पटना, जेएनएन। Bihar Assembly Election Dates: निर्वाचन आयाग (Election Commission) बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) के तारीखों का ऐलान कर दिया है। बिहार में चुनाव 28 अक्‍टूबर, तीन नवंबर तथा सात नवंबर को तीन चरणों में होगा। विदित हो कि बिहार में विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्‍त हो रहा है। इसके पहले चुनाव कराना संवैधानिक बाध्‍यता है। चुनाव आयोग इसकी तैयारियों में लगा है।

कोरोना काल में चुनावी तैयारियों की पड़ताल

निर्वाचन आयोग की टीम बिहार आई थी। आयोग की टीम ने बिहार में कई जगह जाकर हालात का जायजा लिया तथा राज्य के सभी जिलों के डीएम और एसएसपी-एसपी के साथ समीक्षा बैठक भी की। आयोग ने इसके पहले कोरोना के संक्रमण काल में चुनाव के लिए गाइडलाइन भी जारी की। आयोग ने बिहार का दौरा कर कोरोना कोल चुनावी तैयारियों की पड़ताल की।

तीन चरणों में होगा विधानसभा चुनाव

निर्वाचन आयोग ने स्‍पश्‍ट कर दिया है कि कोरोना काल में तीन फेज में चुनाव होगा। तारीखों के ऐलान के साथ इसपर से पर्दा हट गया है। मतदान 28 अक्‍टूबर, तीन नवंबर तथा सात नवंबर को होगा। बताते चलें कि पिछले दो-तीन विधानसभा चुनाव छह से सात चरणों में कराए गए थे।

चुनाव को ले चरम पर राजनीतिक उठापटक

इस बीच बिहार में चुनाव को देखते हुए राजनीतिक उठापटक चरम पर है। गुरुवार को राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) ने खुद को महागठबंधन (Mahagathbandhan) से अलग कर लिया तो राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में भी जनता दल यूनाइटेड (JDU) सुप्रीमो नीतीश कुमार (Nitish Kumar) एवं लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) अध्‍यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) के पक्ष-विपक्ष में जुबानी जंग भी तेज है। पटना कर सड़कोें पर पक्ष-विपक्ष के दलों के एक-दूसरे को घेरते के राजनीतिक होर्डिंग्‍स व पोस्‍टर भी खूब दिखने लगे हैं। अब चुनाव की घोषणा के बाद इनमें और तेजी आएगी, यह तय है।

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस