पटना, जेएनएन/ एएनआइ। Bihar Assembly Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में सीट शेयरिंग (Seat Sharing) को लेकर बुधवार को दिल्‍ली में बैठक हुई। इसके बाद गुरुवार को पटना में भी जबरदस्‍त मंथन हुआ।बुधवार को दिल्‍ली में हुई बैठक के बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बिहार चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) व बिहार बीजेपी प्रभारी भूपेंद्र यादव (Bhupendra Yadav) पटना पहुंचे। गुरुवार की सुबह पटना बीजेपी की हाई लेवल बैठक के बाद दूसरी बैठक भी हुई। इसके बाद देवेंद्र फडणवीस व भूपेंद्र यादव जनता दल यूनाइटेड (JDU) अध्‍यक्ष व मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) से मिलने गए, जहां एनडीए की अहम बैठक हुई। देर शाम बीजेपी प्रदेश चुनाव संचालन समिति व कोर समिति की बैठकें भी हुईं। उधर, दिल्‍ली में अमित शाह (Amit Shah) लाेक जनशक्ति पार्टी (LJP) के अध्‍यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) से बात कर एलजेपी के साथ फंसे पेंच को सुलझाने में लगे हैं। बातचीत को देखते हुए सीटों के बंटवारे की घोषणा फिलहाल टाल दी गई है।

सीएम आवास पर एनडीए की अहम बैठक

गुरुवार को सीट शेयरिंग को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलने बीजेपी के शीर्ष नेता पहुंचे। मुख्यमंत्री आवास पर जेडीयू और बीजेपी नेताओं की बैठक हुई, जिसमें बिहार बीजेपी प्रभारी भूपेंद्र यादव, बिहार बीजेपी चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडनवीस, बिहार बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल, उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी और बीजेपी के संगठन महामंत्री नागेंद्र नाथ शामिल रहे। जेडीयू की ओर से विधानसभा अध्यक्ष विजय चौधरी और  सांसद ललन सिंह बैठक में थे।

शाम में बीजेपी चुनाव व कोर कमेटियों की बैठक

इस बैठक के बाद बीजेपी चुनाव संचालन समिति की बैठक बुलाई गई। फिर, कोर कमेटी की बैठक भी हुई। अब चुनाव संचालन समिति की बैठक में प्रत्याशियों  के नाम पर लिए गए निर्णय को संसदीय बोर्ड के पास भेजने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

पटना में बीजेपी की कई हाई लेवल बैठकों का दौर

इसके पहले देवेंद्र फडणवीस व भूपेंद्र यादव ने गुरुवार को पटना में बीजेपी की हाई लेवल बैठक की। बैठक में प्रदेश अध्‍यक्ष डॉ. संजय जायसवाल व संगठन महामंत्री नागेंद्र नाथ सहित तमाम बड़े नेता शामिल रहे। इसमें सीटों के बंटवारे काे लेकर अन्‍य कई मुद्दों पर बीजेपी ने अंतिम दौर का मंथन किया। बैठक में खासकर उन सीटों को लेकर चर्चा हुई, जिनपर जेडीयू का भी दावा है। इसके बाद बीजेपी की दूसरी बैठक हुई। देर शाम बीजेपी प्रदेश चुनाव समिति की भी बैठक हुई। बताया जा रहा है कि इसमें अभी तक की सहमति वाली सीटों पर प्रत्‍याशियों को लेकर चर्चा हुई। हालांकि, बैठकों के संबंध में बड़े नेता कुछ भी नहीं बता रहे हैं।

मुख्‍यमंत्री से मिलने गए फड़नवीस व भूपेंद्र यादव

बीजेपी की दो हाई लेवल बैठकों के बाद फडणवीस व भूपेंद्र यादव गुरुवार को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार से मिलने गए। वहां एनडीए की अहम बैठक में जेडीयू से सीटों के बंटवारे पर अंतिम दौर की बातचीत हुई। बताया जाता है कि जेडीयू कई ऐसी सीटों पर दावा कर रहा है जहां बीजेपी के विधायक हैं। ऐसी करीब एक दर्जन सीटें हैं।

दिल्‍ली में चिराग पासवान से बातचीत में लगे अमित शाह

बताया जा रहा है कि इस बीच दिल्‍ली में एलजेपी सुप्रीमो चिराग पासवान को समझाने की मुहिम में अमित शाह खुद लग गए हैं। बातचीत जारी है। अब सीट बंटवारे के पहले चिराग के स्टैंड का इंतजार किया जा रहा है।

अभी तक नरम नहीं दिख रहे चिराग पासवान के तेवर

हालांकि, अभी तक चिराग पासवान के तेवर नरम नहीं दिखे हैं। बुधवार को उन्‍होंने किसी दबाव के आगे झुकने से इनकार कर दिया था। एलजेपी को एनडीए में विधानसभा की 36 तथा विधान परिषद की और दो सीटें दी जा रहीं हैं। इसके अलावा एक राज्‍यसभा सीट की भी देने की पेशकश की गई है। संभव है कि अमित शाह से बातचीत में कुछ और नए प्रस्‍ताव भी दिए गए हों। लेकिन चिराग पासवान 42 सीटों से कम पर राजी नहीं हैं। अगर ऐसा नहीं हुआ तो वे 143 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा कर चुके हैं। उन्‍होंने जेडीयू के खिलाफ प्रत्‍याशी उतारने की भी बात कही है।

दिल्‍ली के बाद अब पटना में हो रही बैठक पर लगी नजरें

बहरहाल, दिल्‍ली व पटना की बैठकाें के बाद अब नजरें एनडीए के फैसले पर लग गई हैं। अगर चिराग अपना स्‍टैंड साफ कर देते हैं तो गठबंधन की तस्वीर साफ हो जाएगी। इसके बाद कभी भी एनडीए में सीटों के बंटवारे की घोषणा की जा सकती हे। वैसे, भूपेंद्र यादव की मानें तो इसमें शुक्रवार तक का वक्‍त लग सकता है।

यह भी देखें: BJP JDU LJP में बनी बात, साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव, मांझी भी तैयार

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस