दरभंगा, जागरण संवाददाता। दरभंगा के ऐतिहासिक राज मैदान में 28 अक्टूबर को प्रस्तावित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। कार्यक्रम के दौरान सख्त सुरक्षा व्यवस्था को लेकर विशेष सुरक्षा दल (एसपीजी) के एआइजी विमल पवार एवं एआइजी जितेंद्र बख्शी ने रविवार को राज मैदान में जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम, वरीय पुलिस अधीक्षक बाबूराम, आयोजक के प्रतिनिधि व सभी संबंधित पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान तय किया गया कि कार्यक्रम में 10 वर्ष से छोटे बच्चे एवं 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को नहीं आने दिया जाए। यह उनकी सुरक्षा के लिए जरूरी है।

मंच पर आने वालों की होगी जांच

एआइजी ने कहा कि प्रधानमंत्री के पास जानेवाले एवं मंच पर रहनेवाले सभी लोगों को कोविड-19 के लिए आरटीपीसीआर जांच 48 घंटे पहले करानी होगी। वैसे कर्मी (साउंड, सफाई व बिजली वाले) जो आवश्यकता पड़ने पर मंच पर जा सकते हैं, उन सबकी आरटीपीसीआर टेस्ट करा ली जाए। जिनकी जांच होगी वहीं मंच पर जाएंगे या उनके निकट जाएंगे। उनके बदले कोई दूसरा व्यक्ति नहीं जा सकेगा। आयोजकों को मंच का बैकड्रॉप पहले ही लगा देना होगा। कार्यक्रम के दिन किसी को मंच पर चढ़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अतिरिक्त फ्रीस्कीन में लगाए जाने वालों की भी कोविड टेस्ट कराई जाएगी।

हेलीपैड से मंच तक स्वागत के लिए चालीस लोगों की है लिस्ट

आयोजकों की ओर से भाजपा नेता अमलेश कुमार ने बताया कि हेलीपैड एवं मंच पर प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए 40 लोगों की सूची बनाई गई है। उन्होंने अधिकारियों को सूची से अवगत कराया। साथ ही बताया कि कार्यक्रम में तीन जिले के लोग आएंगे तथा 19 प्रत्याशी उपस्थित रहेंगे।

मीडिया के लिए अलग से होगा इंतजाम

मीडिया के कैमरामैन एवं फोटोग्राफर के लिए तीन से चार फीट ऊंचे एक चबूतरे का निर्माण किया जाएगा। सभी मीडिया प्रतिनिधियों के लिए पास की व्यवस्था की जाएगी। इस गैलरी की भी सघनता से जांच होगी।

सशस्त्र बल को कार्यक्रम स्थल पर नहीं लाएंगे सुरक्षा प्राप्त लोग

बताया गया कि एक्स, वाई, जेड श्रेणी की सुरक्षा वाले किसी भी व्यक्ति के सशस्त्र सुरक्षा बल को कार्यक्रम स्थल पर आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बिजली के तार जमीन के 6 इंच अंदर लगाए जाएंगे।

5 घंटे और आधा घंटा पहले सैनिटाइज कराया जाएगा मुख्य मंच व सुरक्षित क्षेत्र

मुख्य मंच तथा सुरक्षित क्षेत्र 5 घंटा पहले सैनिटाइज कराया जाएगा। कार्यक्रम के आधे घंटे पहले भी सैनिटाइजेशन करवाया जाएगा। इसके साथ ही कार्यक्रम में कोविड-19 के गाइडलाइन का अनुपालन होगा।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस