मधेपुरा [धर्मेंद्र भारद्वाज]। यह चुनाव है। यहां सबकुछ जायज है। एक दूसरे पर कटाक्ष, आरोप-प्रत्यारोप सहित कई हथकंडे शुरू हो चुके हैं। निष्ठा बदल रही है। लेकिन एक बात है जिसका सभी लाभ लेना चाह रहे हैं। जाति के रथ पर सवार होकर विजयश्री पाने की कोशिश में हैं। सभी प्रत्याशी भवनात्मक वार में आगे हैं। मतदाताओं को पक्ष में करने के लिए शब्द बाण चलाए जा रहे हैं। यद्यपि अभी प्रत्याशी नामांकन में व्यस्त हैं। 13 अक्टूबर से नामांकन हो रहा है। जो 20 तक होना है। नामांकन के बाद स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट हो जाएगा। वर्तमान में प्रत्याशी भवनात्मक वार कर मतदाताओं के रहनुमा बन रहे हैं। जाति की बिसात बिछ रही है। प्रत्याशियों ने इसके लिए खास रणनीति तैयार की है। टोली में कार्यकर्ताओं को बांटकर जिम्मेवारी दी गई है। रूटचार्ट तैयार हो चुका है। आंकड़ा तैयार है। किस क्षेत्र में किनको जाना है इसकी सूची बन चुकी है।

सोशल मीडिया का हो रहा इस्तेमाल

सोशल मीडिया भी चुनावी रंग में पूरी तरह से रंग गया है। हर कोई राजनीति पोस्ट कर रहा है। लोगों को भवना से जोडऩे के लिए कई प्रकार के पोस्ट किए जा रहे हैं। सोशल मीडिया का फायदा उठाया जा रहा है। प्रत्याशियों ने इसके लिए तैयारी की है। आइटी सेल का गठन किया है। प्रत्येक दलों ने इसके लिए इंटरनेट के जानकार व्यक्ति को इस कार्य में लगाया है। बशर्ते उन्हें इस कार्य के लिए पेमेंट दिया जा रहा है। हर दल में ऐसे चार से पांच व्यक्ति को रखा गया है।

अंतिम दिन भी नामांकन के लिए होगी भीड़

मधेपुरा के चारों विधानसभा में अब तक आलमनगर लोजपा प्रत्याशियों ने ही नामांकन कराया है। मधेपुरा से जहां साकार यादव को टिकट मिलने की बात कही जा रही है, वहीं ङ्क्षसहेश्वर से अमित भारती को उम्मीदवार बनाया गया है। अब तक की स्थिति के अनुसार राजग, महागठबंधन व जाप के प्रत्याशियों ने नामांकन कर दिया है। यद्यपि मधेपुरा सीट से पूर्व सांसद पप्पू यादव ने चुनाव लडऩे की बात कही है। लेकिन अब तक उन्होंने नामांकन नहीं किया है। बताया जा रहा है कि वे पटना से ही ऑनलाइन नामांकन करेंगे।

जिले में मतदाताओं की संख्या

चार विधानसभा क्षेत्र में कुल मतदाता - 12,65,535

पुरुष - 6,56,196

महिला - 6,07,302

थर्ड जेंडर -37

प्रथम बार वोट डालने वाले मतदाता - 20,446

80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता - 16,049

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस