नई दिल्ली, प्रेट्र। भारतीय जनता पार्टी ने असम विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को अपने 70 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की। मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल और मंत्री हेमंत विश्व सरमा अपनी मौजूदा सीट से ही चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने यह भी एलान किया कि उसके सहयोगी दल असम गण परिषद (एजीपी) और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) क्रमश: 26 और आठ सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।

भाजपा महासचिव अरुण सिंह ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल माजुली और मंत्री हेमंत विश्व सरमा जालुकबाड़ी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। अभी ये दोनों नेता इन्हीं सीटों से चुने गए हैं। सिंह के साथ सोनोवाल और सरमा के साथ ही एजीपी एवं यूपीपीएल के नेता भी मौजूद थे।

सिंह ने कहा कि पहली सूची में 11 मौजूदा विधायकों के नाम नहीं हैं। इनके स्थान पर नए लोगों को मौका दिया गया है। प्रत्याशियों के नाम तय करने के लिए भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की यहां गुरुवार को बैठक हुई थी।

सत्ता में वापसी के लिए भाजपा ने झोंकी पूरी ताकत

असम में वर्ष 2016 में पहली बार सरकार बनाने वाली भाजपा ने सत्ता में वापसी के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। 126 सदस्यीय असम विधानसभा के लिए तीन चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं। 27 मार्च को पहले चरण में 47, एक अप्रैल को दूसरे चरण में 39 और छह अप्रैल को तीसरे चरण में 40 सीटों के लिए मतदान होगा। 

गौरतलब है कि असम की कुल 126 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च से तीन चरणों में वोट डाले जाएंगे। वोटों की गिनती दो मई को की जाएगी। राज्य में पहले चरण के दौरान 12 जिलों की 47 सीटों के लिए 27 मार्च को वोटिंग की जाएगी। पहले चरण की अधिसूचना दो मार्च को जारी होगी। इसके साथ ही असम समेत अन्य पांच राज्यों के चुनाव नतीजे भी दो मई को घोषित किए जाएंगे।