पटना, जेएनएन। Bihar Election News Updated 2020: बिहार में पहले चरण के चुनाव  के लिए 28 अक्‍टूबर को मतदान होना है। उसी दिन कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी बिहार में दो चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे। 28 को पीएम नरेंद्र मोदी की भी पटना के वेटेनरी कॉलेज मैदान में रैली आयोजित है। राहुल उस दिन दरभंगा और कुशेश्‍वर स्‍थान में रैलियां करेंगे तो पीएम मोदी पटना और मुजफ्फरपुर में। इध्‍ार , पहले चरण के चुनाव प्रचार के लिए विभिन्‍न राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज 25 अक्टूबर, रविवार को  चार चुनावी सभाओं को संबोधित कर रहे हैं । वहीं नेता प्रतिपक्ष और महागठबंधन के सीएम कैंडिडेट तेजस्‍वी लखीसराय, नवादा, गया और भोजपुर में नौ चुनावी सभाएं हैं । इसके अलावा भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष डॉ. संजय जायसवाल, सांसद राधामोहन सिंह और मनोज तिवारी, केंद्रीय मंत्री  अश्विनी चौबे सहित कई नेता जनसभाएं कर रहे हैं। आज झारखंड के पूर्व सीएम रधुवर दास की बांका में रोड शो भी है।

पल-पल की विधान सभा चुनाव की खबरों के लिए बने रहिए हमारे साथ ।  

Bihar Election News Updated 2020:

06:30 बजे: सुशील मोदी का ट्वीट: नई पीढ़ी से अपना काला अतीत छिपा कर चुनाव जीतना चाहता है राजद। राजद ने कांग्रेस और वामपंथियों की संगत से यही सीखा कि गलत इतिहास पढ़ाकर या अतीत के अप्रिय सच को छिपा कर लंबे समय तक राज किया जा सकता है। आज राजद अपने 15 साल के कुशासन को भुलाकर वोट लेना चाहता है, इसलिए लालू-राबड़ी की तस्वीर इनके पोस्टर से गायब है। वे नरसंहार, अपहरण उद्योग और पलायन का काला अतीत नई पीढ़ी से छिपा कर चुनाव जीतना चाहते हैं।

06:00 बजे: 'भूलल नइखे बिहार'  के नारे से कांग्रेस ने बढ़ाये सरकार पर हमले। कांग्रेस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना नया अभियान शुरू किया है। पार्टी ने इस अभियान का नाम भूलल नईखे बिहार दिया है। अपने इस अभियान के जरिए कांग्रेस में सोशल साइट पर अपने विरोधियों के सामने सवालों की झड़ी लगा दी है। कांग्रेस लोगों को यह याद दिलाने की कोशिश कर रही है कि कोरोना जैसी महामारी के बाद देश मे किये  गए लॉकडाउन में देश और बिहार ने किस प्रकार दूसरे राज्यो के लौटने वाले श्रमिकों को लाचारी, बेबसी में उनके हाल पर छोड़ दिया था। 

05:05 बजे: पकरीबरावां में तेजस्वी यादव ने कांग्रेस प्रत्याशी सतीश कुमार उर्फ मंटन सिंह के पक्ष में वोट डालने की अपील करते हुए जनसभा को संबोधित किया। उन्‍होंने तेजस्वी 10 लाख नौकरियां देने के वादे को दोहराया।

04: 40 बजे: बांका में बोले असदुद्दीन ओवैसी: मोदी की गोदी में बैठकर दूध पी रहे नीतीश। पूछा एनआरसी और एनआरपी पर चुप क्यों है राजद? कहा- कांग्रेस और राजद की देन है भाजपा।

 03: 13 बजे: भारतीय जनता पार्टी ने एनडीए प्रत्याशी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे अपने चार नेताओं को आज पार्टी से छह साल के लिए निष्कासित कर दिया है। इनमे एक लोजपा प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर संजय जायसवाल के निर्देश पर पार्टी के समस्‍तीपुर जिला अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा ने यह निष्कासन किया है। इनमें कल्याणपुर से लोजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे सुंदेश्वर राम, समस्तीपुर से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे कर्नल राजीव रंजन, उजियारपुर से अजय कुमार झा और विभूतिपुर से  एनडीए के खिलाफ लड़ रहे विश्वनाथ चौधरी तूफान को पार्टी से निकाला गया है। कहा है कि इन नेताओं के चुनाव लडने से एनडीए और भाजपा की छवि को नुकसान पहुंच रहा है।

02 : 27 बजे -  प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने  कहा कि नीतीश कुमार के सरकार में बिहार प्रदेश को बेरोजगारी का केंद्र बना दिया है। यहां के युवा पढ़े-लिखे नौजवानों को नौकरी नहीं मिलती है। 46.6 फीसद बेरोजगारी दर है। उन्होंने कहा कि महागठबंधन की सरकार बनते ही 10 लाख लोगों को सरकारी नौकरी दी जाएगी। सरकारी कर्मियों को लेकर कहा कि चाहे शिक्षक हो या सिपाही सभी को समान काम समान वेतन दिया जाएगा। रविवार को वे गया के गांधी मैदान में चुनावी सभा  को  संबोधित  कर रहे थे।

02: 01 बजे - सीएम नीतीश कुमार ने वादा किया कि अब आनेवाले समय में हम हर गांव की गली में सोलर स्ट्रीट लाइट लगा देंगे। आप अपने घर के बल्ब रात में बुझा देंगे। तब भी आपके गांव में रोशनी रहेगी। उन्‍होंने  कहा है कि हम प्रचार नहीं, काम करते हैं। मेरे लिए मेरा परिवार बिहार है। अबतक सभी घरों में बिजली पहुंचा दी है।  कुछ लोग हमारे खिलाफ बोलते हैं। इसका लाभ हम को मिलता है। खूब छपते हैं। हमारा प्रचार होता है। वे दरभंगा के बेनीपुर में चुनावी सभा को संबोधित कर  रहे थे।

 

01 : 50 बजे - आज से बस दो दिन बाद 28 अक्‍टूबर को बिहार में पहले चरण का चुनााव होना है। राजनीतिक सरगर्मियां चरम पर है। लोजपा अध्‍यक्ष चिराग पासवान ने आज फिर ट्वीट कर सीएम नीतीश कुमार पर जोरदार हमला बोला । असंभव नीतीश हैशटैग से वे लगातार ट्वीट  कर रहे हैं। इसी क्रम में आज उन्‍होंने कहा कि बिहार फर्स्‍ट बिहारी फर्स्‍ट डॉक्‍यूमेंट विजन 2020 को लागू कराने के लिए लोजपा प्रत्‍याशियों को वोट दें  और जहां लोजपा ना हो वहां बीजेपी को वोट दें ।

 01:00  बजे - जदयू के प्रदेश अध्‍यक्ष वशिष्‍ठ नारायण सिंह ने कहा कि चिराग और तेजस्‍वी आपस में मिले हुए हैं। लोजपा का महागठबंधन से समझौता है।

12: 19 बजे - मधुबनी के फुलपरास में चुनाव प्रचार को पहुंचे सीएम नीतीश कुमार ने अपने भाषण का अधिकांश हिस्‍सा महिलाओं के लिए किए गए काम को गिनाने में लगाया । कहा , कि पहले क्‍या स्थिति थी, स्‍कूल तक नहीं थे। अब इस बार मैट्रिक परीक्षा में लड़कियों ने लड़कों से बहुत अच्‍छा किया, बेहतर अंक लाईं, उनकी संख्‍या भी पहले के मुकाबले बहुत अधिक थी। हमने वर्ल्‍ड बैंक से कर्ज लेकर गांव-गांव में जीविका समूह का गठन करवाया , महिलाअों को आत्‍मनिर्भर बनाया । हम जानते हैं कि किसी भी समाज में जब तक महिलाएं पुरुषों के साथ नहीं चलेंगेी समाज आगे नहीं बढ़ेगा , इसलिए हमने महिलाअों को जागरूक करने और उन्‍हें आत्‍मनिर्भर बनाने का काम किया । महिलाओं में जागृति लाकर ही किसी भी राज्‍य का विकास हो सकता है।

