गुवाहाटी, प्रेट्र। विधानसभा चुनाव के पहले चरण में असम की 47 सीटों के लिए कुल 72.46 फीसद मतदान हुआ। चुनाव आयोग के मुताबिक, यह आंकड़ा शाम छह बजकर 52 मिनट तक रिकॉर्ड किया गया है। नवीनतम रुझानों के अनुसार, रुपोहिहट निर्वाचन क्षेत्र में सबसे अधिक मतदान फीसद दर्ज किया गया है, जबकि सूटेया निर्वाचन क्षेत्र में सबसे कम मतदान 64 फीसद रहा। वहीं अगर बात करें पूरे दिन में सबसे ज्यादा वोटिंग कहां दर्ज की गई तो इसमें बोकाखाट जिला सबसे ऊपर है, जहां 80 फीसद मतदान हुआ वहीं, नाजिरा में सबसे कम 64 फीसद मतदान हुआ है।

बता दें कि राज्य विधानसभा में कुल 126 सीटें हैं, जिन पर तीन चरणों में मतदान होना है। अब दूसरे और तीसरे चरण की वोटिंग 1 अप्रैल और 6 अप्रैल को होगी। राज्य की ज्यादातर सीटों पर मुकाबला त्रिकोणीय है। सत्तारूढ़ भाजपा-अगप गठबंधन जहां सत्ता बरकरार रखने की जुगत से चुनाव मैदान में हैं तो कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी दलों का गठबंधन राज्य में अपनी खोई ताकत पाने की कोशिश में है। 

Assam Election 2021 Highlights:

शाम पांच बजे तक 71.62 फीसद वोटिंग

चुनाव आयोग ने बताया कि शाम पांच बजे तक असम विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 71.62 फीसद मतदान दर्ज किया गया है।

शाम चार बजे तक 62.36 फीसद मतदान

असम विधानसभा चुनाव में पहले चरण की वोटिंग में शाम चार बजे तक 62.36 फीसद मतदान दर्ज किया गया है।


3 बजे तक 47.10 फीसद हुई वोटिंग

चुनाव आयोग के मुताबिक, असम ने शनिवार को राज्य विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 47 विधानसभा क्षेत्रों में दोपहर 3 बजे तक 47.10 फीसद मतदान दर्ज किया गया है। राज्य में बिश्वनाथ निर्वाचन क्षेत्र में अब तक का सबसे अधिक मतदान फीसद देखा गया है, जबकि डिब्रूगढ़ निर्वाचन क्षेत्र में सबसे कम है।

असम में कांग्रेस की वापसी चाहती है जनता

असम कांग्रेस प्रमुख रिपुन बोरा ने शनिवार को कहा कि लोग असम में कांग्रेस की वापसी चाहते हैं। उन्होंने कहा, 'जिस तरह से गोहपुर के लोग अनायास बाहर आ गए हैं उससे स्पष्ट है कि लोग राज्य में बदलाव चाहते हैं और इस बार कांग्रेस की वापसी चाहते हैं।' बोरा ने अपने परिवार के साथ एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। बोरा ने राज्य में चाय का काम करने वाले हर शख्स के दैनिक वेतन के लिए लोगों से वोट करने का आग्रह किया है। उन्होंने ट्वीटर पर लिखा, 'आज आपका वोट हर चाय वाले के प्रतिदिन का वेतन सुनिश्चित कर सकता है, जिसके वो पात्र हैं। कांग्रेस की 365 रुपये की गारंटी के रूप में उनकी दैनिक मजदूरी से उनके जीवन और उनके परिवारों में सुधार होगा। समझदारी से अपना वोट दें।' बता दें कि बोरा गोहपुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, जहां उनका सामना भाजपा विधायक उत्पल बोरा से हो रहा है। इससे पहले 2016 में रिपुन बोपा की पत्नी मोनिका बोरा को यहां हार का सामना करना पड़ा था।

1 बजे तक 37.06 फीसद मतदान

असम में 47 सीटों पर वोटिंग जारी है। दोपहर 1 बजे तक असम विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण में 37.06 फीसद मतदान हुआ है।

भाजपा की सरकार बनाना मेरा उद्देश्य

असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि कांग्रेस और अन्य दलों के नेता सिर्फ मीडिया में ही नजर आते हैं, लेकिन भाजपा और उसके सहयोगी लोगों के बीच काम करते हैं। असम के लोग अब जानते हैं कि सीएए-एनआरसी उन्हें प्रभावित नहीं करेगा। मेरा उद्देश्य राज्य में फिर से भाजपा की सरकार बनाना है।

11 बजे तक 24.48 फीसद मतदान

चुनाव आयोग के मुताबिक सुबह 11 बजे तक असम विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण में 24.48 फीसद मतदान दर्ज हुआ है।

सीएम सोनोवाल ने किया मतदान

मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने डिब्रूगढ़ के जेपी नगर में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान किया। मतदान के बाद उन्होंने कहा, ' हम 100 से ज्यादा सीट जीतेंगे।'

