समस्तीपुर, मुकेश कुमार। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने सूबे में विकास एवं रोजगार का वादा दोहराते हुए सोमवार को एक बार फिर कहा कि यदि राजद की सरकार बनती है तो पहली कैबिनेट में ही 10 लाख लोगों को सरकारी नौकरी दी जाएगी। यादव सोमवार को हसनपुर उच्च विद्यालय के मैदान में अपने बड़े भाई और राजद प्रत्याशी तेज प्रताप यादव के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे।

नीतीश सरकार पर साधा निशाना

राज्य सरकार को घेरते हुए नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि 15 साल से राज्य में नीतीश कुमार मुख्यमंत्री रहे और डबल इंजन की सरकार है। लेकिन, थाने और ब्लॉक में बिना भ्रष्टाचार के कोई काम नहीं होता। स्थानीय भाषा में लोगों से पूछा कि 15 साल से डबल इंजन की सरकार है? लेकिन क्या ब्लॉक या जिले में कोई काम बिना चढ़ावा दिए होता है?

15 साल में कितना रोजगार मिला

तेजस्वी ने सभा में उपस्थित लोगों से पूछा ‘क्या 15 साल में नीतीश जी ने आपको रोजगार दिया? पलायन रोका? उन्होंने राज्य में कितने उद्योग धंधे लगवाए?। उन्होंने कहा, ‘नीतीश जी कहते हैं कि बिहार समंदर के किनारे नहीं है इसलिए यहां उद्योग नहीं लग सकता. लेकिन मैं पूछना चाहता हूं कि लालू जी ने रेल मंत्री रहते हुए प्रदेश में रेल कारखाना लगवाया या नहीं?

विपक्ष के पैसे के सवाल पर दिया पूरा जवाब

तेजस्वी ने 10 लाख लोगों को नौकरी देने का वादा दोहराते हुए कहा ‘‘वे हमसे पूछते हैं कि पैसा कहां से आएगा। पूर्व उपमुख्यमंत्री ने इसका विश्लेषण भी किया। कहा- राज्य सरकार का बजट 2.13 लाख करोड़ रुपये का है और नीतीश कुमार 60 प्रतिशत राशि ही खर्च कर पाते हैं। बजट का 40 फीसदी पैसा खर्च नहीं हो पाता। इस प्रकार 80 हजार करोड़ बचा रह जाता है। फिर भी वे हमसे पूछते हैं कि पैसा कहां से आएगा।

फॉर्म भरने की फीस और परीक्षा केंद्रों तक जाने का किराया भी देगी सरकार

उन्होंने युवाओं से कहा कि अगर राज्य में उनकी सरकार बनी तो युवाओं को फॉर्म भरने की फीस और परीक्षा केंद्रों तक जाने का किराया भी दिया जाएगा। तेजस्वी ने कहा कि उनकी सरकार सभी वर्गों और जाति के लोगों को साथ लेकर चलेगी। नया बिहार बनेगा। जहां कारखाना निर्माण की बात होगी, शिक्षा की बात होगी।

वे हमें गाली देते हैं इसलिए आशीर्वाद ही दिखता है

तेजस्वी यादव ने बिना नाम लिए हुए कहा कि वो हमें गाली देते हैं, लेकिन हमें इसमें भी आशीर्वाद ही दिखता है। सभा में उपस्थित लोगों का आह्वान करते हुए नेता प्रतिपक्ष ने अपने पिता के अंदाज में कहा कि हसनुपर की जनता ध्यान से सुनो। चाहे सवर्ण, हो या पिछड़े , दलित हो या महादलित, सभी तेजस्वी को साथ लेकर चलो। हम आपसे एक मौका चाहते हैं। फिर यहां मेडिकल कॉलेज खुलेगा, वृद्धा पेंशन बढ़ेगा, आंगनबाड़ी सेविका, जीविका दीदी को नियमित कर देंगे। शिक्षकों को समान काम, समान वेतन देंगे। कृषि ऋण माफ कर देंगे। हसनपुर में इंटरनेशनल स्टेडियम का निर्माण करेंगे। हसनपुर की जनता राघोपुर से भी आगे निकल जाएगा। उन्‍होंने कहा कि दतवन के चक्कर में पेड़ मत उखाड़ फेंकिएगा। ऊंचा देखिए, ऊपर देखकर वोट दीजिए। हसनपुर की जनता तेज को भारी मतों से विजयी बनाइए। समझिए यहां से लालू प्रसाद ही चुनाव लड़ रहे हैं। जनता से पूछकर तेजस्वी यादव ने तेजप्रताप को जीत का माला भी पहना दिया। तेज प्रताप ने दस नवंबर को नीतीश सरकार की विदाई की तिथि भी तय कर दी।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस