Move to Jagran APP

असम विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, सियासी सरगर्मी बढ़ी, कांग्रेस-भाजपा में वार पलटवार

Assam Assembly Election 2021 असम विधानसभा चुनावों के दूसरे चरण के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी गई। वहीं राज्‍य में सियासी सरगर्मी बढ़ गई है। शुक्रवार को कांग्रेस और भाजपा के बीच तीखी सियासी नोंकझोंक देखने को मिली। जानें किसने क्‍या कहा...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 06 Mar 2021 12:51 AM (IST)Updated: Sat, 06 Mar 2021 12:51 AM (IST)
असम विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, सियासी सरगर्मी बढ़ी, कांग्रेस-भाजपा में वार पलटवार
असम में शुक्रवार को कांग्रेस और भाजपा के बीच तीखी सियासी नोंकझोंक देखने को मिली।

गुवाहाटी, एजेंसियां। असम विधानसभा चुनावों के दूसरे चरण के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी गई। इस चरण में एक अप्रैल को 39 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, इस चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 12 मार्च है और 15 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 17 मार्च है। वहीं राज्‍य में सियासी सरगर्मी बढ़ गई है और वार-पलटवार तेज हो गया है। नवगठित असम जातीय परिषद (एजेपी) ने पहले चरण के चुनावों के लिए अपने 18 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा भी कर दी है।

loksabha election banner

प्रियंका के दूसरे दौर के प्रचार अभियान की मांग

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की सफल असम यात्रा के बाद पार्टी की प्रदेश इकाई ने आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर उनके एक और दौर के प्रचार अभियान की मांग की है। प्रियंका की हालिया असम यात्रा के दौरान चाय बागानों की महिला श्रमिकों के साथ उनकी मुलाकात की काफी चर्चा हुई है। सूत्रों के मुताबिक, प्रियंका ने अपने सहयोगियों को असम के अपने दूसरे दौरे की तारीखों को अंतिम रूप देने के लिए कह दिया है।

भाजपा ने जारी की 70 प्रत्याशियों की पहली सूची

भारतीय जनता पार्टी ने शुक्रवार को असम विधानसभा चुनाव के लिए अपने 70 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी। पार्टी ने कहा है कि उसके सहयोगी दल असम गण परिषद (एजीपी) और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) क्रमश: 26 और आठ सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। यही नहीं सीएम सर्बानंद सोनोवाल और मंत्री हेमंत विश्व सरमा अपनी मौजूदा सीट से ही चुनाव लड़ेंगे। 126 सदस्यीय असम विधानसभा के लिए तीन चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं।

एजेपी ने की 18 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा

नवगठित असम जातीय परिषद (एजेपी) ने शुक्रवार को पहले चरण के चुनावों के लिए अपने 18 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी। परिषद के अध्यक्ष लुरिनज्योति गोगोई आयल टाउन दुलियाजान से चुनाव लड़ेंगे। वहीं, एजेपी महासचिव जगदीश भुयन सादिया से चुनाव लड़ेंगे। पार्टी का सहयोगी रायजोर दल अभी भी नामांकन को लेकर बातचीत कर रहा है और वह शनिवार को अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर सकता है।

बदरुद्दीन अजमल बोले, भाजपा को हराना ही लक्ष्य

आल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआइयूडीएफ) के प्रमुख बदरुद्दीन अजमल ने शुक्रवार को कहा कि उनके गठबंधन का सिर्फ एक ही लक्ष्य है, आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा का नुकसान सुनिश्चित करना। उन्होंने कहा, 'हमारे गठबंधन में सीट बंटवारा कोई मुद्दा नहीं है। हमारा एक सूत्रीय कार्यक्रम है, एक ही लक्ष्य है कि असम से भाजपा की विदाई। हम बलिदान के मूड से काम कर रहे हैं।' उन्‍होंने यह भी दावा किया कि 24 घंटे के भीतर महागठबंधन के सीट बंटवारे का समझौता और विवरण सार्वजनिक कर दिया जाएगा।'

असम भाजपा अध्यक्ष ने प्रियंका पर साधा निशाना

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा पर निशाना साधते हुए असम भाजपा के अध्यक्ष रंजीत दास ने शुक्रवार को कहा कि चाय बागानों में काम करने वाली महिलाएं भाजपा सरकार की योजनाओं के लिए मतदान करेंगी न कि चुनाव से पहले स्टंट के लिए। उन्होंने कहा, 'हमारे कार्यकाल में गर्भवती महिलाओं को उनके बैंक खातों में 12 हजार रुपये मिलेंगे और उन्हें छह महीने का मातृत्व अवकाश भी मिलेगा। इसलिए वे मतदान करते वक्त प्रियंका गांधी द्वारा चाय की पत्तियों का तोड़ा जाना देखेंगी या 12 हजार रुपये देखेंगी? वे अपने खातों में मिलने वाले पांच हजार रुपये देखेंगी या प्रियंका गांधी द्वारा तोड़ी गई पांच पत्तियां देखेंगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.