Move to Jagran APP

CG Chunav 2018 सरगुजा में कांग्रेस का किला बचाने को जोर लगाएंगे राहुल, करेंगे तीन सभा

CG Chunav 2018 सरगुजा संभाग की 14 विधानसभा सीटों में से अभी सात में भाजपा और सात में कांग्रेस का कब्जा है।

By Hemant UpadhyayEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 11:17 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 11:17 PM (IST)
CG Chunav 2018 सरगुजा में कांग्रेस का किला बचाने को जोर लगाएंगे राहुल, करेंगे तीन सभा
CG Chunav 2018 सरगुजा में कांग्रेस का किला बचाने को जोर लगाएंगे राहुल, करेंगे तीन सभा

रायपुर। राहुल गांधी अपने तीसरे दौरे में सरगुजा संभाग में कांग्रेस का किला बचाने और भाजपा का गढ़ ढहाने की कोशिश करेंगे। वे तीन सभाएं करेंगे।

loksabha election banner

इसमें से दो सभाएं तो भाजपा के कब्जे वाले दो जिले कोरिया व जशपुर में होगी, जबकि एक सभा कांग्रेस के गढ़ वाले जिले में सरगुजा में करेंगे। कांग्रेस के लिए जशपुर की सभा इसलिए ज्यादा महत्वपूर्ण होगी, क्योंकि राहुल से पहले 15 नवंबर को भाजपा के स्टार प्रचारक व उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी भी सभा करेंगे।

सरगुजा संभाग की 14 विधानसभा सीटों में से अभी सात में भाजपा और सात में कांग्रेस का कब्जा है। पिछले चुनाव में मुकाबला बराबरी का था। इस बार दोनों राजनीति दल सरगुजा संभाग में अपनी सीट बढ़ाने की कोशिश में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी से मिली जानकारी के अनुसार राहुल 17 नवंबर को सरगुजा संभाग के दौरे पर रहेंगे। उनकी एक सभा बैकुण्ठपुर, दूसरी जशपुर और तीसरी सीतापुर में होगी। बैकुण्ठपुर, कोरिया जिले का विधानसभा क्षेत्र हैं। इस जिले में मनेंद्रगढ़ और भरतपुर सोनहत विधानसभा क्षेत्र भी आते हैं। तीनों सीटों पर भाजपा का कब्जा है।

इसी तरह जशपुर जिले में जशपुर के अलावा कुनकुरी व पत्थलगांव विधानसभा क्षेत्र आता है। यहां की भी तीनों सीटें अभी भाजपा की है। इसलिए, कांग्रेस ने रणनीति के तहत भाजपा को डैमेज करने की नीयत से इन दोनों जिलों में राहुल की सभा रखी है। दूसरी तरफ, कांग्रेस को अपनी सीटें बचाने की भी चिंता है।

इसी कारण सरगुजा जिले की सीतापुर विधानसभा सीट में राहुल सभा लेंगे और वहीं से जिले की बाकी दो सीट लुण्ड्रा व अंबिकापुर को भी साधेंगे। सरगुजा संभाग की पांच सीटें बच जाएंगी। इसमें सूरजपुर की तीन और बलरामपुर जिले की दो सीटें शामिल हैं।

सूरजपुर जिले की दो सीट प्रेमनगर व भटगांव तो कांग्रेस के कब्जे वाली है, लेकिन प्रतापपुर में भाजपा ने पिछला चुनाव जीता था। बलरामपुर की दोनों सीट रामानुजगंज और सामरी अभी कांग्रेस के पास है। हालांकि, राहुल अपनी तीन सभाओं में इन पांचों सीटों पर भी बात करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.