Move to Jagran APP

Bihar Assembly Elections 2020 : सौ फीसद मतदान सुनिश्चित कराने के लिए पंचायत स्तर तक अभियान चलाने का दिया गया निर्देश

Bihar Assembly Elections 2020 मतदाताओं से अपील करते हुए डीएम ने कहा- मतदान के दिन अपने घरों से निकलकर बेहिचक मतदान केंद्रों पर आएं और सुरक्षित मतदान करें। सभी मतदान केंद्रों पर आयोग के निर्देश के तहत कोविड-9 के मद्देनजर सुरक्षा के तमाम व्यवस्था किए जा रहे।

By Ajit KumarEdited By: Published: Tue, 29 Sep 2020 08:16 PM (IST)Updated: Tue, 29 Sep 2020 08:16 PM (IST)
Bihar Assembly Elections 2020 : सौ फीसद मतदान सुनिश्चित कराने के लिए पंचायत स्तर तक अभियान चलाने का दिया गया निर्देश
मतदाताओं को मत देने के लिए प्रेरित करने को कहा।

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। Bihar Assembly Elections 2020 : विधानसभा चुनाव में मतदाताओं की सौ फीसद सहभागिता सुनिश्चित कराने को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने निर्देश दिया। डीएम ने आम लोगों से अपील करते हुए कहा कि अधिक से अधिक लोग चुनाव में अपने मत का उपयोग कर लोकतंत्र की जड़ को मजबूत करें। सभी मतदान केंद्रों पर कोविड-19 के मद्देनजर सुरक्षा की तमाम व्यवस्था की जा रही हैं। इसलिए मतदाताओं से अनुरोध है कि मतदान के दिन अपने-अपने घरों से निकलकर बेहिचक मतदान केंद्रों पर आएं और सुरक्षित मतदान करें। इधर, स्वीप कोषांग द्वारा किए जा रहे कार्यों को पंचायत स्तर तक तेजी से करने को उन्होंने कहा। स्वीप एवं पीडब्ल्यूडी कोषांग के पदाधिकारियों और कर्मियों को शारीरिक दूरी मेंटन करने के साथ पंचायत, गांव और टोला स्तर पर न केवल मतदाताओं को मत देने के लिए प्रेरित करने को कहा, बल्कि मतदान केंद्रों पर निर्वाचकों के लिए उपलब्ध कराई गई सुविधाओं के बारे में भी लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिए।

loksabha election banner

80 साल से अधिक उम्र वाले को पोस्टल बैलट की सुविधा

डीएम ने कहा कि 80 वर्ष से अधिक उम्र के निर्वाचक, दिव्यांग मतदाता एवं कोविड19 से प्रभावित मतदाताओं को भी लोकतंत्र के इस महापर्व में उनकी भागीदारी सुनिश्चित कराई जाएगी। इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था के तहत पोस्टल बैलट की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। डीएम द्वारा वैसे सभी मतदाताओं को ङ्क्षचहित कर उन्हें ससमय फॉर्म 12 डी उपलब्ध कराने का निर्देश मतपत्र कोषांग को दिया है, ताकि ऐसे मतदाता पोस्टल बैलट के माध्यम से मतदान करने हेतु आवेदन दे सके। नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के पांच दिन के अंदर निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय में अपना आवेदन जमा कर सकते हैं।

रसूखदार बंदियों को दूसरे जेलों में किया जाएगा शिफ्ट

चुनाव को प्रभावित करने वाले जेल में बंद राजनीतिक रसूख वाले संदिगध बंदियों की भी नकेल कसी जाएगी। जेल व पुलिस प्रशासन ऐसे बंदियों की सूची तैयार की जा रही है। चुनाव से पहले ऐसे बंदियों को दूसरे जेल में शिफ्ट किया जाएगा। अब तक डेढ़ दर्जन बंदियों को चिह्नित किया गया है। सूची तैयार होने के बाद जेल आइजी के पास प्रस्ताव भेजा जायेगा। जेल आइजी की अनुमति मिलने के बाद चिह्नित सभी बंदियों को राज्य के दूसरे जेलों में ट्रांसफर किया जायेगा। जिला प्रशासन व पुलिस की टीम भी जेल में बंद वैसे बंदियों की सूची तैयार कर रही है। जो चुनाव के दौरान गड़बड़ी पैदा कर सकते है। नेताओं के नजदीकी वाले बंदियों पर भी नजर है। जेल से किसी तरह की गड़बड़ी नहीं हो इसकेे लिए लगातार तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.