जेएनएन, किशनगंज। जिले के चार सीटों पर तीसरे चरण में विधानसभा चुनाव होना है। सात नवंबर को किशनगंज, कोचाधामन, ठाकुरगंज और बहादुरगंज विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत 1668 केंद्रों पर मतदान होगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम डॉ. आदित्य प्रकाश के निर्देशानुसार आज से पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इससे पूर्व जिलाधिकारी के निर्देश पर 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं, दिव्यांगों और कोराना संक्रमित या प्रभावित मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलट के माध्यम से मतदान के लिए आवेदन लिए जा चुके हैं। इसके लिए नियमानुसार विहित प्रपत्र 12 डी में आवेदन फॉर्म लिया गया है।

जिलाधिकारी के द्वारा पोस्टल बैलट सेवा को चुनने वाले मतदाताओं के आवास पर जाकर मतदान संचालन हेतु पोलिंग पार्टी का गठन किया गया है। प्रत्येक विधानसभा में दो तिथि निर्धारित की गई। मतदान दल में सेक्टर अधिकारी, बूथ स्तर अधिकारी, मतदान पदाधिकारी के साथ एक स्वास्थ्य कर्मी की प्रतिनियुक्ति की गई है। मतदान दल यानी पोलिंग पार्टी निर्धारित तिथि पर संबंधित मतदाताओं के आवास पर जाकर मतपत्र के लिए आवश्यक प्रपत्र 13 क, 13ख, 13 ग और 3घ देकर मत प्रयोग करा सील बंद मतपत्र कलेक्ट करेंगे। निर्वाचक की पहचान तथा निर्वाचक घोषणा पत्र (13 क) को अभिप्रमाणित करने का दायित्व मतदान अधिकारी का होगा। हरेक परिस्थिति में मत की गोपनीयता रखने की अनिवार्यता निर्धारित की गई है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी के द्वारा पोस्टल बैलेट के लिए ॢनधारित की गई तिथि इस प्रकार है। 52 बहादुरगंज विधानसभा और 53 ठाकुरगंज विधानसभा में 27 अक्टूबर और 28 अक्टूबर को एवं 54 किशनगंज विधानसभा में और 55 कोचाधामन विधानसभा में 26 अक्टूबर व 28 अक्टूबर की तिथि निर्धारित है। सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। मतदान की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।

मतदान कर्मियों के लिए बनाए गए तीन केंद्र

किशनगंज। विधानसभा निर्वाचन प्रक्रिया में प्रतिनियुक्त काॢमकों व अनुपस्थित मतदाता अनिवार्य सेवा के लिए पोस्टल मतदान केंद्र सह फैसिलिटेशन सेंटर बनाए गए हैं। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम डॉ. आदित्य प्रकाश के निर्देश पर चारों विधानसभा के लिए जिला मुख्यालय में तीन केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें बालिका उच्च विद्यालय, शहीद अशफाक उल्लाह खां स्टेडियम खगड़ा और पुलिस केन्द्र सह कृषि बाजार समिति शामिल है। इन्हीं तीन केंद्रों पर किशनगंज, कोचाधामन, ठाकुरगंज और बहादुरगंज विधानसभा क्षेत्र के अनुपस्थित अनिवार्य सेवा वाले मतदाताओं के अलावा पोस्टल बैलट सेवा को चुनने वाले अन्य मतदाता भी पोस्टल बैलेट से मतदान करेंगे।

इस तीन केंद्रों पर मतदान संचालन हेतु पोलिंग पार्टी का गठन करते 28 अक्टूबर से एक नवंबर तक का तिथि निर्धारित किया गया है। जिलाधिकारी के द्वारा गठित मतदान दल में पीठासीन अधिकारी, मतदान पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति कर उनके दायित्व निर्धारित कर दिए गए हैं।

निर्वाचन कार्य में संलग्न काॢमकों के लिए द्वितीय प्रशिक्षण कार्यक्रम 28 अक्टूबर से एक नवंबर के बीच पोस्टल मतदान की सुविधा दी गई है। निर्धारित तिथि में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। मतदान कलम से होना है और पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराए जाएंगे। पोलिंग पार्टी निर्धारित तिथि को मतदाताओं को पोस्टल मतपत्र के लिए आवश्यक प्रपत्र 13 क, 13ख, 13 ग और 13 घ देंगे तथा मत प्रयोग यानी मतदान के पश्चात मतपेटी में संग्रहण कर स्ट्रांग रूम में जमा कराएंगे। निर्वाचक की पहचान तथा निर्वाचक घोषणा पत्र (13 क)को अभिप्रमाणित करने का दायित्व प्रथम मतदान अधिकारी का होगा। साथ ही सामान्य मतदान की तरह सभी राजनीतिक दलों व अभ्यॢथयों के अभिकर्ता उपस्थित रहेंगे। हर परिस्थिति में मत की गोपनीयता रखनी होगी।

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस