कश्मीर को लेकर पाकिस्तान के रोने-धोने और साथ ही उसके धमकाने एवं उकसाने वाले रवैये पर भारत ने यह कहकर एक तरह से उसकी अनदेखी ही की कि वह गैर जिम्मेदारी का परिचय देकर माहौल खराब करने का काम कर रहा है।

जम्मू-कश्मीर के मामले में भारत सरकार के ऐतिहासिक फैसले के बाद पाकिस्तान जिस तरह अपनी बौखलाहट का अभद्र प्रदर्शन कर रहा है उससे उसकी जगहंसाई ही हो रही है। हैरानी यह है कि वह इस सच्चाई को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं कि चीन को छोड़कर अन्य कोई प्रमुख देश उसका रुदन सुनने को तैयार नहीं। 

कम से कम अब तो पाकिस्तान को यह आभास हो ही जाना चाहिए कि वह इस छलावे में जी रहा था कि कश्मीर उसका है और एक दिन उसे हासिल करके रहेगा। इस छलावे के चलते ही उसने अपनी सेना को अपने पर हावी होने दिया।

चूंकि पाकिस्तान ने इस सच का सामना करने से जानबूझकर इन्कार किया कि कश्मीर पर उसका अधिकार नहीं बनता और वह उसे छल-बल से हासिल नहीं कर सकता इसीलिए अब उसे समझ नहीं आ रहा है कि वह करे तो क्या करे? 

इसी बौखलाहट में वह कभी भारत को सबक सिखाने की धमकी दे रहा है तो कभी दुनिया को कोस रहा है। बेहतर हो कि आम पाकिस्तानी अपनी सरकार और साथ ही अपनी सेना से यह साधारण सा सवाल पूछें कि क्या जम्मू-कश्मीर संबंधी अनुच्छेद 370 उनसे पूछकर या फिर उनकी सलाह से बनाया गया था?

इसे तो भारत ने विशेष परिस्थितियों में अपने स्तर पर बनाया था और जब यह देखा कि उससे नुकसान ज्यादा और फायदा कम है तो हटा लिया। आखिर इस पर पाकिस्तान अथवा अन्य किसी देश को हाय-तौबा क्यों मचाना चाहिए?

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद पाकिस्तान जिस तरह आसमान सिर पर उठाए हुए है उससे तो यही साबित होता है कि यह अनुच्छेद जाने-अनजाने उसके हितों की ही पूर्ति अधिक कर रहा था। यह सही है कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी सेना की कठपुतली अधिक हैं, लेकिन उनमें इतनी समझ तो होनी ही चाहिए कि वह भारत को धमकाकर कुछ हासिल नहीं कर सकते।

भारत को झुकाने-डराने का ख्याली पुलाव पकाने के पहले उन्हें पाकिस्तान की छवि और साथ ही दयनीय आर्थिक दशा पर भी गौर करना चाहिए। चूंकि अपने सैन्य अफसरों के मुकाबले इमरान खान भारत से कहीं भली तरह परिचित हैं इसलिए वह इस हकीकत से भी दो-चार होंगे कि आज का भारत हर मामले में पाकिस्तान से बीस है। वह और उनके फौजी जनरल यह समझें तो बेहतर कि पाकिस्तान का हित भारत से संबंध सुधारने और उससे मिलकर चलने में है।

 इसे भी पढ़ें: बड़बोले पाकिस्तान को विदेश मंत्रालय ने लगाई लताड़, अब झांसे में नहीं आने वाली दुनिया

इसे भी पढ़ें: जानिए- भारत की अग्नि, पृथ्वी, धनुष और ब्रह्मोस Missile के सामने कहां टिकती है पाक की 'गजनवी'