पटना [जेएनएन]। राज्य सरकार ने एक महत्वपूर्ण फैसले में पिछले हफ्ते बिहार की सभी जेलों में एक साथ छापेमारी की। इस छापेमारी में मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड के आरोपी ब्रजेश ठाकुर के पास से तलाशी के दौरान दो पन्ने बरामद किए गए। ये ब्रजेश व सफेदपोशों की मुश्किलें बढ़ा सकते हैं। ब्रजेश से बरामद पन्नों पर कुल 40 टेलीफोन नंबर दर्ज थे। बताया जाता है कि इनमें एक मंत्री के नाम के सामने उनका फोन नंबर भी लिखा है। अब टेलीफोन नंबरों की मदद से सरकार को मुजफ्फरपुर बालिका गृह से जुड़ी कई अहम जानकारियां मिल सकती हैं।

दो युवतियों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत

पटना के राजीव नगर के नेपाली नगर स्थित मंदबुद्धि लोगों के लिए चलाए जा रहे आसरा गृह में दो युवतियों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। शुक्रवार की रात हुई घटना की जानकारी पुलिस को नहीं दी गई। रविवार को वरीय अधिकारियों को इसका पता चला तो हड़कंप मच गया। आसरा गृह में शुक्रवार को सुबह चार लड़कियों ने खिड़की की ग्रिल काटकर भागने का प्रयास भी किया था।

सूचना मिलने पर जिलाधिकारी कुमार रवि और एसएसपी पीरबहोर थाने पहुंचे। जांच में पता चला कि शनिवार दोपहर ही दोनों का पोस्टमॉर्टम हो चुका है। लेकिन एक का शव पोस्टमॉर्टम हाउस में पड़ा है। डीएम ने तत्काल दोबारा पोस्टमॉर्टम कराने का निर्देश दिया है। साथ ही अनुमाया ह्यूमन रिसोर्सेज के सचिव र्चंरतन कुमार को हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ में जुट गई। इधर इस मामले में तीन महिला कर्मियों को भी हिरासत में लिया गया है।

हवाई सर्वे के निर्देश

पिछले हफ्ते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सीएम आवास स्थित संकल्प सभागार में सूबे में कम बारिश से उत्पन्न स्थिति और बाढ़ पूर्व तैयारियों की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की। इस क्रम में उन्होंने हवाई सर्वे कर धान रोपाई की वास्तविक स्थिति का आकलन करने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा, कृषि विभाग के अधिकारी गांवों में जाएं और किसानों को उनके हित में उचित सलाह दें। साथ ही कृषि विभाग प्रेरक की भूमिका निभाएं। किसानों को फसल चक्र के बारे में जानकारी दें। मौसम विभाग जैसा कह रहा है उस हिसाब से अगर धान की रोपाई हो जाती है तो उसका बचाव भी हो जाएगा। आगे रबी के फसल की संभावना भी बेहतर होगी।

झगड़ा लगाने वालों से बचें

बीते सप्ताह एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि झगड़ा लगाने वालों के चक्कर में मत पड़ें, इससे मनोबल ऊंचा रहेगा। उन्होंने लागों से कहा कि एक दूसरे के प्रति इज्जत की भावना रखिए। सोशल मीडिया पर उल्टी खबरें चलती हैं। इनसे सचेत रहिए। अपना उत्साह कायम रखिए। इससे समाज में शांति रहेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोग सिर्फ बोलने में यकीन नहीं करते। काम करते हैं। बहुत लोग जाति-संप्रदाय के नाम पर झगड़ा लगाने में लगे हुए हैं। इनके चक्कर में मत पड़िए।

पूर्व मंत्री ने मंत्री से मांगा इस्तीफा

मुजफ्फरपुर बालिका गृह प्रकरण मामले में पद गंवाने वाली समाज कल्याण मंत्री मंजू वर्मा ने नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा से इस्तीफा देने की मांग कर राजनीतिक गलियारों में खलबली मचा दी। पूर्व समाज कल्याण मंत्री मंजू वर्मा ने कहा कि आज के परिदृश्य में शोषितों के लिए आवाज उठाना भी गुनाह है। मैंने सदन में यही काम किया तो मुझसे एक ऐसे प्रकरण में इस्तीफा ले लिया गया जिससे मेरा कोई लेना-देना नहीं है। मंजू वर्मा ने जोर देते हुए कहा कि मुझसे इस्तीफा लिया गया तो नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा भी इस्तीफा दें। उन्होंने इंसाफ के लिए उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी से नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा को बर्खास्त करने की भी मांग कर डाली।

सात नई एफआइआर

महीनों पुराने भागलपुर के बहुचर्चित सृजन घोटाले की जांच कर रही सीबीआइ ने बीते सप्ताह कुल सात नई प्राथमिकियां दर्ज की हैं। इन सभी सात प्राथमिकियों में बैंक ऑफ बड़ौदा की डॉ. आरपी रोड शाखा और घंटाघर शाखा तथा इंडियन बैंक की पटेल बाबू रोड शाखा के तत्कालीन व वर्तमान शाखा प्रबंधकों को नामजद किया गया है।

सीबीआइ की तरफ से इस बहुचर्चित घोटाले में अब तक कुल 25 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। सीबीआइ ने प्राथमिकियों में इन तीनों बैंक शाखाओं में काम करने वाले अज्ञात तत्कालीन व वर्तमान बैंक कर्मियों को आरोपित किया है। साथ ही सृजन विकास महिला सहयोग समिति के संचालक व सभी कर्मियों को भी अभियुक्त बनाया है।