मतदान से पहले प्रार्थना

असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने मतदान से पहले डिब्रूगढ़ के बोगा बाबा मजार में प्रार्थना की। उन्होंने कहा कि मैं सभी के लिए शांति और भारतीय जनता पार्टी की जीत की प्रार्थना की है।

गौरव गोगोई ने डाला वोट

कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने असम विधानसभा चुनाव के पहले चरण में जोरहाट में मतदान किया। उन्होंने कहा कि यह मेरे लिए बहुत भावुक क्षण है क्योंकि यह कई साल बाद पहली बार है जब मैं अपने माता-पिता के बिना मतदान केंद्र पर आ रहा हूं। 

9 बजे तक 8.84 फीसद मतदान

चुनाव आयोग के मुताबिक सुबह 9 बजे तक असम विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण में 8.84 फीसद मतदान हुआ है।

कोरोना गाइडलाइंस का पालन

डिब्रूगढ़ जिले के लाहोवाल विधानसभा क्षेत्र में प्रथम चरण के लिए मतदान हो रहा है। इस दौरान मतदाताओं के तापमान की जांच की जा रहा है। लोगों को मास्क, दस्ताने और हाथ सेनेटाइज करने की व्यवस्था की गई है।

वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाने की अपील

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने असम के लोगों से रिको़र्ड वोटिंग की अपील की है। नड्डा ने ट्वीट किया, 'असम विधानसभा चुनावों में आज प्रथम चरण का मतदान है। सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस पावन पर्व में भागीदार बनें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं। मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान भी अवश्य रखें।'

अमित शाह की अपील

आज असम में प्रथम चरण का मतदान है। मैं सभी भाईयों-बहनों और विशेषकर युवाओं से अपील करता हूं कि प्रदेश में शांति, विकास व समृद्धि को बनाए रखने के लिए भारी संख्या में मतदान करें। लोकतंत्र के इस महापर्व में आपकी भागीदारी ही असम की प्रगति का प्रमुख स्तंभ है इसलिए मतदान अवश्य करें।

पोलिंग सेंटर के बाहर लोगों की लंबी कतार

डिब्रूगढ़ के जेपी नगर में एक मतदान केंद्र के बाहर बड़ी संख्या में लोग मतदान करने के लिए अपनी बारी आने

का इंतजार कर रहे हैं। असम में विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण में 47 सीटों पर मतदान हो रहा है।

मतदाताओँ से पीएम मोदी की अपील

असम विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने की अपील की है।

मतदान केंद्र सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

असम विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए नौगावां जिले के रूपाही में एक मतदान केंद्र पर सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। वहीं, डिब्रूगढ़ के एक मतदान केंद्र पर लोगों की लंबी कतार लगी हुई है। लोग अपनी बारी का इंतज़ार कर रहे हैं।

मनमोहन सिंह का वीडियो संदेश

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने असम में पहले चरण के मतदान से पहले वीडियो संदेश जारी किया। उन्होंने कहा, 'कई वर्षों से असम मेरा दूसरा घर रहा है। 1991 से 2019 तक 28 वर्षों तक राज्यसभा में असम का प्रतिनिधित्व करना मेरा सौभाग्य था। असम के लोगों ने मुझे 5 साल के लिए वित्त मंत्री और 10 साल के लिए प्रधानमंत्री के रूप में अपने देश की सेवा करने का अवसर दिया।

कोरोना से बचाव के विशेष इंतजाम 

आज होने वाले चु्नाव में कुल 264 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। इनमें 23 महिला उम्मीदवार हैं। मतदान केंद्रों पर कोरोना संक्रमण से बचाव के विशेष इंतजाम किए गए हैं। इसके चलते मतदान का समय एक घंटा बढ़ाकर सुबह सात बजे से शाम छह बजे किया गया है।

राज्य में केंद्रीय बल भी तैनात

कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए राज्य पुलिस की मदद के लिए केंद्रीय बल भी तैनात किए हैं। सुरक्षाकर्मियों की संख्या को सार्वजनिक न करते हुए कहा गया है कि सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। सभी संवेदनशील और सीमावर्ती इलाकों में सुरक्षा बल गश्त कर रहे हैं और संदिग्ध लोगों की निगरानी बढ़ा दी गई है।

दिव्यांगों के लिए खास इंतजाम

ऊपरी असम और ब्रह्मपुत्र नदी के किनारों पर स्थित 12 जिलों की 47 सीटों पर आज मतदान होगा। इन सीटों पर कुल 81.09 लाख मतदाता 11,537 मतदेय स्थलों पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। दिव्यांगों को मतदान केंद्रों तक पहुंचाने के लिए खास इंतजाम किए हैं। उन्हें व्हील चेयर और ई-रिक्शा के जरिये वोट डालने के लिए लाया जाएगा। जिन 47 सीटों पर मतदान होगा उनमें 39 पर भाजपा चुनाव लड़ रही है, बाकी पर उसकी सहयोगी अगप। मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल माजुली (सुरक्षित) सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Bengal Chunav 2021 Voting LIVE: पहले चरण का मतदान जारी, 30 सीटों पर वोटिंग, मैदान में 191 प्रत्याशी

Edited By: Manish Pandey