Move to Jagran APP

EC ओपी रावत ने कहा- छत्तीसगढ़ सहित चार राज्यों में तय समय पर ही होंगे विधासभा चुनाव

रावत ने स्पष्ट किया कि तीन राज्यों में लोकसभा चुनाव से पहले ही विधानसभा चुनाव संपन्न करा लिए जाएंगे।

By Manish NegiEdited By: Published: Sat, 01 Sep 2018 02:21 PM (IST)Updated: Sat, 01 Sep 2018 07:50 PM (IST)
EC ओपी रावत ने कहा- छत्तीसगढ़ सहित चार राज्यों में तय समय पर ही होंगे विधासभा चुनाव
EC ओपी रावत ने कहा- छत्तीसगढ़ सहित चार राज्यों में तय समय पर ही होंगे विधासभा चुनाव

रायपुर, जेएनएन। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों का समय नजदीक आते ही तैयारियों ने रफ्तार पकड़ ली है। देश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओपी रावत अपने दो दिवसीय दौरे पर राजधानी रायपुर आए हैं और उन्होंने यहां शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव को सुनिश्चित करने के विभिन्न् राजनैतिक दलों के नेताओं और अधिकारियों की बैठक शुक्रवार को ली थी। शनिवार को यहां पत्रकारों को संबोधित करते हुए रावत ने बताया कि राज्य में चुनाव को लेकर संशय की कोई स्थिति नहीं है। पूर्व निर्धारित समय पर ही चुनाव संपन्न होंगे। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के अलावा मध्यप्रदेश, राजस्थान और मिजोरम में तय समय पर ही चुनाव होंगे। इससे पहले विधानसभा और लोकसभा चुनावों को साथ संपन्न कराए जाने को लेकर राजनैतिक दलों ने मांग रखी थी। रावत ने स्पष्ट किया कि तीन राज्यों में अलग से विधानसभा चुनाव, लोकसभा चुनाव के पहले ही संपन्न करा लिए जाएंगे।

loksabha election banner

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओपी रावत ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए आगे बताया कि चुनाव के पूर्व सत्ताधारी पार्टी द्वारा सरकारी तंत्र के दुरूपयोग की शिकायतें मिली हैं। इसे गंभीरता से लिया गया है। कुछ राजनैतिक दलों ने आदर्श आचार संहिता की अवधि बढ़ाने की मांग है साथ ही यह मांग भी की गई है कि राज्य सरकार की विकास यात्रा में राजनैति दल के झण्डे और प्रतीक चिन्ह का इस्तेमाल न किया जाए। कुछ राजनैतिक दलों ने राज्य सरकार की मोबाइल वितरण योजना के संबंध में आयोग के समक्ष श्ािकायत रखी है। इसके अलावा फोटो वोटर स्लिप को मतदान से पांच दिन पूर्व ही वितरित करवा दिए जाने की मांग भी कुछ राजनैतिक दलों द्वारा की गई है। रावत ने बताया कि राज्य में पहली बार सभी 90 विधानसभा सीटों के सभी 23632 पोलिंग बूथ पर इवीएम के साथ वीवीपीएटी का इस्तेमाल किया जाएगा।

चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे अफसरों पर रखी जा रही नजर
मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओपी रावत ने कहा कि छत्तीसगढ़ सहित चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के साथ लोकसभा चुनाव संभव नहीं है। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव समय पर होंगे। उन्होंने कहा कि आयोग की तैयारियों को देखकर लोगों में यह संशय नहीं होना चाहिए कि छत्तीसगढ़ का विधानसभा चुनाव समय पर नहीं होगा। लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव साथ कराने के सवाल पर उन्होंने कहा कि लोकसभा का कार्यकाल पूरा नहीं हुआ है, इसलिए पहले चुनाव नहीं हो सकता है। चुनाव मैदान में उतरने वाले अफसरों पर भी आयोग सख्ती की तैयारी में है। रावत ने बताया कि उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि उन अफसरों की सूची तैयार की जाए जो चुनाव लड़ने वाले हैं और उन्हें तत्काल चुनाव कार्य से हटाया जाए। उन्होंने बताया कि रायपुर कलेक्टर रहे ओपी चौधरी के भाजपा ज्वाइन करने कि जैसे ही जानकारी मिली आयोग ने तत्काल उनको हटाने के लिए नोटिस जारी किया था।

प्रत्येक विधानसभा के एक पोलिंग बूथ का संचालन करेंगी महिलाएं
छत्तीसगढ़ की प्रत्येक विधानसभा के एक पोलिंग बूथ का संचालन करेंगी महिलाएं इस चुनाव में एक नई व्यवस्था की जा रही है जिसके तहत प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के एक पोलिंग बूथ का संचालन पूरी तरह महिलाओं की टीम द्वारा ही किया जाएगा। इसके अलावा पहली बार मतदान के दौरान पोलिंग बूथ पर एक्सेसिबिलिटी पर्यवेक्षक की तैनाती की जाएगी।

इस एप पर दर्ज करा सकेंगे चुनाव से जुड़ी शिकायतें
चुनाव के दौरान आने वाली शिकायतों को सीधे चुनाव आयोग तक पहुंचाने के लिए एक नया एप तैयार किया गया है। सी-विजिल नामके इस एप पर कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल के जरिए सीधे तौर पर शिकायत है और उससे जुड़े तथ्य आयोग के सामने रख सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.