Move to Jagran APP

Bihar Election: वोट से पहले जान लें उम्मीदवार का चाल-चरित्र, PWD ऐप पर मिलेगी प्रत्याशियों की सारी जानकारी

वोट देने से पहले उम्मीदवार का चाल-चरित्र अपने मोबाइल पर देख सकते हैं। प्रत्याशी और उनके बीबी-बच्चे के नाम पर धन-संपत्ति के साथ आपराधिक इतिहास का ब्योरा मोबाइल पर मिल जाएगा। मतदान पर्ची बूथ का पता और ईवीएम में खोट दूर को भी पीडब्ल्यूडी ऐप की मदद ले सकते हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 02 Oct 2020 08:54 PM (IST)Updated: Fri, 02 Oct 2020 08:54 PM (IST)
Bihar Election: वोट से पहले जान लें उम्मीदवार का चाल-चरित्र, PWD ऐप पर मिलेगी प्रत्याशियों की सारी जानकारी
बिहार चुनाव से जुड़ी किसी भी जानकारी को ले पीडब्लूडी ऐप का इस्तेमाल किया जा सकता है।

पटना, जेएनएन। बूथ पर वोट देने से पहले आप उम्मीदवार का चाल-चरित्र अपने मोबाइल पर देख सकते हैं। प्रत्याशी और उनके बीबी-बच्चे के नाम पर धन-संपत्ति के साथ आपराधिक इतिहास का ब्योरा मोबाइल पर मिल जाएगा। मतदान पर्ची, बूथ का पता और ईवीएम में खोट दूर करने के लिए भी मोबाइल का प्रयोग कर सकते हैं। निर्वाचन आयोग के पीडब्लूडी ऐप में 14 प्रकार की सेवाएं ऐप पर सर्वसुलभ है। 

loksabha election banner

पीडब्लूडी ऐप में नए वोटर बनने, दिव्यांग, बुजुर्ग और बीमार को व्हील चेयर मांगने, कदाचार की शिकायत, उम्मीदवारों की संपत्ति व आपराधिक इतिहास, इपिक में खोट दूर करने, दूसरे विधानसभा में नाम जोडऩे, बूथ का पता जानने आपके बूथ पर कौन अधिकारी तैनात है इसकी जानकारी मिल जाएगी। मतदान पर्ची के लिए बीएलओ और बीएलए पर निर्भर रहने की मजबूरी समाप्त हो गई है। अब  पीडब्लूडी ऐप पर ही आपको मतदान पर्ची आ जाएगा। गूगल प्ले स्टोर से जैसे ही पीडब्लूडी ऐप डाउनलोड करेंगे आपका मोबाइल नंबर मांगेगा। नंबर डालते ही सत्यापन के लिए एक ओटीपी मिलेगा। ओटीपी डालते ही मोबाइल पर ऐप के 14 सेवाओं का आप्शन आ जाएगा। भाषा का चयन हिंदी अथवा अंग्रेजी में कर सकते हैं। 

कैसे मदद करेगा ऐप 


पीडब्लूडी ऐप आपके इपिक नंबर या नाम-पता के आधार पर सेवाएं उपलब्ध कराएगा। उम्मीदवार के बारे में जानकारी के लिए कैंडिडेट आप्शन दबाएं। इसमें सभी प्रत्याशी, नामांकन स्वीकृत उम्मीदवार, नामांकन रद और नाम वापस लेने वालों की सूची मोबाइल स्क्रीन पर आएगा। अंतिम आप्शन चुनाव मैदान में डटे प्रत्याशी की सूची दिखेगा। उम्मीदवार का नाम टच करते ही उनके द्वारा प्रपत्र 26 में दिए गए संपत्ति की सूचना आपको मिलेगा। आपराधिक इतिहास की पूरी जानकारी देख सकते हैं। 

चुनाव नतीजे भी मोबाइल पर 


मतगणना के बाद किस प्रत्याशी को कितने वोट मिले। कौन जीते कौन हारे इसकी जानकारी भी पीडब्लूडी ऐप पर मिलेगा। चुनाव परिणाम ऑप्शन में बिहार विधानसभा चुनाव 2020 दबाने पर विधानसभा क्षेत्र की सूची आएगी। जिस क्षेत्र का परिणाम जानना चाहते हैं उसे दबाएं। रिजल्ट आपके मोबाइल स्क्रीन पर आ जाएगा। 

मतदान पर्ची कैसे मिलेगी 


पीडब्लूडी ऐप पर नो योर पोलिंग स्टेशन आप्शन पर जाएं। नाम, पिता का नाम, राज्य, जिला और विधानसभा का आप्शन भरते जाएं। जैसे ही ये सूचना भेजेंगे आपके स्क्रीन पर मतदान पर्ची में इपिक नंबर, आपका नाम, पिता का नाम, उम्र, बूथ का पता, लोकसभा और विधानसभा का नाम सहित सभी सूचनाओं का पर्ची मिल जाएगा। 

ऐप की सेवाएं 


1. दिव्यांग-बुजुर्ग के रूप में पहचान का अनुरोध

2. नए मतदाता बनने को आवेदन 

3. एक विधानसभा से दूसरे में स्थानांतरण 

4. इपिक में त्रुटि सुधार और हटाने का ऑपशन 

5. व्हील चेयर के लिए अनुरोध पत्र 

6. मतदाता सूची में नाम खोजना 

7. मतगणना के बाद चुनाव परिणाम 

8. बूथ का पता, कहां वोट देने जाना है। 

9. उम्मीदवार के हलफनामा में क्या है। 

10. चुनाव प्रक्रिया के दौरान कदाचार की शिकायत 

11. बूथ पर कौन है आपका मतदान पदाधिकारी 

12. मतदान केंद्र लोकेटर 

13. चुनाव के दिन आपके बूथ पर क्या स्थिति है। 

14. चुनाव से संबंधित आलेख पढ़ें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.