पटना, एजेंसी। Bihar Assembly Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव में शिवसेना (Shiv Sena) ने अपने 50 प्रत्‍याशी (Candidates) मैदान में उतार सकती है। उनके लिए वोट मांगने महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री व शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) व शिवसेना जेता संजय राउत (Sanjay Raut) बिहार आएंगे। महाराष्‍ट्र में शिवसेना की सहयोगी शरद पवार (Sharad Pawar) की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) भी बिहार में चुनाव लड़ने जा रही है। दोनों दलों ने अपने स्टार प्रचारकों (Star Campaigners) की लिस्ट चुनाव आयोग (Election Commission) को भेज दी है। लिस्ट के अनुसार शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे व एनसीपी प्रमुख शरद पवार स्‍टार प्रचारक होंगे। स्‍टार प्रचारकों की सूची में आदित्य ठाकरे, संजय राउत, सुप्रिया सुले समेत करीब 60 नेताओं के भी नाम हैं। बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत (Sushant Singh Rajput Death) की जांच के मामले में उद्धव ठाकरे व संजय राउत के रूख तथा आदित्‍य ठाकरे (Aditya Thackeray) से जुड़े विवाद को देखते हुए चुनावी माहौले में सुशांत की मौत का मामला गरमाना तय लग रहा है।

उद्धव व संजय राउत के रूख को हथियार बनाएंगे विरोधी

विदित हो कि बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में जब बिहार में दर्ज एफआइआर (FIR) के आधार पर बिहार की पुलिस मुंबई में जांच करने पहुंची तो महाराष्‍ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार (Uddhav Thackeray Government) एवं बिहार की नीतीश सरकार (Nitish Kumar Government) में ठन गई थी। तब सुशांत के चाहने वालों के बीच यह धारणा बनी कि महाराष्‍ट्र सरकार इस मामले को दबाना चाहती थी। अब घटना की जांच सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेश के अनुसार सीबीआइ (CBI) कर रही है। सुशांत की मौत की जांच के मामले में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे तथा शिवसेना नेता संजय राउत के रूख को विरोधी दल हथियार के रूप में उनके खिलाफ इस्‍तमेाल करेंगे, यह तय है।

बिहार में निर्णायक प्रभाव डालने में सक्षम नहीं पार्टी

बिहार चुनाव में शिवसेना कोई निर्णायक प्रभाव डालने की हैसियत में तो नहीं दिख रही, लेकिन कुछ सीटों पर यह चुनाव परिणाम (Election Result) प्रभावित कर सकती है। शिवसेना बिहार में पहले 60 सीटों पर चुनाव लड़ चुकी है। हालांकि, अधिकांश प्रत्याशी अपनी जमानत तक नहीं बचा सके थे। हां, सात सीटों पर तीसरे नंबर पर आकर शिवसेना ने चुनाव का गणित जरूर बिगाड़ दिया था। हालांकि, यह भी अहम तथ्‍य है कि इस बार सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत के मामले में उसकी भूमिका को लेकर बनी धारणा का उसे बिहार में नुकसान तो होना ही है।

शिवसेना में प्रत्‍याशियों को लेकर मंथन जारी

सूत्र बताते हैं कि शिवसेना में बिहार चुनाव के लिए सीटों की संख्‍या पर तो सहमति बन गई दिखती है, लेकिन प्रत्‍याशियों को लेकर मंथन जारी है। करीब एक सप्‍ताह पहले बिहार के शिवसेना प्रमुख कौशलेन्द्र शर्मा संजय राऊत से मुलाकात कर उन्हें बिहार की राजनीतिक स्थिति से अवगत कराया था। हालांकि, पार्टी की बिहार ईकाई ने ऐसी किसी जानकारी से इनकार किया है। पार्टी सूत्रों ने उद्धव ठाकरे के बिहार आने की तारीख कर जानकारी से इनकार किया है।

शिवसेना के स्‍टार प्रचारक, एक नजर

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर शिवसेना ने अपने 20 स्टार प्रचारकों की लिस्ट भी जारी की है। इसमें मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, संजय राउत, आदित्य ठाकरे, सुभाष देसाई, चंद्रकांत खैरे अनिल देसाई, अरविंद सावंत, गुलाबराव पाटिल, विनायक राउत, कौशलेंद्र शर्मा, गुलाबचंद दुबे, अखिलेश तिवारी, अशोक तिवारीराजकुमार बाफना, प्रियंका चतुर्वेदी, योगराज शर्मा, विनय शुक्ला, राहुल शेवाले, कृपाल तुमाने, सुनील चिटनिस शामिल हैं। 

एनसीपी ने स्‍टार प्रचारक, एक नजर

एनसीपी ने जिन 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है, उनमें पार्टी अध्यक्ष शरद पवार पार्टी मुख्य प्रचारक होंगे। इसके अलावा प्रफुल्ल पटेल, सुप्रिया सुले, फौजिया खान, सुनील तटकरे व नवाब मलिक के नाम भी शामिल हैं।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस