डॉ. संजीव मिश्र । 7 अप्रैल यानी रविवार को विश्व स्वास्थ्य दिवस है। देश-दुनिया में इस दिन सेहत को लेकर तरह-तरह की चिंताएं जताई जाती हैं और उनसे निपटने के उपायों के बारे में चर्चा भी की जाती है, लेकिन उन उपायों को धरातल पर उतारने में कई बार लापरवाही बरती जाती है जिसका खामियाजा एक बड़ी आबादी को अनेक बीमारियों के रूप में भुगतना पड़ता है। भारत में टीबी की बात करें तो यह एक ऐसी बीमारी बन चुकी है, जिसका मुमकिन इलाज होने के बावजूद कई कारणों से खत्म नहीं हो पा रही है, इसलिए इस ओर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। साथ ही अन्य कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं भी हैं देश भर में, जिस ओर समग्रता से ध्यान देना होगा।

देश में लोकसभा चुनाव की रणभेरी बज चुकी है। बड़ी-बड़ी बातें हो रही हैं, लेकिन आम आदमी की सेहत किसी के एजेंडे में नहीं है। हाल ही में हमने पूरे देश में टीबी सप्ताह मनाया और अब स्वास्थ्य दिवस पर फोकस कर रहे हैं, पर किसी का ध्यान फूलती सांसों पर नहीं जा रहा है। हर साल टीबी के कारण हो रही मौतें और उखड़ती सांसों की बीमारी, क्रोनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मनरी डिजीज (सीओपीडी) सहित सेहत किसी की चिंता का हिस्सा नहीं है।

बीते 24 से 31 मार्च तक हमने पूरे देश में टीबी सप्ताह मनाया है। सात अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस होने के कारण इस समय भी कागजों पर सेहत चर्चा का हिस्सा है। पूरे देश में कार्यक्रम हो रहे हैं, किंतु चुनाव में व्यस्त ‘नेताजी’ के पास इसके लिए समय नहीं है। सेहत की पूरी चिंता डॉक्टरों के द्वारा, डॉक्टरों के लिए और डॉक्टरों तक बजट खर्च में सिमट कर रह गई है।

चलिए, वो चिंता करें न करें, हम आपको इस संकट से जोड़ने की कोशिश करते हैं। टीबी दुनिया भर में हो रही मौतों के शीर्ष दस कारणों में से एक है। दुनिया में हर साल एक करोड़ से अधिक नए टीबी मरीज सामने आते हैं और लगभग इतनी ही मौतें टीबी के कारण होती हैं। टीबी के मामले में हम पूरी दुनिया पर एक तरह से राज ही कर रहे हैं। यह बहुत निराशाजनक तस्वीर है कि दुनिया के कुल टीबी मरीजों में से हर पांचवां मरीज भारतीय है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन भी लगातार भारत में बढ़ते टीबी मरीजों को लेकर चिंता जता रहा है। इसके बावजूद भारत में टीबी का इलाज आज तक गंभीरता नहीं ले सका है। देश में टीबी नियंत्रण कार्यक्रम चलाए गए, जिला स्तर तक अलग से टीबी के अस्पताल बनाए गए और इसके लिए विशेष चिकित्सकों तक की नियुक्ति की गई, किंतु अब तक नियंत्रण के कारगर उपाय नहीं हो सके। चुनाव के इस दौर में तमाम उपलब्धियों और असफलताओं की चर्चा के बीच किसी भी राजनीतिक दल को टीबी या ऐसी कोई बीमारी याद तक नहीं आ रही है।

टीबी वैसे तो शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकती है, किंतु श्वसन तंत्र की टीबी फेफड़े छलनी कर देती है। इस कारण श्वसन तंत्र से जुड़ी अन्य बीमारियां भी सिर चढ़कर बोलने लगती हैं। चिकित्सकों की मानें तो टीबी के मरीजों में सीओपीडी जैसी श्वसन तंत्र की अन्य बीमारियां होने की संभावनाएं तीन गुना बढ़ जाती हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में संचारी रोगों पर अपनी अंतरराष्ट्रीय कार्य योजना प्रस्तुत की है। इसमें कहा गया है कि टीबी से तमाम गंभीर श्वसन तंत्र संबंधी बीमारी होने का डर रहता है। इसमें भारत जैसे मध्य आय वर्ग की बहुलता वाले देशों को लेकर अतिरिक्त सतर्कता बरतने की बात कही गई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन का मानना है कि टीबी के इलाज के बाद उन मरीजों का ठीक से ध्यान न रखना भी खतरनाक हो सकता है। भारतीय परिप्रेक्ष्य में दुर्भाग्यपूर्ण तथ्य ये है कि यहां किसी भी राजनीतिक दल को टीबी या श्वसन रोगों पर केंद्रित कार्ययोजना तो दूर समूची स्वास्थ्य व्यवस्था की परवाह नहीं है। सोच कर देखिए, क्या कभी किसी नेता के भाषण में आपको बढ़ते टीबी की चिंता सुनाई पड़ी है।

टीबी के साथ पिछले कुछ वर्षों में भारत क्रोनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मनरी डिजीज से ग्रस्त लोगों का अंतरराष्ट्रीय केंद्र बनता जा रहा है। सीओपीडी और दमा जैसी बीमारियां भारत के लिए बोझ बनती जा रही हैं। दमा को ही लें तो पूरी दुनिया के 34 करोड़ दमा मरीजों में से लगभग चार करोड़ मरीज भारतीय हैं। दमा से होने वाली मौतों के मामले में तो भारत पूरी दुनिया में अव्वल है। पूरी दुनिया में दमा के कारण होने वाली मौतों में से 40 फीसद से अधिक लोग भारतीय होते हैं। अचानक श्वसन तंत्र अवरुद्ध हो जाने जैसी समस्याओं से जूझती बीमारी सीओपीडी के मामले में भी भारत पीछे नहीं है। मरीजों की संख्या के मामले में भारत सीओपीडी में सबसे आगे है।

दुनिया के 25 करोड़ सीओपीडी मरीजों में से साढ़े पांच करोड़ से अधिक मरीज भारतीय हैं। यहां हर साल नौ लाख के आसपास सीओपीडी मरीजों की मौत हो जाती है। दुनिया में श्वसन तंत्र अवरोधन से होने वाली हर तीसरी मौत भारतीय नागरिक की होती है। इसके बावजूद भारत में इनसे निपटने के लिए गंभीर उपायों पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय टीबी दिवस की तरह स्वास्थ्य दिवस भी मना लिया जाएगा, किंतु नेताओं के मुंह से चिंता के बोल सुनने को लोग तरस जाएंगे। जिस दिन भारतीय राजनीति की प्राथमिकताओं में जाति, धर्म से ऊपर बीमारियां होंगी, उस दिन देश की दशा और दिशा में बदलाव का पथ प्रशस्त होगा।