12: 01 बजे -  मोतिहारी में सड़क नहीं बनने पर  मंत्री व भाजपा प्रत्‍याशी प्रमोद कुमार को लोगों के आक्रोश का सामना करना पड़ा। चुनाव प्रचार व जनसंपर्क कर रहे मंत्री को लोगों ने घेर लिया और उन्‍हें कीचड़ के रास्‍ते आगे बढ़ने को विवश किया।

11: 48 बजे - जाप अध्‍यक्ष पप्‍पू यादव ने चुनाव प्रचार के दौरान लगाई घोषणाओं की झड़ी। कहा यदि बिहार की जनता ने मौका दिया तो तीन साल के अंदर बिहार को एशिया टॉप कर दूंगा । विपक्षी पार्टियों पर हमला करते हुए कहा कि 'इन लोगों ने' 80 फीसद अपराधियों को टिकट दिया है।  हम निजी क्षेत्र में भी आरक्षण लागू करेंगे ।  माफियाओं की संपत्ति जब्त करेंगे । सभी की मेडिकल जांच फ्री करवाएंगे । इंटर पास लड़के को प्रतिवर्ष 8 हजार रुपये और  इंटर पास लड़के-लड़कियों को आगे की पढ़ाई के लिए बाइक देंगे।  बीपीएल वालों को 60 केजी चावल, 40 केजी आटा, 5 केजी दाल और 20 केजी आलू मुफ्त मिलेंगे।  बिहार के सभी घरों एवं कार्यालयों में सीसी टीवी कैमरे लगाए जाएंगे । घूसखोरों की खैर नहीं होगी।  बहन-बेटियों की इज्जत की रखवाली की खातिर कड़े कानून बनाए जाएंगे । वे नालंदा जिले के हरनौत प्रखंड के पोरई में जनअधिकार पार्टी (लोकतांत्रिक) प्रत्याशी संजय सिंह के पक्ष में चुनाव प्रचार करने पहुंचे थे।

11: 37 बजे -  महागठबंधन के सीमए कैंडिडेट व नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने आर लखीसराय के आर लाल कॉलेज में चुनावी सभा में एनडीए शासन पर जमकर हमला बोला। कहा कि  नीतीश जी की 15 साल से सरकार है। ब्लॉक में बिना चढ़ावे काम नहीं होता है। बिना घूस का काम नहीं होता है।  60 घोटाला इनके शासन में हुआ है। 60 हजार करोड़ का घोटाला हुआ। बेरोजगारी पर चुप्पी नहीं टूट रही उनकी। साथ ही 10 लाख नौकरी देने का वादा दोहराया । उन्‍होेंने यहां कांग्रेस प्रत्याशी अमरेश कुमार को वोट देने की अपील की ।

  

11: 20 बजे -  भोजपुरी एक्‍टर, सिंगर व सांसद मनोज तिवारी ने पटना में कहा कि बीजेपी जो कहती है वो करती है। चुनाव के बाद हर हाथ को काम, 19 लाख रोजगार और किसी को कोरोना का वैक्‍सीन मुफ्त मिलेगा। उन्‍होंने कहा कि एक तरफ बिहार को अपराध के दलदल में ले जानेवाले लोग हैं तो दूसरी ओर प्रदेश में विकास की गंगा बहानेवाले। निर्णया वाेटरों को करना है। बता दें कि मनोज तिवारी भोजपुरिया अंदाज में पिछले कई दिनों से बिहार में कई चुनावी सभाएं कर वोटरों को लुभा रहे है।

10 : 08 बजे -  लोजपा प्रमुख चिराग पासवन ने किया वादा। सीतामढ़ी जानकी स्थान स्थित जानकी मंदिर और पुनौरा धाम दोनों ही मंदिरों में माथा टेकने पहुंचे थे। वहां दर्शन -पूजन के बाद पत्रकारों से बातचीत में बोले कि यदि उनकी पार्टी सत्‍ता में आएगी तो अयोध्‍या में श्रीराम मंदिर की तरह ही सीता माता की जन्‍मस्‍थली में मां जानकी का भव्‍य मंदिर बनवाएंगे । बता दें कि इसके पहले भाजपा के नेताओं ने अयोध्‍या में राम मंदिर जैसा ही सीतामढ़ी में मां जानकी मंदिर को भव्‍य बनवाने का वादा किया है। यह वादा लोजपा के घोषणा पत्र में भी शामिल है।

उन्‍होंने कहा कि बजट की चिंता नहीं है। जरूरत पड़ी तो घूम-घूम कर देश वासियों से भिक्षा मांगेगे । सीता की जन्मस्थली से मेरी व्यक्तिगत आस्था जुड़ी है। सीता नारी शक्ति व मातृत्व शक्ति का प्रतीक है। जितना सम्मान श्रीराम का है , उतना ही माता सीता का भी है। अयोध्‍या से सीतामढ़ी तक कॉरिडोर बनना चाहिए ताकि जो अयोध्‍या दर्शन को आए जानकी धाम भी आए।

09: 39 बजे -  मुजफ्फरपुर जिले के मोतीपुर के पचरूखी चीनी मिल मैदान में 28 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सभा को लेकर एसपीजी की टीम पहुंच गई है। पीएम के आगमन को लेकर तीन हेलीपैड व सीएम के लिए एक हेलीपैड का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए जगह चिह्नित कर लिया गया है। मंच व पंडाल का निर्माण तेज गति से किया जा रहा है।

09: 30 बजे -  लोजपा अध्‍यक्ष चिराग पासवान ने ट्वीट कर फिर नीतीश कुमार पर बोला हमला। कहा

आदरणीय नीतीश कुमार  जी को प्रमाण पत्र की आवश्यकता ख़त्म होती नहीं दिख रही है। BJP4India

 के साथियों का नीतीश कुमार जी को पूरे पन्ने का विज्ञापन और प्रमाणपत्र देने के लिए शुक्रगुज़ार होना चाहिए और जिस तरीक़े से भाजपा गठबंधन के लिए ईमानदार है वैसे ही नीतीश जी को भी होना चाहिए।

 09 : 05 बजे -  बिहार के गया जिले के टिकारी विधानसभा  के कोंच थाना क्षेत्र अंतर्गत सिंदुआरी पुल के पास 24 अक्‍टूबर, शनिवार की देर रात प्रचार कर लौट रहे दो प्रत्याशियों  , जन अधिकार पार्टी के अजय यादव  एवं फारवर्ड ब्लॉक क्रांतिकारी पार्टी रामचंद्र आजाद  के वाहनों पर फायरिंग की गई।  प्रत्याशियों ने वहां से भागकर जान बचाई। प्रत्याशियों के साथ उनके समर्थक भी थे। हालांकि पुलिस केवल जाप प्रत्याशी पर फायरिंग की पुष्टि कर रही है। पुलिस घटना में नक्‍सलियों के हाथ हाेने से इन्‍कार कर रही है।

08 : 36 बजे -  विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 71 सीटों के लिए चुनाव प्रचार कल, 26 अक्टूबर की शाम को थम जाएगा।  इस चरण में 1066 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला दो करोड़ 14 लाख छह हजार 96 मतदाता करेंगे।

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि पहले चरण में पटना जिले की पांच, भागलपुर की दो, भभुआ, रोहतास, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, नवादा, गया, जमुई, बांका, जहानाबाद, अरवल, नवादा व शेखपुरा जिलों में मतदान होगा। उन्होंने बताया, आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन मामले में चौबीस घंटे में 24 प्राथमिकी दर्ज की गई है। इसमें लाउड स्पीकर अधिनियम मामले में एक, अवैध बैठक व मजमा में सात तथा अन्य विभिन्न मामलों में 16 मामले दर्ज किए गए हैं। सरकारी संपत्ति से 10 हजार 476 तथा निजी संपत्ति से दो हजार 878 बैनर-पोस्टर हटाए गए हैं। हेलीकॉप्टर द्वारा शनिवार को भागलपुर एवं नवगछिया के दियारा तथा बांका के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में एरिया डोमिनेशन एवं हवाई गश्ती की गई।

 08 : 25 बजे -  आज रविवार को भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष डॉ. संजय जायसवाल, सांसद राधामोहन सिंह और मनोज तिवारी की सिरणी बाजार, अरेराज, गायघाट, हरिसिद्धि, बैरिया, नौतन और बगहा में जनसभाएं आयोजित है ।

