Move to Jagran APP

Bihar Assembly Election 2020: सपौल में इस बार गठबंधन धर्म में फंसा सीट, हरी झंडी का नेताजी को इंतजार

चुनावी संग्राम के लिए मैदान सजने लगा है लेकिन सुपौल जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों में से अब तक तीन की स्थिति थोड़ी स्पष्ट हुई है और दो पर आज भी संशय बरकरार है। जबकि एक दिन बाद से नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ होने वाली है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sun, 11 Oct 2020 10:28 PM (IST)Updated: Sun, 11 Oct 2020 10:28 PM (IST)
Bihar Assembly Election 2020: सपौल में इस बार गठबंधन धर्म में फंसा सीट, हरी झंडी का नेताजी को इंतजार
सुपौल के रेलवे स्‍टेशन के प्‍लेटफॉर्म पर लगा बोर्ड

सुपौल [भरत कुमार झा]। यह पहला मौका नहीं है जब उम्मीदवारों के नाम की घोषणा में विलंब हो रहा है। पिछले विधानसभा चुनाव में भी सुपौल और छातापुर से उम्मीदवारी की घोषणा किए जाने में विलंब हुआ था। सुपौल से महागठबंधन से विजेंद्र प्रसाद यादव मैदान में थे और भाजपा ने नामांकन प्रक्रिया के बीच में अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा की थी। वहीं छातापुर में भी राजद ने काफी विलंब से प्रत्याशी के नाम की घोषणा की। इसबार भी दोनों जगहों से नाम की घोषणा हो चुकी है लेकिन राजद-कांग्रेस गठबंधन से नाम सामने नहीं आए हैं। राजनैतिक पंडितों की माने तो फिलहाल दोनों सीट संभवत: गठबंधन धर्म में फंस गया है। मानना है कि आखिर कांग्रेस को जिले में एक सीट तो मिलनी ही चाहिए जो उसका पूरा हक बनता है। अब जब तक दोनों दलों के शीर्ष नेतृत्व हरी झंडी नहीं दे देते आम मतदाताओं में संशय बना हुआ है।

loksabha election banner

चुनावी संग्राम के लिए मैदान सजने लगा है लेकिन सुपौल जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों में से अब तक तीन की स्थिति थोड़ी स्पष्ट हुई है और दो पर आज भी संशय बरकरार है। जबकि एक दिन बाद से नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ होने वाली है। जिले के पिपरा, त्रिवेणीगंज और निर्मली विधानसभा क्षेत्र के लिए राजग और महागठबंधन ने अपने-अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। पिपरा से जदयू ने रामविलास कामत को मैदान में उतारा है तो विश्वमोहन कुमार राजद से उम्मीदवार बनाए गए हैं। निर्मली से अनिरुद्ध प्रसाद यादव को राजग ने अपना उम्मीदवार बनाया है तो राजद ने यदुवंश कुमार यादव को मैदान में उतारा है। त्रिवेणीगंज से जदयू की वीणा भारती मैदान में है तो राजद ने संतोष सरदार को अपना प्रत्याशी घोषित किया है। हालांकि अन्य दलों अथवा किसी अन्य गठबंधन ने अब तक अपने प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है। इससे इतर छातापुर विधानसभा क्षेत्र के लिए राजग से नीरज कुमार ङ्क्षसह बबलू मैदान में हैं लेकिन राजद गठबंधन ने अब तक अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है। यहां कभी राजद से टिकट मिलने की बात चर्चा में आती है तो कभी यह सीट कांग्रेस की झोली में मान लिया जाता है। वहीं सुपौल विधानसभा क्षेत्र की स्थिति भी ऐसी ही है। राजग से विजेंद्र प्रसाद यादव मैदान में हैं लेकिन सामने से किसी उम्मीदवार का नाम अब तक घोषित नहीं किया जा सका है। इधर लोजपा ने अभी किसी भी सीट पर अपना पत्ता नहीं खोला है।

विधानसभा चुनाव 2015 के नतीजे

वर्ष 2015 में हुए विधानसभा चुनाव में त्रिवेणीगंज की जदयू प्रत्याशी वीणा भारती सर्वाधिक 52 हजार 400 मतों से विजयी रही थी। उन्होंने लोजपा के अनंत कुमार भारती को पराजित किया था। जबकि सुपौल सीट पर सूबे के उर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने सातवीं बार विजयी दर्ज की थी। उन्होंने भाजपा प्रत्याशी किशोर कुमार को 37 हजार 397 मतों से पराजित किया था। निर्मली विधानसभा क्षेत्र से जदयू के अनिरूद्ध प्रसाद यादव विजयी रहे थे। उन्होंने भाजपा के राम कुमार राय को 20 हजार 958 मतों से पराजित किया था। पिपरा विधानसभा सीट पर राष्ट्रीय जनता दल के यदुवंश कुमार यादव ने भाजपा के विश्वमोहन कुमार को 36 हजार 369 मतों से हरा कर जीत दर्ज की थी। जबकि छातापुर विधानसभा क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी नीरज कुमार ङ्क्षसह ने राजद के जहूर आलम को 09 हजार 292 मतों से हराया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.