Move to Jagran APP

Bihar By Election Results: तेजस्‍वी का बढ़ा कद, ओवैसी की बिहार की सियासत में एंट्री

Bihar By Election Results बिहार में लोकसभा व विधानसभा की छह सीटों के परिणाम से RJD के हौसले बुलंद हैं तो JDU में मातम है। एक BJP के MLC ने तो नीतीश कुमार से इस्‍तीफा मांगा है।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 24 Oct 2019 04:19 PM (IST)Updated: Fri, 25 Oct 2019 03:37 PM (IST)
Bihar By Election Results: तेजस्‍वी का बढ़ा कद, ओवैसी की बिहार की सियासत में एंट्री
Bihar By Election Results: तेजस्‍वी का बढ़ा कद, ओवैसी की बिहार की सियासत में एंट्री

पटना [अमित आलोक]। बिहार में एक लोकसभा (Lok Sabha) एवं पांच विधानसभा (Assembly) सीटों के उपचुनाव (By Election) की मतगणना (Counting) गुरुवार को पूरी हो गई। इस उपचुनाव में सत्‍ताधारी राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के घटक दल जनता दल यूनाइटेड (JDU) को बड़ा धक्‍का लगा है। साथ ही, महागठबंधन (Grand Alliance) के नेता के रूप में तेजस्‍वी यादव (Tejashwi Yadav) का कद बढ़ा है तो बिहार की सियासत में असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) की एंट्री हुई है। उपचुनाव के नतीजे 2020 के विधानसभा चुनाव की दशा व दिशा भी तय करेंगे, यह तय है।

prime article banner

झंझावतों मे जमे रहे आरजेडी के पैर

उपचुनाव में तार-तार दिखी विपक्षी एकता के बीच राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के पैर जमे रहे। महागठबंधन के घटक दल एक-दूसरे के खिलाफ ताल ठोकते नजर आए। नाथनगर विधानसभा सीट (Nath Nagar Assembly Seat) पर पार्टी हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (HAM) और सिमरी बख्तियारपुर सीट (Semri Bakhtiarpur Assembly Seat) पर विकासशील इंसान पार्टी (VIP) ने आरजेडी के खिलाफ अपने प्रत्‍याशी खड़े कर दिए। हालांकि, दोनों सीटों पर क्रमश: 'हम' व वीआइपी' की हार हुई। इनमें एक सीट (सिमरी बख्तियारपुर) पर आरजेडी ने जीत दर्ज कर महागठबंधन में 'बड़े भाई' वाली हैसियत के अपने दावे को आधार दिया।

महागठबंधन में बढ़ा तेजस्‍वी का कद

गत लोकसभा चुनाव में महागठबंधन की हार के बाद से आरजेडी नेता तेजस्‍वी यादव के नेतृत्व क्षमता पर सवाल उठाए जाते रहे थे। 'हम' सुप्रीमाे जीतनराम मांझी ने तो उनके नेतृत्‍व व अनुभव पर अनुभव पर सीधा सवाल खड़ा किया। कांग्रेस ने भी उन्‍हें अगले विधानसभा चुनाव में विपक्ष का नेता तथा मुख्‍यमंत्री चेहरा मानने से इनकार कर दिया। गत लोकसभा चुनाव में हार के बाद खुद तेजस्‍वी भी मुख्‍यधारा की राजनीति से लंबे समय तक कटे रहे, जिस कारण उनके विपक्ष के नेता होने पर सवाल खड़े किए जाते रहे थे।

ऐसे हालात में इस उपचुनाव में तेजस्‍वी को अपनी पहचान बनाने की चुनौती थी। लोकसभा चुनाव की हार के दाग भी गहरे थे। तेजस्‍वी के नेतृत्‍व में आरजेडी ने न केवल अपनी सीटें जीतीं, बल्कि जेडीयू की सिटिंग सीटें भी झटकीं। आरजेडी के खाते में आईं सिमरी बख्तियारपुर व बेलहर की सीटें पहले जेडीयू के पास थीं। सिमरी बख्तियारपुर में 'वीआइपी' तथा नाथनगर में 'हम' के प्रत्‍या‍शियों की हार ने तेजस्‍वी को दोहरा लाभ यह दिया कि इन दाेनों छोटे दलों के मुखिया कमजोर होंगे। कांग्रेस भी किशनगंज में हार चुकी है। इससे महागठबंधन के नेता के रूप में तेजस्‍वी पर उठाए जा रहे सवाल फिलहाल बंद होंगे।

ओवैसी की बिहार की सियासत में एंट्री

किशनगंज विधानसभा सीट पर कांग्रेस की हार के भी गहरे निहितार्थ हैं। कांग्रेस की परंपरागत सीट रहे किशनगंज में एआइएमआइएम की जीत के साथ बिहार की सियासत में असदुद्दीन ओवैसी की एंट्री हुई है। वहां एआइएमआइएम प्रत्‍याशी कमरुल होदा ने बीजेपी की स्‍वीटी सिंह को हराया है।

एनडीए में वाद-विवाद का पड़ा असर

एनडीए की बात करें तो बीते दिनों गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) सहित अनेक बीजेपी नेता मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ बयानबाजी पर उतर आए थे। उन्‍होंने नीतीश कुमार को 'छोटा भाई' बनने तक की बात कही थी। ऐसे बयानों के खिलाफ जेडीयू ने भी स्‍टैंड लिया था। जेडीयू के राष्‍ट्रीय महासचिव केसी त्‍यागी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व बीजेपी सुप्रीमो अमित शाह से हस्‍तक्षेप की मांग की थी। बात बिगड़ने के पहले बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह (Amit Shah) ने हस्‍तक्षेप भी किया। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया कि आगामी विधानसभा चुनाव नीतीश कुमार के नेतृत्‍व में ही लड़ा जाएगा। इस वाद-विवाद व तनाव का असर वोटिंग पर पड़ा।

अपनी सिटिंग सीटें नहीं बचा सका जेडीयू

अमित शाह ने स्‍टैंड लिया, लेकिन देर हो चुकी थी। जेडीयू सिमरी बख्तियारपुर व बेलहर की सिटिंग सीटें आरजेडी से हार गया। जेडीयू की झोली में मात्र नाथनगर की सीट गई। जेडीयू को यह सीट भी कम अंतर से मिली। नाथनगर में जेडीयू और आरजेडी के बीच कांटे की टक्‍कर रही।  

दरौंदा की सीट पर जेडीयू को एनडीए की आंतरिक लड़ाई का खामियाजा भुगतना पड़ा। वहां बीजेपी के बागी प्रत्‍याशी कर्णजीत सिंह उर्फ व्‍यास सिंह ने निर्दलीय चुनाव लड़ा और जीत गए। दरौंदा में जेडीयू की हार के बाद अब बीजेपी का एक धड़ा मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ फिर मुखर हो गया है। बीजेपी एमएलसी टुन्‍नाजी पांडेय ने नीतीश कुमार को हार की जिम्‍मेदारी लेते हुए इस्‍तीफा की मांग कर दी है।

समस्‍तीपुर लोकसभा सीट पर एलजेपी प्रत्‍याशी ने जीत दर्ज कर एनडीए का खाता खोला। समस्‍तीपुर लोकसभा सीट पर लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के रामचंद्र पासवान (Ram Chandra Paswan) के निधन के बाद उनके बेटे प्रिंस पासवान (Prince Paswan) को पार्टी ने उम्‍मीदवार बनाया था।

चुनाव परिणाम पर आने लगीं प्रतिक्रियाएं

अपनी हार पर प्रतिक्रिया देते हुए जेडीयू नेता व मंत्री जयकुमार सिंह (Jai Kumar Singh) ने कहा कि यह जनता की तरफ से संकेत है। इस चुनाव परिणाम की समीक्षा की जाएगी। एलजेपी संसदीय दल के नेता चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने माना कि उपचुनाव में तेजस्‍वी की जीत हुई है, लेकिन उन्‍होंने ये भी कहा कि यह क्षणिक जीत है, वे 2020 के विधानसभा चुनाव में इसकी आशा न करें। चुनाव परिणाम आने के बाद बीजेपी का एक धड़ा नीतीश कुमार के खिलाफ दिख रहा है। बीजेपी एमएलसी टुन्‍नाजी पांडेय ने कहा है कि नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को हार कर जिम्‍मेदारी लेते हुए इस्‍तीफा देना चाहिए।

उधर, आरजेडी के राज्यसभा सांसद मनोज झा (manoj Jha) ने कहा कि इस उपचुनाव के साथ अब मुद्दों की वापसी हो रही है। आरजेडी के भाई वीरेंद्र (Bhai Birendra) ने कहा कि आने वाले समय में बिहार में जेडीयू का पूरी तरह सफाया हो जाएगा। 

इसी तरह, राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) ने कहा कि उपचुनाव का परिणाम बिहार में बदलाव का संकेत है। सुशासन के दावे फेल हो गए। लोगों ने उसे नकार दिया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की यह हार है। विकास के दावों की पोल खुल गई। कुशवाहा ने कहा कि हरियाणा और महाराष्ट्र के नतीजों ने भी क्लियर कर दिया है कि केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के खिलाफ लोगों में गुस्सा है। 

कौन कहां से जीता

समस्तीपुर लोकसभा सीट

- प्रिंस राज (एलजेपी)

बेलहर विधानसभा सीट

- रामदेव यादव (आरजेडी)

नाथनगर विधानसभा सीट

- लक्ष्‍मीकांत मंडल (जेडीयू) 

दरौंदा विधानसभा सीट

- कर्णजीत सिंह (निर्दलीय)

किशनगंज विधानसभा सीट

- कमरुल होदा (एआइएमआइएम)

सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा सीट

- जफर आलम (आरजेडी)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.