Move to Jagran APP

Bihar Election 2020: BJP के स्‍टार प्रचारकों में पहले नंबर पर PM मोदी, शाहनवाज व रूडी को ले पार्टी ने दी सफाई

Bihar Assembly Election 2020 बीजेपी ने बिहार चुनाव के लिए अपने 30 स्‍टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। सूची में पहले नंबर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। सूची में जेपी नड्डा राजनाथ सिंह अमित शाह व योगी आदित्‍यनाथ भी शामिल हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 11 Oct 2020 04:42 PM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2020 04:56 PM (IST)
Bihar Election 2020: BJP के स्‍टार प्रचारकों में पहले नंबर पर PM मोदी, शाहनवाज व रूडी को ले पार्टी ने दी सफाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ। फाइल तस्‍वीर।

पटना, जेएनएन। Bihar Assembly Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने 30 स्‍टार प्रचारकों (Star Campaigners) की सूची जारी कर दी है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)  पहले नंबर पर रखे गए हैं। स्‍टार प्रचारकों की सूची में गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) एवं उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) भी शामिल हैं। बड़ी खबर यह भी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) एवं मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) एक साथ चुनाव प्रचार करेंगे।

loksabha election banner

इस सूची में सांसद राजीव प्रताप रूडी और बीजेपी प्रवक्ता सैयद शाहनवाज हुसैन के नाम नहीं हैं। इसे लेकर बिहार बीजेपी ने सामेवार को ट्वीट कर बताया कि यह एक सूची है। स्टार प्रचारकों की सूची चुनाव के चरण व कार्यक्रम के अनुसार अपडेट होती रहती है।

बीजेपी ने जारी की स्‍टार प्रचारकों की सूची

प्रदेश मुख्‍यालय प्रभारी सुरेश रूंगटा ने रविवार को बीजेपी के 30 स्‍टार प्रचारकों की सूची जारी की। सूची में पहले स्‍थान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। दूसरे स्‍थान पर बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) हैं तो केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) को तीसरे स्‍थान पर रखा गया है। गृह मंत्री अमित शाह सूची में चौथे स्‍थान पर हैं। सूची में बिहार के उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) को भी शामिल किया गया है।

सूची में याेगी आदित्‍यनाथ का नाम भी शामिल

स्‍टार प्रचारकों की सूची में यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी शामिल हैं। बीजेपी शासित अन्य किसी भी राज्य के मुख्यमंत्री का नाम स्टार प्रचारकों की सूची में नहीं है।

ये भी बनाए गए हैं बीजेपी के स्‍टार प्रचारक

बिहार बीजेपी अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल, उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी और पार्टी के प्रदेश प्रभारी भूपेंद्र यादव तथा प्रदेश चुनाव प्रभारी देवेंद्र फड़णवीस के नाम भी स्टार प्रचारकों में रखे गए हैं।

चौंकाने वाल है सूर्या का नाम नहीं होना

सूची में एक नाम का नहीं होना भी चौंकाने वाला है। बिहार चुनाव के ऐलान के बाद दक्षिण भारत के युवा नेता तेजस्वी सूर्या (Tejasvi Surya) को बीजेपी ने बिहार दौरे पर बुलाया था। कयास लगाए जा रहे थे कि उन्‍हें चुनाव में स्‍टार प्रचारक बनाया जाएगा, लेकिन स्टार प्रचारकों में सूर्या का नाम नहीं है।

एक साथ चुनावी सभाएं करेंगे मोदी व नीतीश

बड़ी खबर यह भी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्‍यमंत्री एक साथ चुनावी सभाएं करेंगे। हालांकि, इसका कार्यक्रम अभी तय नहीं किया गया है। इसपर प्रतिक्रिया देते हुए जेडीयू नेता संजय झा ने कहा कि इससे लोगों के बीच फैलाए जा रहे भ्रम दूर होंगे। उन्‍हाेंने बीजेपी व जेडीयू के गठबंधन को पक्‍का बताया।

बीजेपी के स्‍टार प्रचारकों की सूची

1. पीएम मोदी

2. जेपी नड्डा

3. राजनाथ सिंह

4. अमित शाह

5. देवेंद्र फडणवीस

6. राधामोहन सिंह

7. रविशंकर प्रसाद

8. गिरिराज सिंह

9. स्मृति ईरानी

10. देवेंद्र फडणवीस

11. अश्विनी चौबे

12. नित्यानंद राय

13. आरके सिंह

14. धर्मेंद्र प्रधान

15. योगी आदित्यनाथ

16. रघुबर दास

17. मनोज तिवारी

18. बाबूलाल मरांडी

19. नंदकिशोर यादव

20. मंगल पांडेय

21. रामकृपाल यादव

22. सुशील सिंह

23. छेदी पासवान

24. संजय पासवान

25. जनक चमार

26. सम्राट चौधरी

27. विवेक ठाकुर

28. निवेदिता सिंह

तथा दो अन्‍य


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.