Move to Jagran APP

नौ विस क्षेत्रों में 22 हजार जवानों की निगरानी में डाले जाएंगे वोट

-अर्धसैनिक बलों ने संभाली कमान दिनभर फ्लैग मार्च -49 थानों में भेजी गई 50 क्यूआरटी 50 कंपनी अतिरिक्त जवान तैनात -मतदान के 24 घंटे पूर्व मतदान केंद्र पर रवाना कर दिए जाएंगे जवान -01 क्यूआरटी में दस जवान शामिल होंगे जो बाइक से लगातार करेंगे गश्त -01 एक क्यूआरटी हर एक थाना क्षेत्र में रखी गई है रिजर्व ------------ जागरण संवाददाता पटना

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 10:18 PM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 10:18 PM (IST)
नौ विस क्षेत्रों में 22 हजार जवानों की निगरानी में डाले जाएंगे वोट
नौ विस क्षेत्रों में 22 हजार जवानों की निगरानी में डाले जाएंगे वोट

पटना । दूसरे चरण में नौ विधानसभा क्षेत्रों में शांतिपूर्वक चुनाव संपन्न कराने के लिए शनिवार को अर्धसैनिक बलों ने कमान संभाल ली है। एसपी और डीएसपी के नेतृत्व में अर्धसैनिक बलों के साथ शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में दिन भर फ्लैग मार्च का दौर चला। 15 हजार अर्धसैनिक बलों के अतिरिक्त छह हजार जवानों की भी ड्यूटी लगाई है, जिन्हें दूसरों जिलों से बुलाया गया। मतदान के 24 घंटे पूर्व सभी जवानों को मतदान केंद्र पर रवाना कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

इस बीच सभी विधानसभा के चौक-चौराहों पर चेकिंग में पुलिस के साथ अर्धसैनिक बल भी रहेगी। विधानसभा क्षेत्रों में 49 थाने शामिल हैं। हर एक थाने पर एक-एक क्यूआरटी की तैनाती कर दी गई है। एक क्यूआरटी में दस जवान शामिल होंगे, जो बाइक से लगातार गश्त करते रहेंगे। इसके अतिरिक्त हर एक थाना क्षेत्र में एक-एक क्यूआरटी रिजर्व रखी गई है। सेक्टर, सुपर सेक्टर में भी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। थाने की पुलिस भी अपने अपने क्षेत्र में लगातार गश्त करेगी। अर्धसैनिक बल के कंपनी कमांडर और पुलिस अधिकारियों के बीच बैठक भी हुई। जिसमें कई दिशा निर्देश दिए गए।

---------------

नकटा दियारा के मतदान

केंद्र पर पहुंची पुलिस

शनिवार दोपहर में पत्रकारनगर, कंकड़बाग, दीघा, गांधी मैदान, पीरबहोर सहित 22 थाना क्षेत्रों में फ्लैग मार्च किया गया। एएसपी लॉ एंड ऑर्डर स्वर्ण प्रभात के नेतृत्व में फ्लैग मार्च के बाद नाव से पुलिस नकटा दियारा पहुंची। वहां बने मतदान केन्द्रों का हाल जाना। मनेर से अथमलगोला तक पुलिस नदी से गश्त करेगी। एएसपी ने बताया कि नकटा दियारा में तीन सेक्शन फोर्स अतिरिक्त तैनात किया जाएगा, जो मतदान के एक दिन पूर्व से ही तैनात कर दिए जायेंगे।

-------------

नालंदा से कम पटना

में सीसीए कार्रवाई :

शांतिपूर्वक चुनाव संपन्न कराने के लिए पटना और नालंदा पुलिस ने क्राइम कंट्रोल एक्ट (सीसीए) के तहत कार्रवाई के 563 लोगों का प्रस्ताव भेजा। इसमें अब तक नालंदा में 135 से अधिक पर सीसीए लगाया जा चुका है, जबकि पटना में 288 के सापेक्ष 70 नामों के प्रस्ताव पर कार्रवाई हुई है।

----------------

आज रात से सील होगी सीमा

मतदान के 48 घंटे के पहले पटना सीमा को सील कर दिया जाएगा। इस दौरान कोई भी वाहन बिना चेकिंग के सीमा के अंदर या बाहर नहीं जा सकेंगी। पुलिस इसके लिए पहले से बने 55 से अधिक चेक पोस्ट पर अतिरिक्त जवानों की तैनात कर दी है। साथ ही 49 थाने की पुलिस भी अपने अपने क्षेत्र में वाहनों की चेकिंग करेगी।

---------

पटना व नालंदा में

एक्शन में पुलिस

-150 अवैध हथियार और 400 कारतूस बरामद

-07 हजार आ‌र्म्स लाइसेंस का हुआ सत्यापन

-60 हजार से अधिक लोगों से भरवाया बांड

-563 लोगों के लिए भेजा गया सीसीए प्रस्ताव

-21 सौ फरार वारंटी का मतदाता सूची से कटेगा नाम

-95 हजार लीटर शराब अब तक हो चुके बरामद

-02 करोड़ 60 लाख वाहन चेकिंग मिले, जब्त

----

पटना व नालंदा में पुलिस लगातार चेकिंग कर रही है। चौक-चौराहों पर जवानों की संख्या बढ़ा दी गई है। फ्लैग मार्च और वाहन जांच भी हो रही है। जो वारंटी कई वर्षो से फरार हैं, उनका नाम मतदाता सूची से हटाने के लिए लिस्ट भेजी गई है।

-संजय सिंह, आइजी सेंट्रल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.