पटना, जागरण टीम। Bihar Assembly Election 2020: बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष एवं राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के बेटे तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने रविवार को अपनी चुनावी सभाओं में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) पर सीधे-सीधे हमला किया। कहा कि नीतीश कहते हैं कि लालटेन का जमाना चला गया, लेकिन मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि तीर का युग समाप्त हो चुका है। अब इसकी जगह मिसाइल ने ले ली है। उन्‍होंने कहा कि बिहार में कोरोना के नाम पर भी बड़ा घोटाला (Corona Scam) हुआ है। खास बात यह रही कि तेजस्वी ने बगैर किसी का नाम लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) की बी टीम से सावधान किया तथा उसे वोटकटवा कहा। माना जा रहा है कि उनका इशारा लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) एवं उसके अध्‍यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) की ओर था।

कहा: खत्‍म करें जातिवाद, सबको लेकर चलें साथ

तेजस्‍वी ने कहा कि नीतीश कुमार 15 वर्षों तक सत्ता में रहकर बिहार में बेरोजगारी दूर नहीं कर पाए। यही वजह है कि बड़ी संख्या में नौजवान रोजगार के लिए दूसरे प्रदेशों में पलायन कर रहे हैं। कोरोना काल में करीब 40 लाख प्रवासी हजारों किमी पैदल चलकर घर लौटे तो उनकी ओर देखने की बजाए मुख्यमंत्री ने आंखें फेर ली।

तेजस्वी ने कहा कि वे नई सोच के हैं। जात-पात खत्म कर सभी जातियों व धर्मों को लेकर चलना है। धर्म के नाम पर समाज को बांटने वालों को नकार देना है।

नीतीश कुमार का तीर नकारात्मक सोच का प्रतीक

नीतीश कुमार की पार्टी के चुनाव चिह्न तीर को नकारात्मक सोच का बताते हुए कहा कि आरजेडी की लालटेन बिहार में रोशनी के लिए है। नीतीश कहते हैं कि लालटेन का युग चला गया तो मैं कहता हूं कि तीर का युग नहीं रहा, अब तो मिसाइल का युग है।

बिहार में अब कोरोना के नाम पर हुआ बड़ा घोटाला

कोरोना संक्रमण काल की चर्चा करते हुए कहा कि जितने लोग कोरोना से नहीं मरे, उससे कहीं ज्यादा मौतें भूख और तबाही से हुईं। कोरोना से बचाव के नाम पर भारी घोटाला हुआ। राहत केंद्र खोलकर घोटाला किया गया। सभी जिलों में लूट मची है।

लालू ने लगवाए थे रेल कारखाने, नीतीश ने क्‍या किया?

तेजस्वी ने बीजेपी व जेडीयू पर तीखे प्रहार करते हुए कहा कि 15 वर्षों में प्रदेश में सुई का भी एक कारखाना नहीं लग सका। उन्होंने अपने पिता की उपलब्धि भी इस दौरान गिनाई और कहा कि उन्‍होंने मधेपुरा और मढ़ौरा में रेलवे के कारखाने लगवाए।

पलटू चाचा ने दिया था बिहार की जनता को धोखा

नीतीश कुमार पर व्यंग्य करते हुए तेजस्‍वी ने कहा कि पलटू चाचा ने महागठबंधन की सरकार गिरा कर लालू प्रसाद यादव व तेजस्वी यादव के जनादेश का घोखा नहीं दिया, बल्कि बिहार की जनता को धोखा दिया।

तेजस्‍वी ने लगाई वायदों की झड़ी, कहा: करेंगे ये काम

आगे की योजना बताते हुए तेजस्वी ने शिक्षकों को समान काम के बदले समान वेतन की वचनबद्धता दोहराई और जोर देकर कहा कि उनकी सत्ता आई तो कोई भेदभाव नहीं होगा। कानून का राज रहेगा। छात्रों को राजगार के लिए परीक्षा फॉर्म भरने का शुल्क नहीं लगेगा। परीक्षा केंद्र तक जाने और आने की मुफ्त सुविधा मुहैया कराई जाएगी। उन्‍होंने कैबिजेट की पहली बैठक में 10 लाख रोजगार देने की बात दोहराई। यह भी कहा कि नियोजित शिक्षकों का स्थायीकरण होगा और उन्हेंं समान वेतन दिया जाएगा । तेजस्‍वी के अनुसार वे पांच साल में भ्रष्टाचार व अफशरशाही मिटाने के साथ सूबे की तस्वीर बदल देंगे। पलायन को रोजगार देकर रोक देंगे।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस