पटना [राज्य ब्यूरो]। बिहार में एक लोकसभा व पांच विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव में सोमवार को मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इसके पहले शनिवार को उपचुनाव के प्रचार का शोर थमने के बाद रविवार को प्रत्याशियों ने घर-घर जाकर मतदाताओं से अपने लिए समर्थन मांगा। चुनाव आयोग ने चुनाव वाले क्षेत्रों में सभा व जुलूस निकालने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। सोमवार को मतदान के बाद 51 प्रत्याशियों के भाग्य इवीएम में बंद हो जाएंगे।

निष्पक्ष, स्वतंत्र और भयमुक्त मतदान के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। नियंत्रण कक्ष के फोन नंबरों पर मतदान से संबंधित कोई भी सूचना दी जा सकती है।

जानिए मतदान का समय

मतदान के लिए आयोग ने क्षेत्र की संवेदनशीलता के आधार पर समय निर्धारित किया है। समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र के कुशेश्वरस्थान विधान सभा क्षेत्र के सभी बूथों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक ही मतदान होगा। जबकि, विधानसभा क्षेत्र हायाघाट, कल्याणपुर, वारिसनगर, समस्तीपुर और रोसड़ा में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाले जाएंगे। सिमरी बख्तियारपुर और बेलहर विधानसभा क्षेत्रों के सभी बूथों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक वोट डाले जाएंगे। किशनगंज, दरौंदा और नाथनगर विधानसभाओं के सभी बूथों पर सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा।

नियंत्रण कक्ष की स्थापना

मतदान को निष्पक्ष, स्वतंत्र और भयमुक्त बनाने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। सीईओ कार्यालय में ई-मेल फैक्स सेल, एसएमएस पोल मॉनिटरिंग सेल, इवीएम-वीवीपैट सेल और मीडिया सेल बनाकर अधिकारियों को जवाबदेही सौंपी गई है।

इन नंबरों पर दें सूचना

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा स्थापित किए गए नियंत्रण कक्ष का फोन नंबर 0612-2215978, 0612-2215877, 0612-2207509 और फैक्स नंबर 0612-2215611 है। मतदाता मतदान से संबंधित कोई भी शिकायत या सूचना इन नंबरों पर दर्ज करा सकते हैं।

मतदान की होगी वेबकास्टिंग

मतदान निष्पक्ष हो इसके लिए दूसरी तमाम तैयारियों के साथ ही मतदान की वेबकास्टिंग भी कराई जाएगी। किसी भी बूथ पर अराजकता होने पर इसकी जांच कराई जाएगी।

Posted By: Amit Alok

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप