Move to Jagran APP

Patna Election 2020 Voting: राजधानी पटना के मतदाता निकले पप्पू, सबसे कम हुआ मतदान

Patna Election 2020 Voting बिहार विधानसभा के दूसरे चरण में मंगलवार को पटना के 9 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ। मतदान शांतिपूर्ण रहा। लेकिन चिंताजनक यह कि दूसरे चरण में पटना का नाम सबसे कम मतदान में शुमार हो गया।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 03 Nov 2020 05:27 AM (IST)Updated: Wed, 04 Nov 2020 08:11 AM (IST)
Patna Election 2020 Voting: राजधानी पटना के मतदाता निकले पप्पू, सबसे कम हुआ मतदान
बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने पटा के वेटनरी कॉलेज बूथ पर मतदान किया।

पटना, जेएनएन। Bihar Chunav Phase 2 Polling बिहार विधानसभा चुनाव-2020 के दूसरे चरण में राजधानी पटना की 9 समेत राज्य की 94 विधानसभा सीटों पर हुआ। मतदान का प्रतिशत निराशाजनक रहा। यहां मात्र 48.24 फीसद मतदाताओं ने ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया। शहरी क्षेत्र होने के कारण उम्मीद की जा रही थी कि यहां मतदान का प्रतिशत अच्छा-खासा रहा। लेकिन मतदाताओं ने निराश किया। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवासन ने भी कम मतदान पर चिंता जाहिर की। 

loksabha election banner

पटना की जिन नाै सीटों पर मतदान हुआ उनमें बांकीपुर और पटना साहिब पर सबकी नजरें हैं। बांकीपुर से फिल्म अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा और पटना साहिब से पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव चुनाव लड़ रहे हैं। पटना जिले की जिन विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ उनके नाम हैं-पटना साहिब, फुलवारी, बख्तियारपुर, बांकीपुर, दानापुर, दिघा, फतुहा, कुम्हरार और मनेर।

फतुहा विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं के साथ मारपीट

पटना के फतुहा विधानसभा क्षेत्र में मतदान कर लाैट रहे एक परिवार के साथ मारपीट की गई। मारपीट का आरोप राजद समर्थकों पर लगा है। इस मामले में फतुहा थाना में शिकायत दर्ज कराई गई है। 

पांच बजे तक 46.57 फीसद ने किया मताधिकार का प्रयोग

राजधानी पटना में मतदान प्रतिशत को ठीक नहीं कहा जा सकता है। शहरी क्षेत्र होने के बावजूद यहां पांच बजे तक 46.57 प्रतिशत मतदाताओं ने ही मताधिकार का प्रयोग किया। 

राजधानी पटना में मतदान की धीमी गति

शहरी क्षेत्र होने के बावजूद राजधानी पटना में मतदान की गति तेज नहीं दिख रही है। यहां राज्य के दूसरे जिलों की अपेक्षा धीमी गति से मतदान हो रहा है। तीन बजे तक 39. 65 फीसद मतदाताओं ने ही मताधिकार का प्रयोग किया। सबसे ज्यादा मनेर विधानसभा क्षेत्र में 54.80 फीसद मतदान दर्ज किया गया। जबकि सबसे कम बांकीपुर विधानसभा क्षेत्र में मात्र 29.12 फीसद ने मतदान किया। 

11 बजे तक 18.16 फीसद मतदान

पटना जिले के नाै विधानसभा सीटों पर 11 बजे तक 18.16 फीसद मतदान दर्ज किया गया। सबसे तेजी से मनेर विधानसभा क्षेत्र में मतदान हो रहा है। यहां 11 बजे तक 25.23 प्रतिशत लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया। सबसे कम मतदान कुम्हरार विधानसभा क्षेत्र में देखा जा रहा है। यहां 12.13 फीसद मतदाताओं ने चार घंटे में मतदान किया। 

पहले दो घंटे में पटना में 9.52 फीसद मतदान

राजधानी पटना में सुबह ही मतदान ने गति पकड़ ली। पहले दो घंटे में 9 बजे तक 9.52 फीसद मतदान दर्ज किया गया। मतदान केंद्रों पर अच्छी खासी भीड़ दिख रही है। मतदाता कतार में खड़े होकर मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। 

राज्यपाल फागू चाैहान ने सबसे पहले किया मतदान

राज्यपाल फागू चाैहान ने सुबह 7 बजे पटना में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने राजभवन स्थित मतदान केंद्र पर सबसे पहले मतदान किया। इसके बाद बिहार की जनता से मतदान में बढ़चढ़कर भाग लेने की अपील की।

राजभवन बूथ पर मुख्यमंत्री ने किया मताधिकार का प्रयोग

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी मतदाधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने राजभवन स्थित बूथ पर जाकर वोट डाला। 

उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने डाला वोट

बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने सुबह-सुबह मतदान किया। मोदी ने कुम्हरार विधानसभा के राजेंद्र नगर रोड नंबर 5 पर स्थित बूथ पर मताधिकार का प्रयोग किया.

40 बूथों पर बदलनी पड़ी ईवीएम, 30 मिनट देरी से शुरू हुआ मतदान

विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में पटना में मतदान के दौरान 40 से अधिक बूथों पर ईवीएम में तकनीकी खराबी के कारण आधे घंटे विलंब हुआ। कहीं पर तकनीशियन ने मशीन ठीक कर तो कहीं बदल कर मतदान शुरू कराया। इस बीच बूथ पर मतदाताओं की कतार लग गई। निर्वाचन आयोग को सुबह 7.10 बजे सूचना मिली कि ईवीएम में खराबी के कारण 40 से अधिक बूथ पर मतदान शुरू नहीं हो सका है। दीघा विधानसभा के नेहरू नगर वन विभाग मतदान केंद्र के बूथ नंबर 246 पर ईवीएम की सीआरसी में परेशानी हुई। इससे आधे घंटे बाद मतदान शुरू हो सका। इस बीच मतदाताओं की लंबी कतार लग गई। उधर, फुलवारी शरीफ हाईस्कूल स्थित बूथ संख्या 105 में ईवीएम की खराबी के कारण मतदाताओं की  लंबी कतार लग गई। चौक स्थित राजकीयकृत मारवाड़ी उच्च विद्यालय के बूथ नंबर 214 ए में भी यही हाल था। पटना साहिब विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 11, 11 क, 12, 12 क, 13, 13 क तथा बूथ संख्या 4, 4 क पर भी देर से मतदान शुरू हुआ।

पूर्व केंद्रीय मंत्री सीपी ठाकुर ने नीतीश सरकार की वापसी का किया दावा

पूर्व केंद्रीय मंत्री भाजपा नेता डॉ. सीपी सिंह ने पटना में वोट डाला। उन्होंने मतदान करने के बाद कहा कि एक वक्त था जब लोग घर से निकलने से डरते थे। वह जमाना चला गया। नीतीश सरकार में यह बदलाव हुआ। बिहार में फिर से भाजपा गठबंधन की सरकार बनने जा रही है। 

अपनी मां पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के साथ तेजस्वी ने किया मतदान

राजद विधायक दल के नेता तेजस्वी यादव ने पटना में नाै बजे मतदान किया। उन्होंने अपनी मां पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के साथ मतदान किया। मां-बेटे करीब 9 बजे वेटनरी कॉलेज स्थित मतदान केंद्र पर पहुंचे। इसके बाद मताधिकार का प्रयोग किया। 

वोट देकर उत्साहित दिखे शत्रुघ्न सिन्हा

पूर्व केंद्रीय मंत्री शत्रुघ्न सिन्हा ने मंगलवार को पटना में मतदान किया। वे वोट देने के बाद काफी उत्साहित दिखे। उन्होंने कहा कि बिहार में बहुत जान बा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.