छपरा। सारण के 10 विधानसभा सीटों पर निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए समाहरणालय सभागार में रविवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने समीक्षा बैठक की। इसमें निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक, पुलिस प्रेक्षक, निर्वाची पदाधिकारी एवं चुनाव कोषांग के नोडल पदाधिकारी मौजूद थे। इसमें डीएम ने बुजुर्ग, कोविड एवं दिव्यांग मतदताओं के बारे में जानकारी मांगने पर बताया कि सारण जिले 80 साल से अधिक उम्र के 740 बुजुर्ग एवं 596 दिव्यांग मतदाता पोस्टल बैलेट का उपयोग करेंगे।

चुनाव के दिन टीम घर पर जाकर कराएगी वोट, होगा वीडियोग्राफी :

सारण जिले के 10 विधानसभा क्षेत्र के 80 वर्ष से अधिक आयु वाले मददाता, दिव्यांग एवं कोविड पॉजिटिव मतदाताओं के घर जाकर टीम मतदान कराएंगी। इसका पूरा अभिलेख रखा गया है। इस दौरान मतदान प्रक्रिया का वीडियोंग्राफी कराई जाएगी। सारण में कुल 1336 मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट से मतदान करने के लिए आवेदन दिया है।

सामान्य प्रेक्षक व पुलिस प्रेक्षक ने कोषांग से ली जानकारी :

चुनाव की समीक्षा बैठक में 25 कोषांगों के नोडल पदाधिकारियों से निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त समान्य प्रेक्षक व पुलिस प्रक्षेक ने उनके कार्य के विषय में बारी -बारी से जानकारी मांगी। निर्वाचन को लेकर अभी तक किये गये कार्यों के बारे में बताया गया। मतदान केन्द्रों पर कोविड प्रोटोकॉल के तहत उपलब्ध करायी जाने वाली व्यवस्था के बारे में विस्तार से बताया गया। प्रेक्षकों ने एक-एक कोषांग के नोडल पदाधिकारी से अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि मतदान में सेक्टर पदाधिकारी का कार्य बहुत ही अहम होता है। चुनाव को लेकर निर्वाची पदाधिकारी बना रहे हैं प्लान :

चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संचालित करने के लिए निर्वाची पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाची पदाधिकारी प्लान बना रहे है। जिसमें हर एक छोटी एवं बड़ी चीजों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। मतदान की तिथि के एक दिन पूर्व सभी मतदान केन्द्रों को सैनिटाइज कराया जाएगा। मतदाताओं के लिए हेल्प डेस्क भी बनाया गया है। आदर्श आचार संहिता के बारे में बताया गया :

चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता के अनुपालन के लिए किये जा रहे कार्य, अभ्यर्थी व्यय अनुश्रवण, एमसीएमसी एवं विधि व्यवस्था के बारे में भी बताया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन कार्यों में प्रतिनियुक्त कर्मियों के लिए संबंधित विधान सभा के प्रखंड मुख्यालय में डिस्पैच सेंटर बनाया जा रहा है।प्रेक्षक के शांतिपूर्वक एवं भयमुक्त वातावरण में चुनाव को सम्पन्न कराने को लेकर जिला प्रशासन की तैयारियों की सराहना करते हुए कहा कि टीम भावना से कार्य करें।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस