पटना, जेएनएन। Bihar Chunav Counting 2020 बिहार के 38 जिलों के 55 केंद्रों पर आज विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) की मतगणना हो रही है। देर रात तक नतीजे सामने आने के साथ यह स्‍पष्‍ट हो जाएगा कि अबकी बार किसकी सरकार बनेगी। मतगणना पर बिहार ही नहीं, बल्कि पूरे देश की नजर लगी हुई है। बिहार विधानसभा चुनाव सोशल मीडिया (Social Media) पर भी छाया हुआ है। यूजर्स चुनाव को लेकर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। सोशल मीडिया ट्रेंड पर नजर दौड़ाएं तो रोजगार का मुद्दा छाया दिख रहा है। हैशटैग #BiharElectionResults सुबह से ही टि्वटर (Twitter) के टॉप ट्रेंड में शामिल है।

बिहार ने दिखाई नई राह, अब उसी रास्ते पर चलेगा बंगाल

तरूण राठी लिखते हैं कि अब आगे जितने भी चुनाव होंगे, उनमें रोजी-रोजगार व नौकरी मुख्य मुद्दा रहेगा। बिहार ने जो नई राह दिखाई है, अब बंगाल भी उसी रास्ते पर चलेगा। सौरव साहा भी कहते हैं कि बिहार में रोजगार की घंटी बज चुकी है यह घंटी पूरे भारत में बजनी चाहिए।

तेजस्‍वी के समर्थन से अधिक नीतीश के खिलाफ जनादेश

यूजर्स सोशल मीडिया पर चुनाव परिणाम के कयास लगाने के साथ इसके कारण भी बता रहे हैं। विक्‍की सिंह (@VickyYuvi9999) लिखते हैं कि यह तेजस्‍वी के समर्थन से अधिक नीतीश के खिलाफ जनादेश है। जनता नीतीश कुमार की सरकार को हटाना चाहती है, इसलिए तेजस्‍वी को ला रही है। युवा वर्ग नीतीश कुमार से निराश है।

Fact Check: गिरिराज सिंह को बिहार का CM बनाए जाने के समर्थन का दावा करती PM मोदी के नाम से वायरल हो रही चिट्ठी फेक

राजनीतिक दलों की सीटों को लेकर खूब लग रहे कयास

चुनाव परिणाम तो रात तक स्‍पष्‍ट होंगे, लेकिन सोशल मीडिया पर दलों को मिलने वाली सीटों को लेकर कयासबाजी भी तेज है। दिनेश कुमार (@DineshS53562281) की मानें तो आरजेडी को रिकार्ड 160 सीटें मिलेंगी। जबकि, जेडीयू को केवल 70 सीटें मिलेंगी।

सोशल मीडिया पर शांतिपूर्ण मतगणना को लेकर अपील

सोशल मीडिया में चुनाव परिणाम के बाद गठबंधनों की स्थिति के भी कयास लगाए जा रहे हैं। प्रो. सुधीर कुमार (@sudhir94700) कहते हैं कि चुनाव के बाद सत्ताधारी राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को तनाव हो सकता है। यह स्‍वभाविक है। हालांकि, ऐसी स्थिति में विपक्ष को शांत रहने की जरूरत है। वोटिंग के बाद अब मतगणना की प्रक्रिया पूरी होने दें।

 

यह भी पढ़ें: बिहार चुनाव की मतगणना के पल-पल के लाइव अपडेट्स के लिए यहां करें क्लिक

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021