पटना, राज्य ब्यूरो । Bihar Election 2020:  2019 के लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पहली बार 23 को बिहार आएंगे। अपनी यात्रा में राहुल महागठबंधन चुनाव के प्रत्याशियों के पक्ष पहली चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। राहुल गांधी की यह सभा कई मायनों में महागठबंधन के उम्मीदवारों के लिए अहम है। माना जा रहा है कि राहुल की यात्रा के बाद बिहार की राजनीति में चर्चा में चल रहे मुद्दों के बीच अब कुछ नए मुद्दे भी मतदाताओं के बीच चर्चा में आएंगे। 

राहुल उठाएंगे ये मुद्दे

फिलहाल प्रदेश के चुनाव में जम्मू-कश्मीर, सद्भाव-समभाव इस्लामाबाद, जिन्ना के बाद वामपंथी उग्रवाद जैसे मुद्दे ही लड़ाई के केंद्र में हैं। सरकार की ओर से उठाए जा रहे इन मुद्दों पर राहुल की रैली से तो जवाब आएंगे ही राहुल उन मुद्दों को लेकर हमलावर होने की कोशिश करेंगे जिनके जरिए वह केंद्र की मोदी सरकार और राज्य की नीतीश सरकार को कठघरे में खड़ा कर सकें।

विश्लेषक मान रहे हैं कि राहुल गांधी को भी अंदेशा था कि बिहार के चुनाव में पक्ष किन मुद्दों को उठाकर चुनाव मैदान में जा सकता है। लिहाजा रणनीति को समझते हुए राहुल उन नए मुद्दों को पिछले कई महीनों से आगे करने की कोशिश कर रहे हैं जो केंद्र की सरकार के लिए परेशानी का सबब हैं। इन मुद्दों में भारत-चीन सीमा विवाद, नए कृषि कानून, रोजगार की समस्या जैसे मुद्दों के साथ ही हाथरस जैसा बड़ा मुद्दा भी है। राहुल अपनी सभा में इन विषयों पर ज्यादा फोकस कर कोशिश करेंगे कि वह केंद्र की मोदी सरकार के साथ ही प्रदेश की नीतीश सरकार को भी घेर सकें। इसके अलावा कोरोना की वजह से बिहार लौटने वाले अन्य राज्यों के श्रमिकों के मुद्दे पर भी राहुल विरोधियों का साधते नजर आ सकते हैं।

जमीन तैयार है, बस आने की देर है

महागठबंधन के लिए 2020 के विधानसभा चुनाव बेहद अहम हैं। इस वजह से महागठबंधन ने अपने बड़े नेता के लिए विरोधियों को घेरने की जमीन तैयार करने की कवायद पहले की तैयार करनी शुरू कर दी थी। राहुल की यात्रा के पूर्व ही रोजगार और वामपंथी उग्रवाद को सत्ता पक्ष की ओर से उठाए जा रहे मुद्दों पर महागठबंधन के लगातार हमले इस बात की तस्दीक भी हैं। बहरहाल कांग्रेस के इस नेता के लिए जमीन तैयार है बस अब जवाब आने भर की देर है। बता दें कि राहुल गांधी पहली चुनावी सभा 23 को नवादा में होनी है ।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप