Move to Jagran APP

सबसे पहले बक्सर का परिणाम, ब्रह्मापुर के लिए करना होगा इंतजार

बक्सर मतदान संपन्न होने के बाद ज्यों- ज्यों मतगणना की तिथि नजदीक आती जा रही है लोगों की धड़

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 08:59 PM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 08:59 PM (IST)
सबसे पहले बक्सर का परिणाम, ब्रह्मापुर के लिए करना होगा इंतजार
सबसे पहले बक्सर का परिणाम, ब्रह्मापुर के लिए करना होगा इंतजार

बक्सर: मतदान संपन्न होने के बाद ज्यों- ज्यों मतगणना की तिथि नजदीक आती जा रही है लोगों की धड़कने तेज होती जा रही है। प्रत्याशियों के साथ-साथ मतदाता भी यह जानने को उत्सुक हैं कि, अबकी बार किसके हाथ में उनके विधानसभा क्षेत्र की कमान होगी। उधर, प्रत्याशी भले ही अपना गणित लगा कर खुद को विजयी बता रहे हो लेकिन उन्हें भी बेसब्री से मतगणना का इंतजार है।

loksabha election banner

विधानसभा चुनाव को लेकर जिले में पड़े कुल वोटों का प्रतिशत 55.41 प्रतिशत वोट पड़े है। जिला पदाधिकारी के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक अब की बार 3 लाख 86 ह•ार 582 पुरुष व 3 लाख 14 ह•ार 199 महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। मतदान के बाद ईवीएम को बाजार समिति के प्रांगण में बने वज्रगृह में सुरक्षित रख दिया गया है जहां 10 नवम्बर को सुबह आठ बजे से मतगणना शुरु की जाएगी। मतगणना के लिए प्रत्येक विधानसभा के लिए 14 टेबल लगाए गए हैं।

बताया जा रहा है कि जिस हिसाब से विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में बूथ बनाए गए थे उसके अनुसार बक्सर(सदर) विधानसभा क्षेत्र का परिणाम सबसे पहले आ जाएगा। दरअसल, बक्सर विधानसभा में केवल 418 बूथ बनाए गए थे। इस हिसाब से तकरीबन 30 राउंड में बक्सर विधानसभा के सभी वोटों की गिनती संपन्न हो जाएगी। और परिणाम सार्वजनिक हो जाएगा। बक्सर के बाद डुमराँव का नंबर आएगा जहां 462 बूथों पर पड़े वोटों की गिनती 33 राउंड में संपन्न हो जाएगी वहीं, राजपुर के 470 बूथों पर पड़े वोटों की गिनती के लिए 34 राउंड का समय लगेगा इसके साथ ही ब्रह्मपुर के 494 बूथों पर हुए मतदान की गणना 35 राउंड में संपन्न होगी।

पहले गिने जाएंगे पोस्टल बैलेट

बताया जा रहा है कि प्रत्येक हॉल में बैलेट पेपर की गिनती के लिए एक टेबल लगाया जाएगा। मतगणना के दौरान पहले पोस्ट बैलेट की गिनती होगी। 15वें टेबल पर डाक मत-पत्रों की गिनती होगी। पोस्टल बैलेट की गिनती समाप्त होने के आधे घंटे बाद ईवीएम के मतों की गिनती शुरू होगी। इसके अतिरिक्त कोरोना के मद्देनजर वृद्धजनों से उनके घरों पर जाकर कराई गई वोटिग की भी गिनती पहले की जाएगी।

सुबह 7 बजे के बाद मिलेगा प्रवेश, अनुमति पत्र आवश्यक

मतगणना के दिन सुबह 7 बजे बाजार समिति स्थित मतगणना केंद्र पर प्रत्याशियों के काउंटिग एजेंट को प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। प्रवेश के समय उनको उन्हें मतगणना के लिए दिए गए पहचान पत्रों को साथ रखना होगा। बिना पहचान पत्रों के उन्हें प्रवेश नहीं दिया जाएगा। प्रवेश के साथ एजेंट अपने निर्धारित टेबल पर पहुंचेंगे। उन्हें किसी अन्य टेबल पर जाने की अनुमति नहीं होगी।

त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगी मतगणना, पोर्टल पर अपलोड होगा डाटा

सभी प्रक्रियाएं त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के बीच की जाएगी। जिसको लेकर पूरी तैयारी की गई है। सीआरपीएफ, बिहार पुलिस तथा बीएमपी के जवानों के द्वारा इसके साथ ही मतगणना का डाटा निर्वाचन आयोग पोर्टल पर भी अपलोड किया जाएगा। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से मिले निर्देशों के अनुसार जिला प्रशासन ने इसकी तैयारी की है। मतगणना के दिन को लेकर लोग उंगली पर गिन रहे दिन

संवाद सहयोगी, चक्की ( बक्सर) : मतदान भले ही समाप्त हो गया है, लेकिन लोगों में चुनावी खुमारी अभी भी सवार है। प्रखंड क्षेत्रों में लोग युवा से लेकर बुजुर्ग तक लोग चौक-चौराहों पर हार-जीत की चर्चा में मशगूल हैं। प्रत्याशियों के लिए भी इस समय का बेसब्री से इंतजार है, समय नजदीक आते ही धड़कन तेज होते जा रही है। प्रत्याशी अपने समर्थकों एवं बूथ एजेंटों को चुनाव कार्यालय पर बुलाकर बुथ वार मतदान प्रतिशत का आंकड़ा लगाते दिख रहे हैं हालांकि, जनता ने किसके सिर पर शेहरा बांधा है, यह 10 नवंबर को तय होगा। फिलहाल आम लोग भी परिणाम जाने को बेचैन हैं और उंगलियों पर मतगणना के दिन गिन रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.