Move to Jagran APP

Assam Chunav 2021: असम में दूसरे चरण के मतदान में करीब 75 फीसद हुई वोटिंग

Assam Chunav 2021 असम विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 39 सीटों के लिए 26 महिलाओं सहित 345 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। असम की कुल 126 विधानसभा सीटों में से 47 सीटों पर पहले चरण में मतदान हो चुका है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 06:22 AM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 08:24 PM (IST)
Assam Chunav 2021: असम में दूसरे चरण के मतदान में करीब 75 फीसद हुई वोटिंग
असम में शाम साढ़े पांच बजे तक 73 फीसद मतदान दर्ज

नई दिल्ली, जेएनएन। असम विधानसभा चुनाव (Assam Chunav-2021 Voting) के दूसरे चरण की 39 सीटों पर गुरुवार को वोटिंग हुई। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, असम में दूसरे चरण के मतदान में लगभग 75 फीसद वोटिंग हुई है। राज्य की जिन 39 सीटों पर वोट डाले गए, उनमें 26 महिलाओं सहित 345 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। पहले चरण में असम की कुल 126 विधानसभा सीटों में से 47 सीटों पर 27 मार्च को मतदान हुआ था। राज्य में अंतिम चरण का चुनाव छह अप्रैल को होगा और दो मई को नतीजे आएंगे।

loksabha election banner

असम में मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन के बीच है। भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन में असोम गण परिषद (एजीपी) और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) भी शामिल हैं। वहीं, कांग्रेस के गठबंधन में ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (AIUDF), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) लिबरेशन, आंचलिक गण मार्चा (AGM) और बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट (BPF) शामिल हैं।

Assam Chunav 2021

- शाम साढ़े पांच बजे तक असम में 73.03 फीसद मतदान दर्ज किया गया। पश्चिम बंगाल और असम में विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान गुरुवार सुबह 7 बजे शुरू हुआ था जो अभी भी जारी है।

- चुनाव आयोग के मुताबिक, राज्य विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के दौरान 13 जिलों के 39 निर्वाचन क्षेत्रों में दोपहर 3.10 बजे तक असम में 57.89 फीसद मतदान हुआ। राज्य के नलबाड़ी निर्वाचन क्षेत्र में दोपहर 3.10 बजे तक सबसे ज्यादा मतदान देखा गया, जबकि कमालपुर निर्वाचन क्षेत्र में सबसे कम मतदान केवल 43.55 फीसद वोटिंग हुई।

- आसम में दोपहर दो बजे तक 48 फीसद मतदान हो चुका है। राज्य के मोरीगांव निर्वाचन क्षेत्र में सबसे अधिक 58.02 फीसद वोटिंग हुई है।

- नौगांव से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार रूपक सरमाह ने असम विधानसभा चुनावों के दूसरे चरण के दौरान एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

- कांग्रेस नेता सुष्मिता देव ने सिलचर के मतदान केंद्र नंबर 146-148 में मतदान किया। दूसरे चरण के दौरान 13 जिलों के 39 निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह 11 बजे तक असम में 21.71 प्रतिशत मतदान हुआ हैपर मतदान हो रहा है।

- चुनाव आयोग के अनुसार, राज्य विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के दौरान 13 जिलों के 39 निर्वाचन क्षेत्रों में दोपहर 12 बजे तक असम में 27.45 प्रतिशत मतदान हुआ है। राज्य में रंगिया निर्वाचन क्षेत्र में सबसे अधिक 35.22 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। 

- ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (AIUDF) प्रमुख बदरुद्दीन अजमल ने विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में होजाई में मतदान किया। उन्होंने कहा कि पहले चरण में हमारी 30-32 सीटें आ रही हैं और ये हमारा क्षेत्र है तो दूसरे चरण में इसमें बीजेपी के आगे बढ़ने का सवाल ही पैदा नहीं होता। हमारे महागठबंधन की सरकार बनेगी। ये (BJP) बांग्लादेशियों को लाते हैं, हम बंग्लादेशियों को लाने वाले नहीं, भगाने वाले हैं।

- असम में सुबह 9 बजे तक 10.51 फीसद मतदान दर्ज किया गया है। सिलचर में महिला मतदान केंद्र पर बड़ी संख्या में महिलाएं मतदान करने पहुंचीं। असम में आज विधानसभा की 39 सीटों पर मतदान हो रहे हैं।

- पूर्व एमओएस रेलवे और भाजपा नेता राजेन गोहेन ने नौगांव के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। उन्होंने कहा, 'भाजपा को पहले चरण में कुल 47 में से 35 से अधिक सीटें मिलेंगी। दूसरे चरण में भी हमें कई सीटें मिलेंगी। भाजपा निस्संदेह 75 से अधिक सीटों के साथ सरकार बनाएगी।'

- असम विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान केंद्रों पर पहुंचने वाले मतदाताओं के तापमान की जांच की जा रही है। इसके अलावा उनकों हैंड सेनिटाइज़र और हाथ के दस्ताने भी दिए जा रहे हैं।

- असम के नौगांव में विधानसभा के दूसरे चरण के लिए मतदान जारी है। मतदान केंद्र नंबर 23-26 में लोग मतदान करने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। सिलचर में मतदान केंद्र नंबर 146-148 में लोगों की लंबी कतार लगी हुई है।

- असम विधानसभा के दूसरे चरण का मतदान जारी हैं। इस बीच कई जगहों से ईवीएम में खराबी की खबर आ रही है। सिलचर में मतदान केंद्र नंबर 146 पर वोटिंग रोक दी गई है। नौगांव में मतदान केंद्र संख्या 26 पर मतदान में देरी हो रही है।

- असम विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान हो रहे हैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर मतदाताओं से मतदान करने की अपील की है। पीएम ने ट्वीट किया, 'असम चुनाव का आज दूसरा चरण है। इस चरण के सभी पात्र मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करके लोकतंत्र के त्योहार को मजबूत करने का अनुरोध करता हूं।

राज्य की ज्यादातर सीटों पर मुकाबला त्रिकोणीय है। सत्तारूढ़ भाजपा-अगप गठबंधन जहां सत्ता बरकरार रखने की जुगत से चुनाव मैदान में हैं तो कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी दलों का गठबंधन राज्य में अपनी खोई ताकत पाने की कोशिश में है। एक अप्रैल को होने वाले दूसरे चरण के मतदान के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के 310 दस्ते और असम राज्य पुलिस की 90 कंपनियां तैनात की गई हैं।

विधानसभा चुनाव के दौरान होने वाली जब्ती के असम में पिछले सभी रिकार्ड टूट चुके हैं। चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद से विभिन्न एजेंसियों ने अभी तक 110 करोड़ रुपये से ज्यादा के सामान जब्त किए हैं। इसमें नकदी, शराब और ड्रग्स शामिल हैं। 2016 के विधानसभा चुनाव के दौरान केंद्र और राज्य सरकार की एजेंसियों ने 20 करोड़ से कम के सामान जब्त किए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.