Move to Jagran APP

CG में सात हॉट सीटों पर दिलचस्प रहेगा मुकाबला, दांव पर दिग्गजों की साख

सबसे बड़ा मुकाबला राजनांदगांव में मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी व कांग्रेस प्रत्याशी करुणा शुक्ला के बीच है।

By Hemant UpadhyayEdited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 07:23 PM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 07:23 PM (IST)
CG में सात हॉट सीटों पर दिलचस्प रहेगा मुकाबला, दांव पर दिग्गजों की साख
CG में सात हॉट सीटों पर दिलचस्प रहेगा मुकाबला, दांव पर दिग्गजों की साख

रायपुर। छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव के पहले चरण की सात हाईप्रोफाइल सीट पर दिग्गजों की साख दांव पर है। राजनांदगांव, नारायणपुर, बीजापुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, दंतेवाड़ा और कोंटा में दिग्गज नेताओं को कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ रहा है।

loksabha election banner

सबसे बड़ा मुकाबला राजनांदगांव में मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी व कांग्रेस प्रत्याशी करुणा शुक्ला के बीच है।

अटल बिहारी वाजपेयी की मृत्यु के बाद भाजपा ने अटल विजन पत्र को रखकर 2022 के नवा छत्तीसगढ़ का वादा कर रही है, तो करुणा शुक्ला अटल बिहारी के अस्थि कलश के अपमान को मुद्दा बनाकर मैदान में है। मुख्यमंत्री ने नामांकन में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की सभा कराकर माहौल बनाने की कोशिश की, तो करुणा शुक्ला के पक्ष में अब तक एक दर्जन स्टार प्रचारकों की सभा हो चुकी है। यहां मतदाताओं को अटल की भाजपा और अटल की भतीजी में से किसी एक को चुनना है।

नारायणपुर में मंत्री केदार कश्यप का कांग्रेस के चंदन कश्यप से मुकाबला है। पिछले चुनाव में भी दोनों के बीच मुकाबला था। इसमें केदार को 12 हजार 800 वोट से जीत मिली थी। पिछले 15 साल से सरकार में मंत्री रहे केदार को घेरने के लिए कांग्रेस स्थानीय मुद्दे उठा रही है। वहीं जकांछ-बसपा गठबंधन के बलिराम कचलाम भी टक्कर को रोमांचक बनाए हुए हैं। बीजापुर में मंत्री महेश गागड़ा की टक्कर कांग्रेस के विक्रम मंडावी से हैं। पिछले चुनाव में मंडावी ने गागड़ा को कांटे की टक्कर दी थी।

नक्सली हमलों के बीच बीजापुर सीट सुर्खियों में बनी हुई है। भाजपा ने अपने बागियों को मनाने में सफलता पाई है, लेकिन भीतरघात की आशंका ने संगठन को सक्रिय कर दिया है। आला नेताओं को जिम्मेदारी सौंपी गई है। वहीं झारखंड के नेताओं ने भी डेरा डाला है।

कोंटा से चार बार के विधायक कवासी लखमा का मुकाबला भाजपा के धनीराम बारसे से है। पिछले चुनाव में दोनों के बीच कांटे का मुकाबला था। इस बार यहां से सीपीआइ के मनीष कुंजाम ने मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है। बस्तर की कोंटा एकमात्र सीट है, जहां कांग्रेस को कभी हार का सामना नहीं करना पड़ा।

मंतूराम कांड से सुर्खियों में आया अंतागढ़

अंतागढ़ में भाजपा ने विधायक भोजराज नाग का टिकट काटकर सांसद विक्रम उसेंडी को मैदान में उतारा है। यहां से उसेंडी लगातार जीतते आए हैं। कांग्रेस ने पहली बार चुनाव मैदान में उतरे अनूप नाम पर भरोसा जताया है। अंतगाढ़ उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार मंतूराम पंवार ने नामांकन वापस ले लिया था, जिसके बाद इस सीट की पूरे देश में चर्चा रही।

झीरम कांड ने बदली थी बस्तर की तस्वीर

दंतेवाड़ा से बस्तर टाइगर महेंद्र कर्मा की पत्नी देवती कर्मा एक बार फिर मैदान में है। झीरम कांड में कर्मा की हत्या के बाद देवती ने पहली बार चुनाव लड़ा और जीती थी। इस बार भी भाजपा ने देवती के मुकाबले भीमा मंडावी को उतारा है। यहां सीपीआइ के नंदाराम सोरी ने मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है। झीरम कांड के बाद बस्तर की सियासी तस्वीर पूरी तरह से बदल गई थी।

आप के सीएम कैंडिडेट हुपेंडी ठोंक रहे ताल

भानुप्रतापपुर सीट से पूर्व मंत्री मनोज मंडावी का पूर्व विधायक देवलाल दुग्गा से मुकाबला है। दोनों परंपरागत प्रतिद्वंद्वी हैं, लेकिन आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार कोमल हुपेंडी के मैदान में होने से सीट हाईप्रोफाइल हो गई है। हुपेंडी गांव-गांव जनसंपर्क करके दावा ठोंक रहे हैं, तो मंडावी दो कार्यकाल के विकास की बात कह रहे हैं। देवलाल भी जमीनी स्तर पर मजबूती के साथ मैदान में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.