इसके अलावा झारखंड के पूर्व सीएम रघुवर दास बांका के अमरपुर बाजार में रोड शो करेंगे । केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे और अवधेश नारायण सिंह  शाहपुर, ब्रह्मपुर, चौसा, राजपुर और रामगढ़ में चुनाव प्रचार करेंगे।

08: 18  बजे -   तेजस्वी यादव आज लखीसराय, वारसलीगंज, बाराचïट्टी, गया, अतरी, इस्लामपुर, काराकाट, जगदीशपुर और आरा में चुनावी सभाएं करेंगेे ।

08: 00 बजे - मुख्यमंत्री आज चार चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे ।

1. पहली सभा मधुबनी जिले के फूलपरास विधानसभा क्षेत्र स्थित दयाराम उच्च विद्यालय का मैदान, भेजा।

2. दूसरी सभा दरभंगा जिले के बेनीपुर विधानसभा क्षेत्र के स्टेडियम मैदान, बेनीपुर।

3.तीसरी सभा दरभंगा ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के बेल्लौर स्टेडियम मनीगाछी।

4. चौथी सभा मुजफ्फरपुर जिला अंतर्गत कांटी विधानसभा क्षेत्र के गांधी उच्च विद्यालय मैदान, मड़वन।

7: 45 बजे -  28 अक्टूबर को राहुल गांधी की पहली सभा पश्चिम चंपारण के वाल्मीकि नगर में होगी। जबकि दूसरी सभा दरभंगा के कुशेश्वर स्थान में। वाल्मीकि नगर में में आयोजित पहली सभा दोपहर 12 बजे से होगी जबकि दूसरी सभा तीन बजे से। पश्चिम चंपारण में छह विधानसभा सीटें हैं। जिनमें वाल्मीकि नगर, रामनगर, नरकटियागंज, बगहा, लौरिया और सिकटा हैं। इन छह सीटों में चार पर कांग्रेस प्रत्याशी मैदान में हैं। एक सीट पर राजद और एक पर सीपीआइ एमएल के प्रत्याशी हैं। जबकि लोकसभा की एक सीट वाल्मीकि नगर से भी कांग्रेस प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

राहुल गांधी की दूसरी सभा दरभंगा के कुशेश्वर स्थान में। दरभंगा में पांच विधानसभा क्षेत्र हैं। कुशेश्वर स्थान, गौड़ा बौराम, बेनीपुर, अलीनगर और दरंभगा ग्रामीण। इन पांच सीटों में दो सीटों पर कांग्रेस और तीन पर कांग्रेस की सहयोगी राजद के उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। राहुल की बिहार में यह तीसरी और चौथी चुनावी सभाएं होंगी। इसके पूर्व वे 23 अक्टूबर को नवादा के हिसुआ और भागलपुर के कहलगांव में सभाएं कर चुके हैं। जहां हिसुआ में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव भी उनके साथ मंच पर मौजूद थे।

7 : 15 बजे - बिहार के शिवहर जिले में पुरनहिया थाना क्षेत्र अंतर्गत हथसार में 24 अक्‍टूबर, शनिवार शाम जनसंपर्क के दौरान बाइक सवार दो बदमाशों ने शिवहर विधानसभा क्षेत्र से जनता दल राष्ट्रवादी के प्रत्याशी सह पूर्व राजद नेता श्रीनारायण ङ्क्षसह और उनके समर्थक हथसार निवासी राजेंद्र महतो के पुत्र संतोष कुमार (30) की गोली मारकर हत्या कर दी। इस घटना में हथसार गांव के ही श्याम प्रसाद के पुत्र आलोक रंजन (28) गंभीर रूप से जख्मी हो गए। उन्हें इलाज के लिए सीतामढ़ी शहर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां उनकी हालत गंभीर है। घटना के बाद इलाके में आक्रोश है। वहीं शिवहर के जिलाधिकारी ने अवनीश कुमार सिंह ने बताया कि इस घटना से मतदान पर कोई असर नहीं पड़ेगा। शिवहर में तय तिथि पर मतदान की प्रक्रिया संपन्न  होगी।

चर्चा है कि श्रीनारायण सिंह की हत्या की साजिश सीतामढ़ी जेल से रची गई थी। इधर, एसपी संतोष कुमार ने कहा कि जांच जारी है, दोषी बख्शे नहीं जाएंगे।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस