Move to Jagran APP

CG Election 2018: कवर्धा में सबसे अधिक 30 चरण में होगी मतगणना

CG Election 2018 सबसे कम मनेंद्रगढ़ में 11 चरण में मतों की गिनती होगी।

By Sandeep ChoureyEdited By: Published: Sat, 08 Dec 2018 12:10 PM (IST)Updated: Sat, 08 Dec 2018 12:10 PM (IST)
CG Election 2018: कवर्धा में सबसे अधिक 30 चरण में होगी मतगणना
CG Election 2018: कवर्धा में सबसे अधिक 30 चरण में होगी मतगणना

रायपुर । जनादेश का इंतजार खत्म होने की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना 11 दिसंबर को होगी। इसके लिए सभी जिलों के मतगणना स्थल पर तैयारी पूरी कर ली गई है। इसमें 5184 गणनाकर्मी और 1500 माइक्रो ऑब्जर्वर की तैनाती रहेगी। मतगणना सुबह आठ से बजे से शुरू की जाएगी। सबसे पहले डाकमत पत्रों की गिनती होगी। इसके आधे घंटे बाद ईवीएम के मतों की गणना होगी। प्रत्येक हॉल में मतगणना के लिए सात-सात यानी 14 टेबल लगाए जाएंगे।

prime article banner

इसके अलावा रिटर्निंग ऑफिसर मेज पर डाक मत पत्रों की गणना होगी। इस बार विधानसभा क्षेत्रों में ईवीएम में डाले गए मतों के प्रत्येक चरण की गणना 14 टेबल पर होगी। सबसे अधिक कवर्धा विधानसभा क्षेत्र में 30 चरण में और सबसे कम मनेंद्रगढ़ में 11 चरण में मतों की गिनती होगी।

शुक्रवार को अपने कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित प्रेस कांफे्रंस में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि मतगणना स्थल से 100 से डेढ़ सौ मीटर तक तीन लेयर में सुरक्षा व्यवस्था की गई है। इस एरिया में अनाधिकृत व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

सभी अभ्यर्थी, गणना एजेंटों, निर्वाचक एजेंटों को पहचान पत्र जारी किए गए हैं। इनके लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार होंगे। गणना में लगे कर्मचारियों के अलग से प्रवेश द्वार होंगे। सभी को अपने परिचय पत्र के साथ मतगणना हॉल में सुबह सात बजे तक प्रवेश करना होगा, ताकि कोई असुविधा न हो। यहां प्रेक्षक, रिटर्निंग और सहायक रिटर्निंग अधिकारी को ही मोबाइल ले जाने की अनुमति होगी।

अलग-अलग मीडिया समूह को कराएंगे अवलोकन

मतगणना हॉल में मीडिया केंद्र स्थापित किए जाएंगे, जहां जनसंपर्क विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी नियुक्त होंगे। वे समय-समय पर मतगणना हॉलों में अवलोकन करने के लिए एक निश्चित सीमा में कुछ संख्या में मीडिया समूहों को ले जाएंगे।

ये नहीं बन सकते गणना अभिकर्ता

आयोग के निर्देश के मुताबिक केंद्र व राज्य के मंत्री, उपमंत्री, नगर निगम के मेयर, नगर पंचायत व जिला पंचायत के अध्यक्ष और अन्य सुरक्षा प्राप्त कर्मियों को गणना अभिकर्ता नियुक्त नहीं किया जा सकता है।

अपनी मेज से उठने की अनुमति नहीं रहेगी

किसी भी गणना अभिकर्ता को हॉल में अपनी मेज से अन्य मेज पर जाने की अनुमति नहीं रहेगी।

मतगणना से पूर्व ये होगी प्रक्रिया

प्रत्येक गणना अभिकर्ता मतगणना के दिन अभ्यर्थी के मतदान अभिकर्ता को मतदान दिवस के दिन पीठासीन अधिकारी द्वारा दिए गए प्रारूप 17 सी के भाग एक को लेकर आएंगे। बिना सीआरसी किए ईवीएम की आयोग के निर्देशानुसार वीवीपैट स्लीप से काउंटिंग होगी। यानी जिन मशीनों से मॉकपोल नहीं रिजक्ट किए गए होंगे।

गणना के नियम तय

- ईवीएम स्ट्रांग रूम से लाने और मतगणना होने तक यानी सारिणीकरण की समस्त प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी।

-मतगणना केंद्र में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, गुटखा, सिगरेट के साथ प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी।

-अनुशासनहीनता पर हॉल से किए जाएंगे बाहर

-मतगणना पर्यवेक्षक ईवीएम की कंट्रोल यूनिट पर परिणाम वाले बटन को दबाने के समय सभी अभ्यर्थियों और गणना अभिकर्ता को कंट्रोल यूनिट का डिस्प्ले पैनल दिखाएगा। ताकि वे कंट्रोल यूनिट के डिस्प्ले पैनल पर प्रदर्शित प्रत्येक अभ्यर्थी के पक्ष में डाले गए मतों को नोट कर सकें।

- किसी गणना अभिकर्ता की इच्छा पर परिणाम को ईवीएम पर एक या अधिक बार दिखाया जा सकता है।

-प्रत्येक चरण में गणना अभिकर्ता को प्रारूप 17 सी के भाग-2 मतगणना के प्रत्येक चरण में दिया जाएगा और उसकी पावती ली जाएगी।

-प्रेक्षक ईवीएम में दर्ज वोटों की गिनती के अंतिम दौर के समापन के बाद चुनाव नियम के प्रावधान के तहत रेंडमाइजेशन रूम से चयनित एक मतदान केंद्र के वीवीपैट पेपर स्लिप्स का अनिवार्य सत्यापन करेगा। मतदान केंद्र का रेंडमाइजेशन ड्रा के अनुसार करेगा। इसकी वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।

रिटर्निंग ऑफिसर देंगे निर्वाचन प्रमाण पत्र

सभी मतदान बूथों की मतगणना के बाद प्रेक्षक की अनुमति पर परिणामों की विवरणी तैयार करने के बाद परिणामों की घोषणा की जाएगी। रिटर्निंग ऑफिसर निर्वाचित अभ्यर्थी को निर्वाचन प्रमाण पत्र प्रदान करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.