बांका। जिले में बुधवार को शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव संपन्न हो गया। डीएम सुहर्ष भगत ने बताया कि जिला में शांतिपूर्ण मतदान हुआ है। यहां कुल मतदान का प्रतिशत 60. 56 प्रतिशत रहा है।

संसू, चांदन (बांका): चांदन प्रखंड में बूथ संख्या 321 क और ख, 307, 298, 299, 296, 310,3 09,312 बूथोंपर महिलाओं की संख्या पुरुषों से अधिक थी, जबकि कई बूथ ऐसे भी मिले जहां सुबह से ही महिला पुरुष की लंबी कतार मतदान के लिए इंतजार कर रही थी। दोपहर बाद कुछ बूथों पर मतदाताओं की संख्या फिर अचानक बढ़ गई। इससे अंतिम समय तक बूथों पर वोट डालने का काम जारी रहा।

बेलहर: नक्सल प्रभावित इलाकों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम थे। सभी बूथों पर अर्धसैनिक बलों को लगाया गया था। शुरुआती दौर में मतदान का प्रतिशत कम रहा। 11 बजे बाद मतदान प्रतिशत ने रफ्तार पकड़ी। बूथ संख्या दो प्रोन्नत मध्य विद्यालय तरौना में पीठासीन पदाधिकारी टेबल लगाकर ईवीएम के नजदीक बैठने पर सेक्टर मजिस्ट्रेट द्वारा हटाया गया। स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्था लचर दिखी। प्रमुख बूथों को छोड़कर जंगली पहाड़ी इलाकों में थर्मल स्क्रीनिग की समुचित व्यवस्था नहीं थी। पीपीई किट भी सभी जगहों पर उपलब्ध नहीं थे। बूथ संख्या 37 पर सुबह आठ बजे तक आशा एवं सेविका को सामग्री उपलब्ध नहीं करायी गयी थी। बूथ संख्या 99, 50, 73, 74, 48 पर ईवीएम गड़बड़ी कारण कुछ देर तक मतदान बाधित रहा।

अमरपुर: सुबह से ही सभी 245 मतदान केंद्रों पर मतदाता मतदान करने पहुंचे। पहले दो घंटे के मतदान में महिला एवं पहली बार मतदान करने पहुंचे युवा की भीड़ देखी गई । हालांकि मध्य विद्यालय बाजा मतदान केंद्र 289 में ईवीएम में खराबी होने से लगभग दो घंटे बाद मतदान शुरू हुआ, जबकि उच्च विद्यालय शाहपुर के दो मतदान केन्द्र तथा 180, 160, 304, 145, 194 सहित अन्य आधे दर्जन मतदान केंद्र पर वीवीपेट व ईवीएम में खराबी होने से लगभग एक घंटे बिलंब से मतदान शुरू हो पाया। ईवीएम खराब होने से कुछ मतदान केंद्र पर मतदाता ने नाराजगी जतायी । बाद में इंजीनियर की टीम जाकर सभी खराब ईवीएम को ठीक किया। डुमरामा बालिका मध्य विद्यालय मतदान केंद्र पर ईवीएम अंधेरे में रहने से मतदाता को मतदान करने में परेशानी का सामना करना पड़ा। इसी दौरान जब एक महिला पीठासीन पदाधिकारी जांच के लिए पहुंची तो मौके पर कुछ लोगों ने नाराजगी जतायी। इसे देख मतदान केंद्र पर तैनात अर्धसैनिक बलों ने हस्तक्षेप कर ईवीएम के समीप रोशनी की व्यवस्था करायी। बनहरा, बनियांचक, कचहरी सहित लगभग दो दर्जन मतदान केंद्र पर मतदाता ने ईवीएम के पास अंधेरा रहने के कारण मतदान करने में परेशानी करने की शिकायत की। जिसे पीठासीन पदाधिकारी ने मतदाता के शिकायत को दूर किया। बीडीओ राकेश कुमार ने बताया कि ईवीएम खराबी के शिकायत को देखते पांच मास्टर ट्रेनर एवं दो इंजीनियर की टीम पूरे दिन मतदान केंद्र का निरीक्षण किया।

