पटना, जागरण टीम। Yogi Adityanath Bihar Election 2020 Rally Updates: उत्‍तर प्रदेश (UP) के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) ने बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) के पहले चरण के लिए मंगलवार को कैमूर (Kaimoor), अरवल (Arwal) तथा रोहतास (Rohtas) के विक्रमगंज (Bikramganj) में तीन रैलियां कीं। इन रैलियों में उन्‍होंने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं तथा बताया कि केंद्र में नरेंद्र मोदी की तरह ही बिहार में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार विकास कर रहे हैं। कहा कि छबल इंजन की सरकार बेहतर काम कर रही है। साथ ही उन्‍होंने राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) व कांग्रेस (Congress) की पूर्ववर्ती शासन पर जमकर कटाक्ष किए। कहा कि बिहार की वर्तमान समस्‍याओं के लिए आरजेडी व कांग्रेस की पूर्वतर्ती सरकारें ही जिम्‍मेदार रहीं हैं। योगी ने बीजेपी के पॉपुलिस्‍ट एजेंडा को भी समाने रखते हुए कहा कि हमने राम मंदिर (Ram Temple) का वादा पूरा किया तथा कहे के अनुसार पाकिस्‍तान (Pakistan) में घुसकर आंतकियों के भी मारा है।

योगी आदित्यनाथ बुधवार को भी पूर्वाह्न 11 बजे से जमुई विधानसभा क्षेत्र में रैली करेंगे। वहां से इंटरनेशनल शूटर श्रेयसी सिंह बीजेपी की की प्रत्याशी हैं। इसके बाद भोजपुर के तरारी विधानसभा क्षेत्र में अराह्न एक बजे रैली कर वे पटना आएंगे, जहां अपराह्न 2:30 बजे से पालीगंज विधानसभा में रैली करेंगे। फिर, शाम 4:40 बजे वे लखनऊ लौट जाएंगे।

कांग्रेस, आरजेडी व वाम दल एक ही थाली के चट्टे-बट्टे

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस, आरजेडी व वाम दल एक ही थाली के चट्टे-बट्टे हैं। इनकी निष्ठा न देश के प्रति है, न गरीबो के प्रति। इनकी निष्ठा स्वयं के प्रति है। उन्होंने कहा कि इन पार्टियों को जब भी सता मिली है, दन लोगों ने सत्ता का दुरुपयोग कर परिवारवाद, आतंकवाद और नक्सलवाद का बढावा दिया है। दूसरी ओर हमने विकास किया, देश का सम्मान भी किया और कोरोना की बीमारी से देश की 135 करोड़ जनता को बचाने का कार्य किया।

लालू पर निशाना: तब पशु चारा भी हो जाता था गायब

लालू प्रसाद यादव को निशाने पर लेते हुए योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि जब बिहार के अंदर आरजेडी की सरकार थी और कांग्रेस समर्थन कर रही थी, उस समय गरीबों को राशन तो नहीं ही मिलता था, पशुओं का चारा भी गायब हो जाता था। जब बिहार के अंदर राजद की सरकार थी, कांग्रेस समर्थन कर रही थी, उस समय गरीबों को राशन तो नहीं मिलता था, पशुओं का चारा भी गायब हो जाता था।

याद दिलाई सीएम नीतीश के पहले की बिहार की स्थिति

कहा कि याद करिए नीतीश के सत्ता में आने से पहले बिहार की स्थिति क्या थी? बिहार के नौजवानों के सामने पहचान का संकट था। बिहार के अंदर नक्सलवाद चरम पर था। जातीय संघर्ष के दौर में एक परिवार पूरे बिहार पर हावी होने का प्रयास कर रहा था। देश के अंदर कांग्रेस भी जाति, भाषा व क्षेत्र के आधार पर केवल एक परिवार का राज चलेगा, बाकी लोग भीख मांगेंगे, जैसी बात कर रही थी।

एनडीए की सरकार ने सुविधाएं देने में नहीं किया भेद

केंद्र सरकार की उपलब्धियों को बताते हुए योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि एनडीए की सरकार ने सुविधाएं देने में कोई भेदभाव नहीं किया। न क्षेत्र का भेद न जाति का, सबका साथ सबका विकास के भाव के साथ प्रत्येक व्यक्ति को शासन की सुविधा से जोड़ने का कार्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। नीतीश कुमार ने भी यही काम बिहार के लिए किया है।

गिनाईं पीएम नरेंद्र मोदी सरकार की उपलब्धियां

पीएम मोदी के कार्यों की चर्चा करते हुए योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि मोदी ने गरीबों का खाता खुलवाया। हर घर में शौचालय उपलब्ध कराया। गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवारों को एक-एक आवास उपलब्ध कराया। हर गरीब के घर में रसोई गैस सिलेंडर दिया। हर गरीब को विद्युत का निश्‍शुल्क कनेक्‍शन उपलब्ध कराया। हर गरीब को एक राशन कार्ड से देश भर में राशन की सुविधा दिया। हर गरीब को सालाना पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया। साथ ही हर किसान को छह हजार रुपये सालाना देने का काम किया।

राम मंदिर, धारा 370 व आतंकवाद पर भी की चर्चा

योगी राम मंदिर, धारा 370 व आतंकवाद पर प्रहार की चर्चा करना भी नहीं भूले। कहा कि हमने कहा था कि राम लला हम आएंगे मंदिर वहीं बनाएंगे। कांग्रेस, आरजेडी व वाम दल राम मंदिर के निर्माण में बाधक थे, लेकिन हमने जो कहा था, उसके अनुसार पीएम मोदी ने पांच अगस्त को अयोध्या में आकर भगवान राम के भव्य मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त कर दिया। हमने देश के लिए वादा किया था कि कश्मीर के पाकिस्तान परस्त आतंकवादियों को पाकिस्तान में घुस कर मारेंगे। ऐसा भी कर दिखाया। लोग कहते थे कि धारा 370 को हटाने से खून की नदियां बह जाएंगी। हमने इस भेदभावकारी प्रावधान को हटाकर कश्मीर को शेष भारत के जैसा ही बना दिया और संबकुछ शांति से हो गया।

बीजेपी ने बनाया स्‍टार प्रचारक

प्रत्‍याशियों की मांग को देखते हुए योगी आदित्‍यनाथ को बीजेपी ने बिहार चुनाव में स्‍टार प्रचारक (Star campaigner) बनाया है। यूपी सीमावर्ती बिहार के इलाकों में उनका अच्‍छा प्रभाव है। योगी आदित्‍यनाथ की प्रखर हिंदुत्ववादी छवि का भी खास तबके के वोटरों में क्रेज है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस