पटना, जेएनएन। Bihar Assembly Election 2020: बिहार विधानभा चुनाव में महागठबंधन (Mahagathbandhan) में शामिल वाम दलों (Left Parties) ने अब अपने प्रत्‍याशियों की सूची (List of Candidates) जारी करने शुरू कर दिए हैं। इस क्रम में भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी (CPI) एवं मार्क्‍सवादी भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी (CPM) ने अपने सभी 10 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। उधर, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी मॉर्क्सवादी-लेनिनवादी (CPI ML) सोमवार दोपहर बाद 19 प्रत्याशियों की सूची जारी करेगी। सीपीआइ की सूची में खास बात यह है कि उसके बड़े नेता कन्‍हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) का नाम इसमें शामिल नहीं है। इसके साथ ही कन्‍हैया के विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) लड़ने के कयासों पर विराम लग गया है।

विदित हो कि बिहार विधानसभा चुनाव में वाम दल महागठबंधन (Grand Alliance) में कांग्रेस (Congress) और राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के साथ हैं। महागठबंधन में वाम दलो को 29 सीटें मिलीं हैं। इनमें सीपीआइ व सीपीएम की 10 तथा सीपीआइ एमएल की 19 सीटें शामिल हैं। इनमें से सीपीआइ व सीपीएम ने अपनी सीटों के प्रत्‍याशी तय कर दिए हैं।

सीपीआइ के प्रत्‍याशी

1. बखरी (बेगूसराय) से सूर्यकांत पासवान

2. तेघड़ा (बेगूसराय) से राम रतन सिंह

3. बछवाड़ा (बेगूसराय) से अवधेश कुमार राय

4. हरलाखी (मधुबनी) से राम नरेश पांडेय

5. झंझारपुर (मधुबनी) से रामनारायण यादव

6. रूपौली (पूर्णिया) से विकास चंद्र मंडल

सीपीएम के प्रत्‍याशी

1. विभूतिपुर (समस्तीपुर) से अजय कुमार

2. मांझी (सारण) से सत्येंद्र यादव

3. मटिहानी (बेगूसराय) से राजेंद्र प्रसाद सिंह

4. पीपरा (पूर्वी चंपारण) से राजमंगल प्रसाद

अब सीपीआइ एमएल की सूची का इंतजार

अब आगे सीपीआइ एमएल के प्रत्‍याशियों की सूची की बारी है। ताजा जा रहा है कि यह सूची भी सोमवार की दोपहर जक जारी कर दी जाएगी।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप