Move to Jagran APP

Vidhan Sabha Election 2020: पहले चरण में कहलगांव व सुल्तानगंज व दूसरे में बिहपुर, गोपालपुर सहित इन विधानसभा में डाले जाएंगे वोट

28 अक्टूबर को कहलगांव व सुल्तानगंज विधानसभा क्षेत्र में और दूसरे चरण में तीन नवंबर को बिहपुर गोपालपुर पीरपैंती भागलपुर व नाथनगर विधानसभा क्षेत्र में मतदान होंगे। प्रथम चरण में होने वाले मतदान के लिए एक अक्टूबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 09:36 PM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 09:36 PM (IST)
Vidhan Sabha Election 2020:  पहले चरण में कहलगांव व सुल्तानगंज व दूसरे में बिहपुर, गोपालपुर सहित इन विधानसभा में डाले जाएंगे वोट
भागलपुर जिले में दो चरणों में मतदान होंगे।

भागलपुर, जेएनएन। चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी है। भागलपुर जिले में दो चरणों में मतदान होंगे। प्रथम चरण में 28 अक्टूबर को कहलगांव व सुल्तानगंज विधानसभा क्षेत्र में और दूसरे चरण में तीन नवंबर को बिहपुर, गोपालपुर, पीरपैंती, भागलपुर व नाथनगर विधानसभा क्षेत्र में मतदान होंगे।

loksabha election banner

जिला निर्वाचन पदाधिकारी प्रणव कुमार ने बताया कि प्रथम चरण में होने वाले मतदान के लिए एक अक्टूबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आठ अक्टूबर तक लोग नामांकन कर सकते हैं। नामांकन पत्रों की जांच नौ अक्टूबर को होगी। 12 अक्टूबर तक प्रत्याशी नाम वापस ले सकते हैं। 28 अक्टूबर को मतदान होगा।

द्वितीय चरण में होने वाले मतदान के लिए नौ अक्टूबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 16 अक्टूबर तक लोग नामांकन कर सकते हैं। नामांकन पत्रों की जांच 17 अक्टूबर को होगी। 19 अक्टूबर तक प्रत्याशी नाम वापस ले सकते हैं। द्वितीय चरण का चुनाव तीन नवंबर को होगा।

नामांकन के दौरान सुरक्षा गार्ड के अलावा प्रत्याशियों के साथ दो ही व्यक्ति जा सकेंगे। प्रत्याशी ऑनलाइन नामांकन भी करा सकते हैं। दो गाडिय़ों को ही लाने की छूट मिलेगी। इस बार एक मतदान केंद्र पर अधिकतम एक हजार ही मतदाता होंगे। जिले में 3195 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मतदान के पहले मतदान केंद्रों को सैनिटाइज किया जाएगा। मतदान केंद्रों पर महिला, पुरुष और बुजुर्ग व विकलांग मतदाताओं के लिए तीन कतार लगाए जाएंगे। हर मतदान केंद्र पर शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए कोविड घेरा बनाया जाएगा। घेरा के अंदर ही मतदाता खड़ा रहेंगे। मतदान केंद्रों पर थर्मल स्कैनर, गल्ब्स व सैनिटाइजर की व्यवस्था रहेगी।

कचहरी चौक से हटाए गए बैनर और पोस्टर

भागलपुर। विधानसभा चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता शुक्रवार से लागू होने के बाद नगर निगम राजनीतिक दलों के बैनर और पोस्टर हटाने में जुट गया है। शुक्रवार को कचहरी चौक से निगम कार्यालय चौक के बीच 60 से अधिक बैनर व होर्डिंग को हटाए गए। राजनीतिक दलों के नेताओं ने टिकट के लिए शहर में बोर्ड व बैनर लगा रखे हैं। शहर में शायद ही कोई बिजली कापोल और सड़क बची है, जिस पर नेताओं ने अपने बोर्ड व बैनर न लगा रखे हों।

चार टीमें आज हटाएंगी बैनर व पोस्टर

शहर में शनिवार से नगर निगम की चार अलग-अलग टीमें राजनीतिक दलों के बैनर और होर्डिंग हटाएंगी। उपनगर आयुक्त सत्येंद्र वर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य शाखा के जोनल प्रभारियों की अगुवाई में अभियान चलाया जाएगा। घरों व सार्वजनिक स्थलों पर लगे बैनर व पोस्टर को भी हटाया जाएगा।

दीवार और ऑटो पर भी लगे हैं विज्ञापन

ऑटो पर भी बैनर लगाए गए हैं, जिन्हें उतारकर चालकों को चेतावनी देकर छोड़ा जा रहा है। कई घरों की छतों पर भी बैनर लगाए गए है। इन्हें भी हटाना होगा। नियम का अनुपालन नहीं करने वालों पर जुर्माना व कानूनी कार्रवाई की प्रशासन ने तैयारी कर ली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.