छपरा। सारण के 10 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव सुलभ, सुगम व सुरक्षित तरीके से संपन्न होगा। मददाता भयमुक्त होकर मतदान करेंगे। इसकी प्रशानिक तैयारी युद्ध स्तर पर चल रही है। कोविड- 19 के प्रोटोकाल का पालन किया जाएगा। यह जानकारी मंगलवार को जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने समाहरणालय सभागार में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में दी। उन्होंने कहा कि इस बार मतदान केंद्र पर हेल्प टेस्क बनाया गया है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए मतदान केंद्र पर निशुल्क हैंड ग्लव्स दिए जाएंगे। मतदाता को अनिवार्य रूप से मास्क लगाकर बूथ पर आना होगा। चार विधानसभा क्षेत्रों में लगेगी दो-दो ईवीएम :

जिले के 10 विधानसभा क्षेत्रों में से चार विधानसभा क्षेत्रों में प्रत्याशियों की संख्या 15 से अधिक होने के कारण वहां मतदान के दिन दो -दो बैलट यूनिट लगाया जाएगा। इस बाबत डीएम ने बताया कि मांझी में 16, तरैया में17, मढ़ौरा में 22 व छपरा में 16 प्रत्याशियों के चुनावी मैदान में होने के कारण यहां प्रत्येक मतदान केंद्र पर अतिरिक्त बैलट यूनिट लगाए जाएंगे। हालांकि वीवीपैट और सीयू एक-एक ही लगाए जाएंगे।

सी विजिल के देख रेख में हो रहा है चुनाव :

चुनाव में किसी तरह की गड़बड़ी न हो इसके लिए पर्यवेक्षक के अलावा निर्वाचन आयोग ने सी विजिल एप एवं टोल फ्री नंबर 1950 को वोटर हेल्पलाइन के तौर पर जारी किया है। इसमें मतदाता सीधे चुनाव संबंधित शिकायत कर सकेंगे। एप में प्राप्त शिकायतों का निष्पादन 100 मिनट के भीतर किया जा रहा है। अब तक ऐसे 14 मामले आए, जिसमें नौ मामलों का निष्पादन निर्धारित समय सीमा के भीतर कर दिया गया, जबकि पांच मामले सी विजिल से नहीं जुड़े हुए थे। शिकायतकर्ता का नाम भी गुप्त रखा जाता है।

कोरोना संक्रमितों को पीपीई किट पहनकर मतदान कराएंगे कर्मी

चुनाव में एक भी मतदाता अपने मताधिकारी से वंचित न रह जाए, इसके लिए जिला प्रशासन ने तैयारी की है। कोरोना संक्रमित मरीजों को सबसे अंत में मतदान कराया जाएगा। इसको लेकर सभी मतदान केंद्रों पर कर्मियों के लिए पीपीई किट भी दी जा रही है। जहां कोरोना संक्रमित मरीज आएंगे तो उन्हें कर्मी पीपीई किट पहनकर मतदान कराएंगे। इस बार कोविड-19 को ले सामग्री कोषांग विशेष रूप से तैयारी में जुटा है। कोविड से बचाव के लिए किट तैयार किया जा रहा है जो चुनाव कार्य में लगे पदाधिकारियों को दिया जाएगा। 10 विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्याशियों पर विशेष नजर रखी जाएगाी। चुनाव आयोग के स्तर पर प्रतिनियुक्त किए गए सामान्य प्रेक्षक, पुलिस प्रेक्षक एवं व्यय प्रेक्षक भी अपने अपने स्तर से चुनाव कार्यो पर नजर रखे हुए हैं। डीएम ने बताया कि किसी भी प्रकार की कोई शिकायत पर प्रेक्षक के स्तर पर भी पहल की जा रही है। सभी प्रेक्षकों का मोबाइल नंबर भी सार्वजनिक कर दिया गया है। ।इसके अलावा वीडियो सर्विलांस की टीम भी अपने स्तर से सभी क्षेत्रों में सक्रिय है। चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों के व्यय पर भी नजर रख रही है।

50 हजार लोगों पर हुई 107 की कार्रवाई : एसपी

सारण के पुलिस कप्तान धूरत सायली सावलाराम ने बताया कि चुनाव भयमुक्त वातावरण में संचालित करने के लिए पुलिस प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। चुनाव को लेकर अद्धसैनिक बल की कंपनी आ चुकी है। भयमुक्त चुनाव कराने के लिए 50 हजार लोगों पर 107 की कार्रवाई की गई है। इसके अलावा अभी तक पांच हजार लोगों पर सीसीए के तहत कार्रवाई की गई है। एक मिनी गन फैक्ट्री का उद्भेदन भी किया गया है। जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में 7000 लीटर शराब की बरामदगी हुई है इसके अलावा 4000 से अधिक एनबीडब्ल्यू का डिस्पोजल किया गया है। एसपी ने बताया कि 55 लाख रुपये की बरामदगी भी विभिन्न चेकपोस्ट व वाहन जांच के दौरान की गई है। अभी तक आचार संहिता उल्लंघन के 20 केस विभिन्न थानों में दर्ज कराए गए हैं। अपराधियों की धरपकड़ के लिए अ‌र्द्धसैनिक बलों की सहायता से लगातार अभियान चल रहा है। चुनाव में उपद्रव फैलाने वाले लोगों को चिन्हित कर जेल भेजने का निर्देश सभी थानाध्यक्षों को पहले ही दिया जा चुका है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस