खगड़िया, जेएनएन। Bihar Assembly Election 2020 : Parabatta Election 2020: परबत्ता विधानसभा से कुल 15 प्रत्याशी मैदान में हैं। मुख्य मुकाबला एनडीए के एनडीए के जदयू प्रत्याशी डॉ. संजीव कुमार और महागठबंधन के राजद प्रत्याशी दिगंबर चौरसिया के बीच है।

परबत्ता विधानसभा से पिछले चुनाव में जदयू के आरएन सिंह ने जीत हासिल की थी। उन्होंने भाजपा के रामानुज चौधरी को हराया था। इस बार आरएन सिंह के बदले उनके पुत्र डॉ. संजीव कुमार जदयू से चुनावी मैदान में हैं। वे बीते चुनावों में अपने पिता आरएन सिंह के मुख्य रणनीतिकार रहे हैं। जबकि दिगंबर चौरसिया की कोई विशेष राजनीतिक पृष्ठभूमि नहीं है। यहां लोजपा से आदित्य कुमार उर्फ बाबुलाल शौर्य भी मैदान में हैं। वे कल तक भाजपा में थे, लेकिन टिकट नहीं मिलने बाद लोजपा का दामन साधा। डॉ. सजीव कुमार परबत्ता के विकास को नारा बना चुनाव लड़ रहे हैं। जबकि दिगंबर चौरसिया को आधार वोट का भरोसा है। भाजपा कार्यकर्ताओं की बड़ी टीम डॉ. संजीव कुमार के साथ है।

परबत्ता विधानसभा में कुल वोटरों की संख्या तीन लाख छह हजार पांच सौ है। इनमें महिला मतदाताओं की संख्या एक लाख 46 हजार के आसपास है और पुरुष मतदाताओं की संख्या एक लाख 60 हजार है।  दिव्यांग मतदाता की संख्या एक हजार है। इस चुनाव में रालोसपा से अंगद कुशवाहा भी किस्मत आजमा रहे हैं।जाप के नवीन कुमार भी दम दिखा रहे हैं।

मुख्य मुद्दा: बाढ़ से परबत्ता विधानसभा क्षेत्र भी प्रभावित है। यहां का बड़ा इलाका गंगा की बाढ़ से प्रभावित है। जबकि एक भाग कोसी की बाढ़-कटाव झेलने को विवश है। जिसका स्थाई समाधान नहीं निकला है। बाढ़ प्रभावित इलाके में आज भी खेती-किसानी भगवान भरोसे है। यहां तक की गोगरी अनुमंडल मुख्यालय का एक छोटा हिस्सा इस वर्ष बाढ़ की चपेट में आया था। अनुमंडल मुख्यालय से सटे रामपुर पंचायत में इस वर्ष गंगा की बाढ़ से व्यापक नुकसान पहुंचा।

परबत्‍ता विधानसभा में 15 प्रत्‍याशी हैं

1. अंगद कुशवाहा - रालोसपा

2.आदित्य कुमार शौर्य- लोजपा

3. डा.  संजीव कुमार - जदयू

4. दिगंबर प्रसाद तिवारी - राजद

5. नवीन कुमार - जाप

6. रत्न प्रिया- पुलूरल्स पार्टी

7. संजीव कुमार राष्ट्रीय जन विकास पार्टी

8- साहब उद्दीन- राष्ट्रीय महान गणतंत्र पार्टी

9. सिकेंद्र शर्मा- लोजपा सेक्युलर

10. सुधीर यादव- अंगिका समाज पार्टी

11. इश्वर शरण श्रीवास्तव - निर्दलीय

12. चंदन कुमार उर्फ सोनू -   निर्दलीय

13. प्रियदर्शी दिनकर- निर्दलीय

14. बाबुलाल शर्मा- निर्दलीय

15. मिथलेश कुमार दास - निर्दलीय

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस