Move to Jagran APP

टेक नो रिस्क प्लीज

जितनी केयर आप अपनी कार की करते हैं, उतनी ही ख़्ाुद की भी तो करिए। रैश ड्राइविंग या ट्रैफिक रूल्स को फॉलो न करना आपके लिए मुसीबत का सबब बन सकता है। घर से बाहर निकलते टाइम इस बात का ध्यान हमेशा रखना चाहिए कि कोई घर पर आपका इंतज़ार

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 06 Apr 2016 04:12 PM (IST)Updated: Wed, 06 Apr 2016 04:15 PM (IST)
टेक नो रिस्क प्लीज

जितनी केयर आप अपनी कार की करते हैं, उतनी ही ख़्ाुद की भी तो करिए। रैश ड्राइविंग या ट्रैफिक रूल्स को फॉलो न करना आपके लिए मुसीबत का सबब बन सकता है। घर से बाहर निकलते टाइम इस बात का ध्यान हमेशा रखना चाहिए कि कोई घर पर आपका इंतज़ार भी कर रहा है।

loksabha election banner

ड्राइविंग हर किसी का पैशन नहीं होता। जब तक कोई काम मन से न किया जाए, तब तक उसमें मुश्किलें आती ही हैं। मुसीबत से बचने के लिए लोग ड्राइवर रख लेते हैं। लेकिन हर कोई ड्राइवर भी नहीं रख पाता। कुछ को दूसरों की ड्राइविंग पर भरोसा नहीं होता तो कुछ ड्राइवर्स के ख़्ार्चों से परेशान हो जाते हैं।

फंसें जब ट्रैफिक में

हर रोड पर ट्रैफिक होना बेहद आम बात है। अगर आपको भी अकसर हेवी ट्रैफिक में ड्राइव करना पड़ता है तो सबसे पहले अपना दिमा$ग और मन, दोनों ही शांत कर लेना चाहिए क्योंकि आपका आक्रोश, क्रोध या जल्दबाज़ी आगे का रास्ता सा$फ नहीं कर सकता। ऐसी परिस्थिति में आप सामने चल रही गाड़ी से कम से कम पांच मीटर की दूरी बनाए रखें। अगर यातायात थोड़े समय के लिए खुलता भी है तो सामान्य अंदाज़ में गाड़ी को पहले गियर में डालकर कम से कम 15 मीटर तक आगे चलाने के बाद ही गियर चेंज करें। पीछे वालोंं को इस बात का इंडीकेशन देते रहें कि आप आगे ट्रैफिक ख़्ात्म होने का इंतज़ार कर रहे हैं। अगर रेड लाइट है और आपको पता है कि आने वाले 180 सेकंड में ग्रीन लाइट नहीं होने वाली है तो गाड़ी का इंजन उस समय बंद कर दें। अगर आप धैर्य रखेंगे तो न सि$र्फ अपनी कार को सुरक्षित बनाएंगे, बल्कि दूसरों पर भी एक बड़ा परोपकार करेंगे।

ज़रूरत पर ही बजाएं हॉर्न

आजकल रेडलाइट पर अकसर देखने में आता है कि लोग ग्रीन लाइट होने का इंतज़ार कर रहे हैं और पीछे कोई न कोई अपनी अभद्रता हॉर्न बजाकर ज़ाहिर कर रहा होता है। एक बात ध्यान रहे कि गाड़ी डीज़ल या पेट्रोल के बाद धैर्य से चलती है तो हॉर्न बजाकर आप सि$र्फ दूसरों को डिस्टर्ब ही करते हैं न कि किसी की हेल्प करते हैं। हॉर्न बजाने का एक तरी$का होता है और उसे तभी बजाना चाहिए जब आप रोड पर किसी को अपनी प्रेज़ेंस के बारे में बाताना चाहते होंं, मसलन जिससे कोई पैदल यात्री, जानवर या अन्य गाड़ी आपकी चपेट में न आए।

संभल कर लगाएं ब्रेक

अगर आप ड्राइव कर रहे हैं तो ध्यान रहे कि क्लच का प्रयोग सि$र्फ गियर शिफ्टिंग के लिए किया जाना चाहिए। ड्राइविंग में क्लच की ज़रूरत इससे ज़्यादा नहीं होती। अगर आप इसके अलावा क्लच का प्रयोग करते हैं तो इसका मतलब है कि आप अपनी गाड़ी का ख़्ार्चा बेकार में बढ़ा रहे हैं। बहुत लोग क्लच और ब्रेक के सहारे कार चलाना पसंद करते हैं लेकिन यह एक $गलत तरी$का है और इससे गाड़ी बैलेंस नहीं बना पाती है। अगर आप सि$र्र्फ ज़रूरत पडऩे पर ब्रेक लगाते हैं और शिफ्टिंग के क्लच दबाते हैं तो इसका मतलब है कि आप एक सेफ ड्राइवर हैं और आपकी कार हमेशा आपका साथ निभाती रहेगी।

मोबाइल $फोन से बनाएं दूरी

कार चलाते व$क्त $फोन पर बात करना $कानूनन जुर्म है। वास्तव में अगर आप ड्राइविंग के टाइम मोबाइल $फोन पर बात करते हैं या तेज़ वॉल्यूम में गाने सुनते हैं तो इसका मतलब है कि आप ख़्ाुद को एक्सीडेंट के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। ड्राइविंग एक तप है और ध्यान का विषय है। आपका इंतज़ार आपसे कहीं ज़्यादा आपके अपनों को है। इसलिए संभलें, हर बात को समझें और तब ड्राइविंग का मज़ा लें। $फोन और गानों का मज़ा लेने के अवसर बहुत सी और जगहों पर भी मिल जाएंगे। $िफलहाल के लिए हैव अ सेफ ड्राइव!

अमित द्विवेदी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.