लेकर जाएंगे। प्रतिक्षालय में गर्मी से राहत के लिए पंखे की व्यवस्था रहेगी। पानी पिलाने के लिए दो लोगों की अलग से ड्यूटी रहेगी।

 

इनके लिए नहीं रहेगी पाबंदी

बुजुर्ग,दिव्यांग व गर्भवती महिलाओं को पोलिंग बूथ में सीधे प्रवेश देने का निर्णय लिया है। इनके लिए नियमों को शिथिल किया जाएगा। प्रत्येक मतदान केंद्र में मितानिनों की ड्यूटी भी लगाई जाएगी। मितानिन फर्स्टएड से लैश रहेंगी । आमतौर पर पोलिंग बूथों में फर्स्टएड की व्यवस्था नहीं रहती है। यह पहली बार होगा जब सभी 233 बूथों में फर्स्टएड मितानिन नजर आएंगी ।

मरवाही विधानसभा एक नजर में

  • कुल मतदाता- 180563
  • पुस्र्ष मतदाता- 89172
  • महिला मतदाता- 91389

इनका कहना है

शत-प्रतिशत मतदान के लिए मरवाही विधानसभा क्षेत्र के सभी पोलिंग बूथों को सुविधा केंद्र में तब्दील कर दिया गया है। वोटरों को बूथ के बाहर मतदान करने के लिए कतार में खड़ा नहीं पड़ेगा । वोटरों को बूथों तक ले जाने के लिए मतदान मितान की तैनाती की गई है।

पी दयानंद-कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.