गया : टिकारी विधानसभा क्षेत्र में छिटपुट झड़प के बीच टिकारी और कोंच प्रखंड के 470 बूथों पर ऑलओवर शांतिपूर्वक मतदान सम्पन्न हो गया। भोरी में बूथ संख्या 323 और 324 पर शांतिपूर्ण बूथ कब्जा की शिकायत पर पहुंचे कांग्रेस प्रत्याशी सुमंत कुमार के वाहन पर हमला हुआ। जिसमें उनके गाड़ी के पीछे का शीशा चकनाचूर हो गया। इसी प्रकार जलालपुर और कोंच के निघई में मतदान को लेकर सुरक्षा बल और ग्रामीण में हल्की नोंकझोंक की घटना होने की सूचना है।

विधानसभा क्षेत्र के कुल 3 लाख 8 हजार 598 मतदाताओं में से 54.70 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। सभी बूथों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे। मतदान के दौरान एसडीओ करिश्मा, एसडीपीओ नागेंद्र सिंह, थानाध्यक्ष रामलखन पंडित सहित संबंधित अधिकारी क्षेत्र में भ्रमणशील रहे। वहीं टिकारी में एआरओ वेद प्रकाश और कोंच में बीडीओ प्रदीप चौधरी कंट्रोल रूम पर निगरानी रख रहे थे और आगत सूचना के अनुसार त्वरित कार्रवाई में जुटे रहे। क्षेत्र के 45 महिला मतदान केन्द्र पर महिला मतदान कर्मियों व महिला सुरक्षा कर्मियों ने मतदान प्रक्रिया को संपन्न कराकर महिला सशक्तिकरण का नया उदाहरण पेश किया। मतदान समाप्ति के बाद सभी मतदान केंद्रों से संबंधित पीसीसीपी पार्टी ने पीठासीन पदाधिकारी के साथ ईवीएम को कलेक्ट कर गया स्थित व्रज गृह के लिए प्रस्थान कर गए।

मतदान के कोरोना गाइडलाइन की उड़ीं धज्जियां

कोरोना प्रकोप के बीच सम्पन्न मतदान के दौरान बूथों पर आयोग द्वारा जारी कोविड 19 के गाइडलाइंस का पालन कराने में स्थानीय और मतदानकर्मी पूरी तरह विफल रहे। अधिकांश बूथों पर शारीरिक दूरी बनाये रखने, मास्क पहनने, प्लास्टिक ग्लब्स लगाने व सैनिटाइजर का प्रयोग करने के आदेश का पालन नही होते देखा गया। कई बूथों पर तो मतदाताओं का थर्मल स्क्रीनिग भी नही किया जा रहा था। कोरोना को लेकर कोई सतर्कता नही देखी गई। मतदान कर्मी, मतदान अभिकर्ता से लेकर मतदाता तक बेखौफ व बेपरवाह होकर मतदान करते देखे गए।

कांग्रेस प्रत्याशी पर हुआ हमला : महागठबंधन समर्थित कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी सुमन्त कुमार के वाहन पर असामाजिक तत्वों द्वारा पथराव किया गया। जिसमें प्रत्याशी का स्कार्पियो वाहन क्षतिग्रस्त हो गया। सुमन्त ने बताया कि क्षेत्र के भोरी स्थित मतदान केंद्र संख्या 323 व 324 पर मतदान में गड़बड़ी की शिकायत पर मतदान वंहा जैसे ही पहुंचा कुछ असामाजिक तत्वों ने विरोध करना शुरू कर दिया और वाहन पर हमला कर दिया। कुछ स्थानीय ग्रामीणों द्वारा घटना के विरोध के कारण कोई बड़ी घटना घटने से टल गई। जिसके बाद इसकी शिकायत एसएसपी, डीएसपी व एसडीएम को दी गई। डीएसपी ने घटना स्थल और एसडीपीओ ने पंचानपुर ओपी पहुंचकर प्रत्याशी से घटना की जानकारी ली।

निघई एवं जलालपुर में हंगामा :

मतदान के मध्य क्षेत्र के जलालपुर ग्राम में मतदाताओं ने हंगामा किया। मतदाताओं के हंगामा करने पर सुरक्षा बलों ने मामला बल प्रयोग कर मामला शांत किया व कई ग्रामीणों को हिरासत में रख मतदानशान्तीपूर्ण सम्पन्न कराया गया। वहीं कोंच प्रखण्ड के निघई में भी मतदाताओं ने मत प्रयोग करने से रोकने पर विरोध किया। मतदाताओं के विरोध की खबर मिलते ही सुरक्षा बलों ने मामला शांत कराया और मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न कराया।

कई बूथों पर बदली गई ईवीएम मशीन

टिकारी विधानसभा चुनाव को लेकर कई बूथों पर तकनीकी खराबी आने पर ईवीएम बदला गया और मतदान शुरू कराया गया। मिली जानकारी के अनुसार मतदान के पूर्व मॉक पोल के दौरान 7 बूथ बूथ संख्या क्रमश: 172, 204, 245, 267 क, 318, 321 व 335 पर बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट व वीवीपैट, 5 बूथ बूथ संख्या क्रमश: 177, 177 क, 217, 230 व 350 पर वीवीपैट, 1 बूथ बूथ संख्या 235 क पर बैलेट यूनिट व वीवीपैट और मतदान के दौरान दो बूथ पर बूथ संख्या क्रमश: 222 क व 317 पर इवीएम में खराबी आने पर बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट व वीवीपैट बदल कर मतदान शुरू कराया गया।

व्यय प्रेक्षक ने लिया मॉडल बूथ का जायजा : टिकारी विधानसभा के पंचानपुर स्थित उर्दू मध्य विद्यालय में बनाये मॉडल केन्द्र पर व्यय प्रेक्षक ने बूथ का जायजा लिया। व्यय प्रेक्षक ने मतदान केंद्र पहुंच पीठासीन पदाधिकारी से हो रहे मतदान की प्रक्रिया का जायजा लिया। बूथ पर पहुंचे सेक्टर मजिस्ट्रेट से भी बूथ से संबंधित जानकारी ली और कोविड 19 के तहत मिले दिशा निर्देशों का शत प्रतिशत पालन कराने की बात कही। मॉडल केन्द्र का निरीक्षण कर व्यय प्रेक्षक टिकारी के अन्य मतदान केंद्र का जायजा लिया।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस