लखनऊ, जेएनएन। रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए ट्रेनों के परिचालन को लेकर लखनऊ मेल समेत तीन ट्रेनों की समयसारणी में आंशिक बदलाव किया है। यह नई व्यवस्था 25 नवंबर से लागू होगी।

रेलवे प्रवक्ता ने बताया कि लखनऊ से नई दिल्ली जाने वाली लखनऊ मेल स्पेशल ट्रेन (02229) नई दिल्ली पांच मिनट पहले पहुंचेगी। अभी लखनऊ मेल स्पेशल ट्रेन सुबह 6:50 बजे नई दिल्ली पहुंचती है, अब सुबह 6:45 बजे पहुंचेगी। यह पांच मिनट की कमी बरेली, रामपुर और गाजियाबाद में कम की गई है। नई दिल्ली से लखनऊ आने वाली लखनऊ मेल स्पेशल ट्रेन (02230) नई दिल्ली से पांच मिनट पहले रवाना होगी। लखनऊ सुबह 6:55 बजे के स्थान पर सुबह 6:50 बजे पहुंचेगी। लखनऊ से नई दिल्ली जाने वाली एसी स्पेशल ट्रेन (02429) शाहजहांपुर दो मिनट पहले पहुंचेगी। नई दिल्ली से लखनऊ आने वाली एसी स्पेशल ट्रेन (02430) की समय सारणी में कोई बदलाव नहीं किया गया है। वाराणसी से नई दिल्ली जाने वाली महामना स्पेशल ट्रेन (02217) नई दिल्ली 15 मिनट पहले पहुंचेगी। अभी इसका नई दिल्ली स्टेशन पहुंचने का समय सुबह 8:20 बजे है। देश की पहली कारपोरेट ट्रेन तेजस आज से बंद रेलवे ने देश की पहली कारपोरेट ट्रेन तेजस का संचालन 23 नवंबर से अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया है। यात्रियों के लिए कुछ दिन यह पसंदीदा ट्रेन बनी रही। लखनऊ-नई दिल्ली के बीच चल रही तेजस का संचालन आइआरसीटीसी के जिम्मे था। यह कोरोना काल की भेंट चढ़ती नजर आ रही है, क्योंकि 23 नवंबर के बाद 20 से 30 यात्री ही रोजाना सीटों की बुकिग करा रहे थे। ट्रेन में यात्री न के बराबर जा रहे थे, वहीं फ्लैक्सी किराये से महंगा सफर यात्रियों को राहत नहीं दे सका।

ट्रेन में ढेरों यात्री सुविधाएं थीं। इसके बावजूद रेलवे प्रशासन यात्रियों को आकर्षित नहीं कर सका। ऐसे में रेलवे बोर्ड ने आइआरसीटीसी को 23 नवंबर से अगले आदेश तक ट्रेन को निरस्त करने के आदेश दिए हैं। हलांकि, आइआरसीटीसी ने रेलवे बोर्ड को 23 नवंबर से ट्रेन निरस्त करने के लिए पत्र लिखा था। पहली बार लखनऊ से तेजस ट्रेन का संचालन चार अक्तूबर 2019 को शुरू हुआ था।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021