शंभूगंज: प्रखंड में कई मतदान केंद्रों से ईवीएम में गड़बड़ी की सूचना पर उसे ठीक किया गया। धरमपुर गांव के मतदान केंद्र संख्या तीन एवं चार मध्य विद्यालय वंशीपुर का केंद्र संख्या छह, मालडीह पंचायत के मतदान केंद्र संख्या 132, 134, भलुआ गांव के मतदान केंद्र संख्या 107 एवं 107 (क) सहित अन्य जगहों पर मशीन में खराबी आने से करीब आधे घंटे विलंब से मतदान कार्य शुरू हुआ। जबकि मतदान केंद्र संख्या 78 (क) ऊर्दू मध्य विद्यालय बेलारी, रामचुआ के मतदान केंद्र संख्या 59 पर ईवीएम चालू नहीं होने पर नया लगाया गया। वहीं, प्रोन्नत मध्य विद्यालय चंदेला के बूथ संख्या 47 पर एक पीठासीन पदाधिकारी के अचानक बीमार होने से कुछ देर के लिए मतदान बाधित रहा। सामान्य प्रेक्षक योगेश कुमार, पुलिस प्रेक्षक सत्यजीत नारायण डीएए उच्च विद्यालय में बने आदर्श मतदान केंद्र, मध्य विद्यालय शंभूगंज का 53, 54 एवं 55, मध्य विद्यालय वंशीपुर सहित अन्य मतदान केंद्रों का जायजा लिया, जबकि डीएम सुहर्ष भगत एवं एसपी अरविद गुप्ता ने रामचुआ के मतदान केंद्र संख्या 59, 60, प्राथमिक विद्यालय चटमा के केंद्र संख्या पांच सहित अन्य का जायजा लिया।

फुल्लीडुमर: प्रखंड क्षेत्र के 123 मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण माहौल में मतदान संपन्न हो गया। कुल 84 हजार 763 मतदाताओं में करीब 56 फीसदी ने अपने मतों का प्रयोग किया। बीडीओ विकास कुमार ने बताया कि पहली बार कहीं भी न तो हल्की झड़प ही हुई, न ही कहीं ईवीएम तक खराब होने की सूचना मिली है। मतदान केंद्र 160 पर पानी की समस्या थी। सीओ अखिलेश कुमार सिंहा एवं प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी बाल कुमार सिंह मतदान केंद्रों पर ईवीएम को लेकर सक्रिय रहे।

कटोरिया: किसी भी मतदान केंद्र पर झड़प होने की शिकायतें नहीं मिली। जबकि दर्जनों मतदान केंद्र पर ईवीएम में खराबी होने की शिकायत लगभग दिनभर मिलती रही। केंद्र संख्या 76 पंचायत भवन कठौन में शिकायत मिलने के आधे घंटे में ठीक कराते हुए मतदान शुरू कराया गया। आदर्श मतदान केंद्र संख्या 65-66 आदर्श मध्य विद्यालय, 22 प्राथमिक विद्यालय बाघमारी, 24 प्राथमिक विद्यालय घघरीजोर सहित अन्य मतदान केंद्रों में शांतिपूर्ण मतदान हुआ। इधर बेलहर एसडीपीओ प्रेमचंद सिंह कई मतदान केंद्र का निरीक्षण किया।

पंजवारा: बांका विधानसभा के 38, कटोरिया विस के चार तथा धोरैया के तीन बूथों पर वोट डाला गया। कहीं से कोई अप्रिय वारदात की खबर नहीं है। इंटरनेशनल पारालंपिंग अर्चना ने अपने गांव के प्रोन्नत मध्य विद्यालय नगरी जानुकिता मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस