Move to Jagran APP

Bihar Election: गठबंधनों में फैसलों का दिन- चिराग ने अकेले लड़ने का किया निर्णय, NDA में अब सीट शेयरिंग की उम्‍मीद

Bihar Assembly Election 2020 आज चिराग पासवान ने बिहार में अकेले चुनाव लड़ने का अंतिम फैसला किया। वीआइपी अघ्‍यक्ष मुकेश साहनी महागठबंधन छोड़ने के बाद के कदम की घोषणा करेंगे। एनडीए में भी अब सीट शेयरिंग की उम्‍मीद की जा रही है।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 04 Oct 2020 08:43 AM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2020 09:28 PM (IST)
Bihar Election: गठबंधनों में फैसलों का दिन- चिराग ने अकेले लड़ने का किया निर्णय, NDA में अब सीट शेयरिंग की उम्‍मीद
मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार, मुकेश साहनी एवं चिराग पासवान। फाइल तस्‍वीर।

पटना, जेएनएन। Bihar Assembly Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) में गठबंधनों के सीट बंटवारा (Seat Sharing) सहित अन्‍य बड़े फैसलों के लिए आज अहम दिन है। आज लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के अध्‍यक्ष चिराग (Chirag Paswan) ने अपने स्‍टैंड का खुलासा किया तो राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में भी सीटों का बंटवारा भी हो सकता है। महागठबंधन (Mahagathbandhan) में सीट शेयरिंग (Seat Sharing) से नाराज विकासशील इनसान पार्टी (VIP) के सुप्रीमो मुकेश साहनी (Mukesh Sahani) भी अपने स्‍टैंड का खुलासा करने जा रहे हैं। आज ही भारतीय जनता पार्टी केंद्रीय चुनाव समिति (BJP Central Election Committee) की भी अहम बैठक हो रही है। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) एवं गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) भी मौजूद हैं। इसके पहले दोपहर में बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) के आवास पर भी एक हाई लेवल बैठक हुई, जिसमें गृहमंत्री अमित शाह भी शामिल हुए।

loksabha election banner

चिराग ने उठाया सस्‍पेंस से पर्दा; अकेले लड़ेंगे चुनाव

सबसे पहले बात चिराग पासवान की। क्‍या एलजेपी एनडीए में रहते हुए 143 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी? जी हां, एलजेपी संसदीय बोर्ड की दिल्‍ली में हुई बैठक में आज अंतिम फैसला हो गया। चिराग पासवान को नीतीश कुमार का नेतृत्‍व मंजूर नहीं है। उन्‍होंने अकेले लड़ने का फैसला लिया है। हां, चुनाव जीत कर वे पीएम मोदी का हाथ मजबूत करेंगे। वे केंद्र की तरह बिहार में भी बीजेपी के नेतृत्‍व में सरकार चाहते हैं। एनडीए में एलजेपी अपने लिए पसंद की 36 सीटों की मांग कर रही थी। एलजेपी की इस मांग से बीजेपी और जेडीयू सहमत नहीं थी। इस कारण मामला उलझा हुआ था। इसके पहले एलजेपी ने जनता दल यूनाइटेड (JDU) के खिलाफ तथा 143 सीटों पर प्रत्‍याशी उतारने की बात कही थी।

बीच का रास्‍ता निकाल लिए जाने की थी उम्मीद: इस मुद्दे पर विचार कर अंतिम फैसला लेने के लिए शनिवार को दिल्‍ली में एलजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक होनी थी, लेकिन पार्टी के संस्‍थापक राम विलास पासवान (Ram Vilas Paswan) की तबीयत अचानक खराब हो जाने के कारण बैठक स्‍थगित कर दी गई। यह बैठक रविवार को हो हुई। इसमें चिराग पासवान ने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया।

एनडीए में सीट शेयरिंग फाइनल, जेडीयू ने बीजेपी को सूची सौंपी

एनडीए की बात करें तो बताया जा रहा है बीजेपी एवं जेडीयू के बीच सीटों को लेकर समझौता हो गया है। माना जा रहा है कि जेडीयू 125 व बीजेपी 118 सीटों पर चुनाव मैदान में जाएंगे। जेडीयू ने अपनी सूची बीजेपी को सौंप दी है। जेडीयू अपने हिस्‍से से हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (HAM) को सीटें देंगा। करीब डेढ़ से दो दर्जन सीटों पर अभी भी कुछ मतभेद हैं, जिनपर बातचीत जारी है।

दिल्‍ली में बीजेपी की हाई लेवल बैठक, बड़े नेता रहे मौजूद

रविवार को भी दिल्‍ली में बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) के आवास पर बीजेपी नेताओं की अहम बैठक हुई। बैठक में बिहार बीजेपी चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis), बिहार बीजेपी प्रभारी भूपेंद्र यादव (Bhupendra Yadav), बिहार बीजेपी अध्‍यक्ष डॉ. संजय जायसवाल, उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी, केंद्रीय मंत्री नित्‍यानंद राय तथा बिहार के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय सहित कई नेता मौजूद रहे। अमित शाह ने भी इस हाई लेवल बैठक में शिरकत की।

बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति लगाएगी प्रत्‍याशियों के नाम पर मुहर

रविवार की शाम में बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हो रही है। बीजेपी की बैठक के पहले एलजेपी संसदीय बोर्ड अपना फैसला कर चुका है। एनडीए के सभी दलों की स्थिति स्‍पष्‍ट हो चुकी है। इसके बाद बीजेपी अपने प्रत्याशियों के नाम घोषित कर सकती है। बीजेपी की इस बैठक में बिहार चुनाव के प्रत्‍याश्यिों के नामों पर अंतिम मुहर लगनी है। बताया जा रहा है कि इस बैठक के बाद एनडीए में सीटों के बंटवारे की घोषणा कर दी जाएगी।

महागठबंधन छोड़ मुकेश साहनी कहां जाएंगे, अब होगा तय

आज महागठबंधन से अलग हुई वीआइपी की भी अहम बैठक हुई। शनिवार को महागठबंधन में सीटों का बंटवारा कर दिया गया। इसके लिए आयोजित संवाददाता सम्‍मेलन के दौरान ही वीआइपी के अध्‍यक्ष मुकेश साहनी ने विश्‍वासघात का आरोप लगाते हुए गठबंधन छोड़ने की घोषणा कर दी। महागठबंधन में राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) को 144, कांग्रेस (Congress) को 70, भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी (CPI) को छह, मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी (CPM) को चार और भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी माले (CPI ML) को 19 सीटें दी गईं, लेकिन वीआइपी के लिए सीटों की घोषणा नहीं की गई। वीआइपी के उपाध्‍यक्ष राजीव मिश्र के अनुसार उन्‍हें 25 सीटों तथा मुकेश साहनी को उपमुख्‍यमंत्री चेहरा (Dy.CM Face) घोषित करने के आश्‍वासन दिए गए थे, जो पूरे नहीं किए गए।

मुकेश सहनी ने रविवार को कहा कि अब वे अपने अगले कदम की घोषणा करेंगे। अगर कोई साथ आता है तो ठीक, अन्‍यथा वे अकेले ही सभी सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। बताया जा रहा है कि उनकी उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) एवं पप्‍पू यादव (Pappu Yadav) के साथ गठबंधन की बातचीत चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.