Move to Jagran APP

Bihar Chunav 2020: तेजस्‍वी ने PM Modi से पूछे 11 सवाल, बिहार और बिहारियों के बारे में बोलने की अपील

Bihar Chunav 2020 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बिहार में आज हो रहे 4 चुनावी जनसभाओं से पहले राजद नेता तेजस्‍वी यादव ने ट्वीट कर पीएम मोदी से बिहार और बिहारवासियों के हित के बारे में बात करने की अपील की है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sun, 01 Nov 2020 07:10 AM (IST)Updated: Sun, 01 Nov 2020 05:50 PM (IST)
Bihar Chunav 2020: तेजस्‍वी ने PM Modi से पूछे 11 सवाल, बिहार और बिहारियों के बारे में बोलने की अपील
राजद नेता तेजस्‍वी यादव आज 15 चुनावी जनसभा कर रहे हैं।

पटना, जेएनएन। Bihar Chunav 2020 बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन के मुख्‍यमंत्री प्रत्‍याशी राजद नेता तेजस्‍वी यादव ने पूरा जोर लगा रखा है। रविवार को दूसरे चरण के चुनाव प्रचार के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी दौरे पर ट्वीट करते हुए तेजस्‍वी ने बिहार और बिहारियों के बारे में बात करने की अपील की है। तेजस्‍वी ने अपने ट्वीट में लिखा- आदरणीय प्रधानमंत्री जी चूँकि आज बिहार के चुनावी दौरे पर आ रहे है तो बिहारवासियों को आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि वो सकारात्मकता के साथ केवल और केवल बिहार और बिहारवासियों के जीवन व बेहतरी से संबंधित ज्वलंत मुद्दों, समस्याओं और उनके कार्यकाल में हुए निवारण पर अपना मंतव्य रखेंगे। राजद नेता तेजस्‍वी यादव आज दिनभर में 15 चुनावी जनसभाएं कर रहे हैं।

loksabha election banner

तेजस्वी यादव ने प्रधानमंत्री मोदी के बिहार दौरे से पहले फिर पूछे 11 सवाल

तेजस्वी यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री आज फिर बिहार दौरे पर आ रहे हैं। बिहारवासियों को आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि वो सकारात्मकता के साथ केवल और केवल बिहार और बिहारवासियों के जीवन और बेहतरी से संबंधित ज्वलंत मुद्दों, समस्याओं और उनके कार्यकाल में हुए निवारण पर ही अपनी राय रखेंगे। तेजस्‍वी ने लिखा- मैं प्रधानमंत्री से बिहार की बेहतरी और विकास से जुड़े निम्नलिखित सवाल पूछना चाहता हूं क्योंकि उनके अधीन नीति आयोग की रिपोर्ट के अनुसार बिहार शिक्षा, स्वास्थ्य के सभी मानकों और सत्तत विकास सूचकांक में सबसे फिसड्डी राज्य है।

  1. प्रधानमंत्री बताएं कि नल जल योजना पर लगातार शोर मचाने वाली बिहार की डबल इंजन सरकार कुल बजट का केवल 4% ही जल आपूर्ति व सैनिटेशन पर क्यों खर्च करती है? और उस 4% का भी 70 फ़ीसदी हिस्सा भ्रष्टाचार की भेंट क्यों चढ़ जाता है?
  2. प्रधानमंत्री बताएँ कि देश के सबसे गरीब राज्यों में से एक बिहार में कुपोषण व भुखमरी पर कुल बजट का 2% से भी कम क्यों खर्च होता है? 15 वर्ष से एनडीए सरकार रहने के बावजूद भी बिहार में कुपोषण व भुखमरी क्यों है?
  3. प्रधानमंत्री बताएं कि बिहार के युवाओं को P.hD Engineering, MBA, MCA करने के बाद भी चपरासी और माली बनने के लिए फॉर्म क्यों भरना पड़ता है?
  4. प्रधानमंत्री बताएं कि बिहार बेरोजगारी का केंद्र क्यों है और बिहार में ड़बल इंजन सरकार में रिकॉर्डतोड़ बेरोजगारी दर 46.6% क्यों है?
  5. प्रधानमंत्री बताएँ कि जून में उनके द्वारा घोषित गरीब कल्याण रोजगार अभियान का लाभ लॉकडाउन में बिहार लौटे श्रमवीरों को क्यों नहीं मिला? क्यों बिहार के श्रमवीर वापस दूसरे राज्य पलायन करने को मजबूर हुए?
  6. प्रधानमंत्री बताएँ मनरेगा योजना के अंतर्गत करवाए गए कार्यों का भुगतान श्रमवीरों को पिछले 4 महीने से क्यों नहीं किया गया है? कौन दोषी है- केंद्र या राज्य?
  7. प्रधानमंत्री बताएँ कि गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अंतर्गत बिहार के सर्वाधिक जिलों (84% अथवा 32 जिलों) को डालने के बावजूद भी बिहार के श्रमवीरों की सबसे दयनीय दशा क्यों है?
  8. प्रधानमंत्री बताएं कि अप्रैल से अगस्त के बीच कुल 11 लाख परिवारों को जॉब कार्ड जारी किए जाने के बावजूद बिहार में केवल 2,132 परिवार ही 100 कार्य दिवस पूरी कर पाए? ऐसा क्यों?
  9. प्रधानमंत्री बताएँ कि एनडीए की नीतीश सरकार अपने कुल बजट का केवल 2% ही महादलितों पर क्यों खर्च करती है?
  10. प्रधानमंत्री बताएं कि 2015 में उनके द्वारा घोषित 1 लाख 65 हज़ार करोड़ के विशेष पैकेज की कितनी राशि बिहार को प्राप्त हुई और उसका कितना प्रतिशत विकास कार्यों पर खर्च हुआ? अगर पूर्ण राशि जारी नहीं हुई तो उसका ज़िम्मेवार कौन?
  11. प्रधानमंत्री बताए कि ड़बल इंजन सरकार होने के बावजूद भी 2014 में किए गए उनके वादानुसार अभी तक बिहार को विशेष राज्य का दर्जा क्यों नहीं मिला है?

मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी चुनावी जनसभाओं में लालू यादव के शासनकाल के जंगलराज पर निशाना साध रहे हैं। ऐसे में तेजस्‍वी का यह ट्वीट बता रहा है कि वे पीएम मोदी के दौरे को लेकर यूं ही नहीं सकारात्‍मकता की बात कर रहे हैं। एक दिन पहले ही तेजस्‍वी यादव ने पांच साल पहले के पीएम के चुनावी दौरे का वीडियो ट्वीट किया था। जिसमें पीएम मोदी मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार में हुए घोटाले का जिक्र कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.