Move to Jagran APP

Bihar Election 2020: Black Money और अधिक खर्च पर निगरानी को Election Commission ने तैनात किए दो अधिकारी

Bihar Election 2020 विधानसभा चुनाव को लेकर आयोग ने तैनात किया दो विशेष व्यय पर्यवेक्षक। लोकसभा चुनाव-2019 में दोनों अधिकारी व्यय पर्यवेक्षक के रूप में काम कर चुके हैं। सी-विजील मतदाता हेल्पलाइन 1950 के माध्यम से प्राप्त खुफिया सूचनाओं और शिकायतों पर भी कठोर कार्रवाई के निर्देश।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Sun, 04 Oct 2020 04:55 PM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2020 04:55 PM (IST)
Bihar Election 2020: Black Money और अधिक खर्च पर निगरानी को Election Commission ने तैनात किए दो अधिकारी
भारत निर्वाचन आयाेग और चुनाव की सांकेतिक तस्‍वीर।

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Assembly Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Polls) में कालेधन (Black money)  के इस्तेमाल और अधिक खर्च पर निगरानी (to keep vigil on over expenditure) के लिए चुनाव आयोग (Election Commission)  ने दो विशेष व्यय पर्यवेक्षक (Special Expenditure Observer)  को तैनात (appointed)  कर दिया। आयोग ने इस संबंध में 4 अक्‍टूबर, रविवार (Sunday) को आदेश जारी कर दिया। 1982 बैच के पूर्व आइएएस अधिकारी (Former IAS Ofi)  मधु महाजन और १९८३ बैच के पूर्व आइएएस अधिकारी बालाकृष्णन को विशेष व्यय पर्यवेक्षक बनाया है।

prime article banner

दोनों को अधिकारियों को कठोर कार्रवाई के निर्देश

आयोग ने कहा है कि बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से समन्वय स्थापित कर विशेष व्यय पर्यवेक्षक चुनावी मशीनरी द्वारा किए जा रहे कार्यों की निगरानी करेंगे। दोनों अधिकारियों को यह निर्देश दिया गया है कि वह यह सुनिश्चित करेंगे कि सी-विजील, मतदाता हेल्पलाइन 1950 के माध्यम से प्राप्त खुफिया सूचनाओं और शिकायतों के आधार पर कठोर और प्रभावी प्रवर्तन कार्रवाई की जाए। नकदी, शराब और उपहार आदि वितरित करके मतदाताओं को लुभाने की कोशिश कर रहे व्यक्तियों और संस्थाओं के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन के लिए दंडित करेंगे।

बता दें कि आयोग ने इससे पहले मधु महाजन को लोकसभा चुनाव-2019 और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के दौरान तमिलनाडु और कर्नाटक के लिए विशेष व्यय पर्यवेक्षक के रूप में भी नियुक्त किया था। वहीं, बालाकृष्णन को लोकसभा चुनाव के अलावा तेलंगाना के लिए उप-चुनाव के लिए विशेष व्यय पर्यवेक्षक के रूप में तैनात किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.