Move to Jagran APP

Bihar Chunav 3rd. Phase Polling: किशनगंज में सबसे अधिक वोटिंग, जानिए बिहार में कैसे बढ़ता गया वोटों का आंकड़ा

Bihar Chunav 3rd. Phase Polling बिहार चुनाव के तीसरे चरण के मतदान में आरंभ से ही उत्‍साह दिखा। मतदान खत्‍म होने तक 57.91 फीसद मतदान रिकॉर्ड किया गया है। इस खबर में जानिए कैसे बढ़ता गया मतदान का आंकड़ा।

By Amit AlokEdited By: Published: Sat, 07 Nov 2020 08:54 AM (IST)Updated: Sat, 07 Nov 2020 07:00 PM (IST)
Bihar Chunav 3rd. Phase Polling: किशनगंज में सबसे अधिक वोटिंग, जानिए बिहार में कैसे बढ़ता गया वोटों का आंकड़ा
बिहार चुनाव: तीसरे चरण के मतदान के दौरान एक बूथ पर लगी कतार।

पटना, जेएनएन। Bihar Chunav 3rd. Phase Polling बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) के तीसरे चरण में मतदान (Third Phase Poll) की शुरुआत अच्‍छी रही। शाम छह बजे मतदान खत्‍म होने तक करीब 57.91 फीसद वोटिंग हुई है। इसके पहले के दो चरणों में क्रमश: 55.68 और 55.70 फीसद मतदान हुआ था। किशनगंज जिले के अंगर्तत कोचाधामन सीट पर 67.10 फीसद तो सुपौल जिले के छातापुर में करीब 66.20 फीसद मतदान दर्ज किया गया है।

loksabha election banner

शाम तीन बजे तक प्रदेश में 45.85 फीसद वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था। सुबह 11 बजे तक कुल 19.74 फीसद, जबकि दोपहर एक बजे तक 34.82 फीसद मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे। आज 15 जिलों की 78 सीटों पर मतदाताओं ने अपने वोट का प्रयोग किया। मतदाताओं में, खासकर युवाओं में उत्‍साह देखने को मिला।

पहले के दो चरणों के मुकाबले तेज मतदान

बिहार के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से जारी आंकड़ों के मुताबिक आखिरी चरण में दोपहर एक बजे तक 34.82 फीसद मतदान हुआ है। पहले चरण में दोपहर एक बजे तक 33.10, जबकि दूसरे चरण में 32.82 फीसद मत पड़े थे। दोपहर 11 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक पहले चरण में 18.48, दूसरे चरण में 19.26 और तीसरे चरण में 19.74 फीसद मतदान हुआ है। इन आंकड़ों में भी तीसरे चरण के वोटर भारी पड़े हैं। हालांकि सुबह नौ बजे तक के आंकड़ों में दूसरे चरण के मतदाता बाजी मार रहे हैं। सुबह नौ बजे तक पहले चरण में 6.74, दूसरे चरण में 8.05 और तीसरे चरण में 7.69 फीसद मतदान हुआ है।

11 बजे तक पड़ गये थे 19.74 फीसद वोट

मतदान के चार घंटे तक कुल 19.74 फीसद वोट पड़ चुके थे। 11 बजे तक सर्वाधिक वोट सीमांचल के अररिया में पड़े थे। जबकि, दरभंगा में सबसे कम वोट पड़े हैं। मतदान की रफ्तार को देखते हुए लग रहा है कि सीमांचल में मत फीसद (Poll Percentage) अधिक रहने की उम्‍मीद है। बूथों पर अभी भी मतदाताओं की लंबी कतार देखने को मिल रही है। उम्‍मीद की जा रही है कि इस चरण में 60 फीसद या अधिक मतदान हो सकता है।

सभी बूथों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

तीसरे चरण के मतदान के लिए सभी 33782 मतदान केंद्रों पर सुरक्षा (Security) के कड़े इंतजाम किए गए हैं। निगरानी के लिए घुड़सवार दस्ते भी लगाए गए हैं। हवाई निगरानी की व्यवस्था भी की गई है। नदियों से सटे इलाकों में नावों से भी निगरानी की जा रही है। संवेदनशील इलाकों में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। आज बिहार में बाल्मीकिनगर लोकसभा सीट (Valmikinagar Lok Sabha Seat) पर उपचुनाव भी हो रहा है।

यह भी पढ़ें: बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण मतदान के लाइव अपडेट्स के लिए करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.