Move to Jagran APP

असम में 82 व बंगाल में 80 फीसद मतदान, गोगोई के खिलाफ एफआइआर दर्ज

पश्चिम बंगाल के लोग सोमवार को प्रचंड गर्मी से त्राहि-त्राहि कर रहे थे। इसके बावजूद विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के

By MMI TeamEdited By: Published: Tue, 26 Apr 2016 11:09 AM (IST)Updated: Tue, 26 Apr 2016 11:19 AM (IST)
असम में 82 व बंगाल में 80 फीसद मतदान, गोगोई के खिलाफ एफआइआर दर्ज

जागरण न्यूज नटवर्क, नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल के लोग सोमवार को प्रचंड गर्मी से त्राहि-त्राहि कर रहे थे। इसके बावजूद विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के दूसरे भाग में 31 सीटों पर शाम पांच बजे तक 80 फीसद मतदान होने की बात कही गई है। वहीं असम में सोमवार को दूसरे और अंतिम चरण में 61 विधानसभा क्षेत्रों में वोट डाले गए। यहां 82.21 फीसद मतदान हुआ। इस बीच, असम के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई के खिलाफ चुनाव संबंधी कानून के उल्लंघन को लेकर गुवाहाटी में एफआइआर दर्ज की गई है।

loksabha election banner

पश्चिम बंगाल में पश्चिम मेदिनीपुर, बांकुड़ा और बर्द्धमान जिले की 31 सीटों पर हुए मतदान में अशांति फैलाने वाले तांडव मचाते दिखे। एक दर्जन से अधिक बूथों पर विपक्षी दलों के पोलिंग एजेंटों के साथ मारपीट की गई। इस संघर्ष में विरोधी दलों के चार पोलिंग एजेंट समेत दो दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए। बर्द्धमान में बूथ के निकट से दो बैग से 16 बम बरामद हुए। वहीं बांकुड़ा में हाथों में आग्नेयास्त्र लेकर अपराधी घूमते दिखे।

दूसरी ओर बर्द्धमान जिले में परीमल बाउड़ी नामक पोलिंग ऑफिसर की गर्मी से मौत हो गई। मतदान के दौरान हुई गड़बड़ी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि छह घंटे में ही चुनाव आयोग के समक्ष 1878 शिकायतें पहुंच गईं।

उधर, असम में भी सोमवार को दूसरे और अंतिम चरण का मतदान हुआ। अधिकारियों ने बताया कि असम के बरपेटा जिले में सोरभोग विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केंद्र पर कतार बनाने को लेकर सीआरपीएफ कर्मियों और स्थानीय लोगों के झगड़े में एक 80 वर्षीय मतदाता की मौत हो गई। इस घटना में तीन लोग घायल हो गए जिसमें सीआरपीएफ के असिस्टेंट कमांडेंट और एक कांस्टेबल भी शामिल है।

वहीं एक सीआरपीएफ कांस्टेबल द्वारा कथित रूप से गर्भवती मतदाता के साथ दुव्र्यवहार करने पर विरोध कर रहे लोगों को शांत करने के लिए सुरक्षा कर्मियों ने कामरूप जिले के चयगांव में हवा में गोलियां चलाईं। पुलिस अधीक्षक प्रशांत सैकिया ने बताया कि इसके बाद मतदान केंद्र पर तैनात पूरी सीआरपीएफ टीम को बदल दिया गया। असम में दूसरे चरण में जिन उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा, उनमें अगप नेता व पूर्व मुख्यमंत्री प्रफुल्ल कुमार महंत और पूर्व कांग्रेसी मंत्री हेमंत विश्व शर्मा शामिल हैं। शर्मा पिछले साल भाजपा में शामिल हो गए थे। दूसर चरण में राज्य में कुल 525 उम्मीदवार हैं।


असम के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई के खिलाफ चुनाव संबंधी कानून के उल्लंघन को लेकर गुवाहाटी में एफआइआर दर्ज की गई है। दिल्ली में चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि गोगोई के खिलाफ मतदान के दौरान प्रेस कांफ्रेस करने को लेकर जन प्रतिनिधित्व कानून के उल्लंघन के संबंध में एफआइआर दर्ज की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.